Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
बढ़ते स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने के उपाय, लॉक डाउन में समय का सदुपयोग

बढ़ते स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने के उपाय, लॉक डाउन में समय का सदुपयोग


कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया में फ़ैल गयी हैं और इसका प्रभाव कम होता नजर नहीं आ रहा हैं। ऐसे समय में भारत देश में लॉक डाउन चल रहा हैं। जहाँ एक तरफ देश कोरोना वायरस महामारी जे झुंझ रहा है वही दूसरी तरफ महामारी के चलते लॉक डाउन की वजह देश और देशवासी समस्यायों से निकलने का प्रयास कर रहे हैं। सभी देशवासी कोरोना वायरस के कारण घर में रहने को मज़बूर है। कुछ लोग तो अपने समय का सदुपयोग करके वर्क फ्रॉम होम करके अपना समयक व्यतीत कर रहे है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जिन्ह ऐसे समय में सबसे ज्यादा जो खतरा है वो हैं बढ़ता हुआ तनाव यानि स्ट्रेस।

इस लॉकडाउन पीरियड को किसी बभी व्यक्ति को स्ट्रेस होना सामान्य है लेकिन आपको अपने बढ़ते स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करके लॉक डाउन में समय का सदुपयोग करना चाहिए। आइये आज हम आपको अपने बढ़ते स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करके समय का सदुपयोग करने के कुछ उपाय बता रहे हैं  -

 

  • कैफीन का सेवन - लॉक डाउन में समय में स्ट्रेस लेवल को सही रखने के लिए सबसे आसान उपाय हैं कॉफी पीना। जब भी आपको घर पर रहकर स्ट्रेस फील हो तो आप अपनी लिए कॉफ़ी का मग लेकर अपनी बालकनी में बैठ जाइये या फिर आप कॉफी पीते समय टीवी भी देख सकता हैं। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और आप समय को एन्जॉय कर पाएंगे। एक कप कॉफी हार्मोन लेवल को कम करने में मदद करेगा जिसके कारण स्ट्रेस लेवल कम होगा। 
  • मेडिटेशन करें - कई शोधों से यह पता चला है कि मेडिटेशन करने से हमारा स्ट्रेस लेवल कम होता है और साथ ही हमारा मन भी शांत रहता है। लॉक डाउन के समय में अगर आपको स्ट्रेस हो रहा हो तो आप सुबह उठकर मेडिटशन और साथ ही व्यायाम भी करें ताकि आपका शरीर ऊर्जावान रहें।
  • घर पर बच्चों के साथ समय बिताएं - अगर आपके घर में बच्चें है तो आप उनके साथ समय बिताएं। बच्चों के साथ समय बिताने से हमारा मन हल्का होता है और हमारा स्ट्रेस लेवल भी कम होता हैं। बच्चों के साथ खेलना हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • हसने और खुश रहने का प्रयास करें - हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें खुश रहने की जरुरत होती है और एक कहावत के अनुसार, हसने से बड़े से बड़ा गम दूर हो जाता है और हमारे शरीर से तनाव भी कम होता हैं। एक शोध में यह पाया गया कि अगर हम 10 मिनट तक लगातार हसते है तो हमारा स्ट्रेस लेवल कम होने के साथ-साथ हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता हैं।
  • ठन्डे पानी से शावर लें - तनाव दूर भगाने का सबसे आसान तरीका होता है ठन्डे पानी से नहाना। अगर आपको लॉक डाउन में तनाव अधिक हो रहा हो तो आप शावर के नीचे जाकर 5 मिनट तक खड़े हो जाएँ और ठंडे पानी नहा लें। ऐसा करने से आपका तनाव का लेवल कम हो जायेगा और आप तारो-ताज़ा महसूस करेंगे।

