Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
21 दिन के लॉक डाउन में क्या-क्या जरूरी है आपके लिए स्टोर करना

21 दिन के लॉक डाउन में क्या-क्या जरूरी है आपके लिए स्टोर करना


दुनियाभर में कोराना वायरस फैला हुआ है। देश में भी इसका असर देखने का मिल रहा है। कोविड-19 के भयावह असर को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। हर देश की सरकार अपने-अपने हिसाब से कोरोना वायरस को मात देने के प्रयास कर रही है। ऐसे में भारत जैसे देश जिसकी आबादी 130 करोड़ है वहां कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लॉक डाउन की घोषणा की। इस दौरान लोगों को घर से बिल्कुल निकलने के लिए मना किया गया है। हालांकि इस दौरान अस्पताल, डॉक्टर्स, दवाघर, रोजमर्रा की जरूरतों का सामान, डेयरी उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान आप परेशान ना हो बल्कि कुछ ऐसी चीजों को घर में लाकर रखें जिनकी वजहों से आपको बार-बार घर से बाहर ना जाना पड़े। 

  • डेयरी प्रोडक्ट- आमतौर पर लोगों को रोजाना दूध की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप यदि 1 किलो दूध रोजाना इस्ते‍माल करते हैं तो घर में 2 किलो दूध लाएं, इससे आप एक दिन बाहर जाने से बच सकते हैं। विकल्प के तौर पर आप दूध का पाउडर या दूध के ट्रेटा पैक्स भी ला सकते हैं जो आमतौर पर 15 दिन या इससे अधिक चलते हैं। ट्रेटा पैक घर में होने से आपको हड़बड़ी नहीं होगी और आप आसानी से दूध की कमी को पूरा कर सकते हैं।
  • जूस- यदि आप डब्बा बंद जूस का इस्तेमाल करते हैं तो 1 लीटर डब्बा बंद जूस पैक में 3 से 4 गिलास जूस आता है। ऐसे में आप रोजाना जूस बाजार से लेने के बजाय घर में ताजे फलों का जूस निकाल सकते हैं। फलों के बजाए आप सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं। लेकिन यदि आप सिर्फ डब्बा बंद जूस पीते हैं तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से जूस के डब्बे अधिक ला सकते हैं। उनकी एक्सपायरी 3 से 6 महीने तक होती है।
  • ब्रेड और बेकरी प्रोडक्ट्स- लोगों को सबसे अधिक बेकरी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है। ये सुबह के नाश्ते में बेहद अहम होते हैं। हालांकि सुबह के नाश्ते के लिए आप कई और हेल्दी‍ विकल्प का चयन कर सकते हैं लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप ब्रेड जिसकी एक्‍सपायरी 3 से 4 दिन की होती है उनकी क्वांटिटी डबल कर सकते हैं, इससे आपको रोजाना ब्रेड लेने बाजार नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा आप बंद बर्गर और पाव जैसे विकल्प को भी ब्रेड के बजाय खा सकते हैं।
  • सब्जियां- घरों में रोजाना ही सब्जियों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप रोजाना सब्जी लाने के बजाय एक सप्ताह की सब्जी घर में लाकर रखें। आलू, प्याज, टमाटर अदरक, नींबू, गोभी, शिमला मिर्च, गाजर, खीरा, घिया, अरबी इन सभी को यदि ढंग से रखा जाए तो आसानी से एक सप्ताह तक ये फ्रेश रहती हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक, एक सप्ताह की सब्जी घर में स्टोर कर सकते हैं। यदि आपके घर में सब्जियां खत्म हो गई हैं तो आप सब्जी ना होने की चिंता किए बगैर दालों का इस्तेमाल करें।
  • फल- बहुत से ऐसे फल हैं जो आसानी से एक सप्