    यह भी पढ़े : ये 4 आसान से उपाय मिनटों में कर सकते हैं हाई कॉलेस्ट्रॉल को कम 

  • मालिश करें - मालिश करने से हमारे शरीर में मासपेशियों को आराम मिलता है और वो रिलैक्स हो जाती हैं। जब हमारा शरीर रिलैक्स होता है तो हमारे शरीर का स्ट्रेस लेवल भी कम होता हैं। साथ ही नर्वस सिस्टम भी सही रहता हैं।
  • दान करें और गरीब की मदद करें - दान करने से हमारा मन खुश होता है और खुश मन रहने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं। जब हम मन और तन से स्वस्थ रहता है तो हमारा तनाव भी कम होता हैं और साथ ही समय का सदुपयोग भी होता हैं। दान करने से और गरीबों की समय पर मदद करने से हमें खुशी भी मिलती हैं।
  • दोस्तों के साथ फ़ोन पर बात करें - लॉक डाउन के समय में दोस्तों के साथ घूमना या उनसे मिलना संभव नहीं है लेकिन ऐसे समय में हम अपने दोस्तों के साथ फ़ोन पर बात करके समय बिता सकता है और अपनी पुरानी यादों को ताज़ा कर सकते हैं। ऐसा करने से हम अपने अकेलेपन और तनाव को भी दूर कर सकते हैं।
  • सही लाइफस्टाइल चुने - हमारे जीवन में तनाव के बढ़ने का एक कारण हमारा लाइफस्टाइल होता हैं। जैसे अगर हम जरुरत से ज्याद देर तक सोते है या सुबह देर से उठते हैं , जयदा जंक फ़ूड खाते है तो हमें तनाव होना स्वाभाविक हैं। इसलिए हमें लॉक डाउन में समय का सदुपयोग करके जल्दी सोना और उठना चाहिए और समय से पानी नीद पूरी करनी चाहिए। हमें संतुलित पौष्टिक भोजन खाना चाहिए।
  • अपने समय का सदुपयोग करके अपने काम करें - कभी-कभी ऐसा समय आता है जब हम इतने व्यस्त हो जाते है कि हमारे पास कुछ ऐसे काम करने का समय नहीं होता जा जरूरी तो नहीं होते है लेकिन हमारे जीवन का हिस्सा होते हैं जैसे अपने कपड़ों की अलमारी को सही तरीके से लगाना, अपने कमरे की चीज़ों को सही से रखना, कुछ पुराने सामान से कुछ क्राफ्ट बनाना आदि। ऐसा करने से हम समय का सदुपयोग करने के साथ-साथ तनाव को भी दूर कर सकते हैं।
  • सकारात्मक सोच - कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए लॉक डाउन में घर पर रहकर हमें अपनी सोच को सकारात्मक रखना चाहिए। चाहे कैसी भी स्थितियां हों लेकिन हमने अपनी सोच को सकारात्मक रखना चाहिए। कहते है जैसे मन वैसा तन। अगर हमारा मन पॉजिटिव रहेगा तो हमर शरीर भी स्वस्थ रैहगा और तनाव भी कम होगा।
  • तनाव को दूर करने वाला भोजन खाएं - कुछ फल, सब्जियां ऐसे होते  हैं जो हमारे तनाव के स्तर को कम करते हैं जैसे केला तनाव को दूर करने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। इसी प्रकार पोटेशियम तनाव के लेवल को कम करता हैं इसलिए हमें केले, संतरे, कैंटौलूप, हनीड्यू, खुबानी, अंगूर किशमिश, खजूर, पका हुआ पालक, ब्रोकोली,आलू, शकरगंदी, मशरूम, मटर, खीरे, तुरई, बैंगन, कद्दू और पत्तेदार साग का सेवन करना चाहिए।
  • अपनी हॉबी में समय बिताएं - हमारी हॉबी एक ऐसी चीज़ होती जो हमें करना पसंद होता है और हमारी हॉबी हमारे अंदर पाजिटिविटी लाती हैं। पॉजिटिव सोचने से हम खुश रहते है और हमारा स्ट्रेस कम होता हैं।

    यह भी पढ़े  : कोरोना की वजह से घर में कैद है, ऐसे वयतीत करे अपना दिन

Comments

Trending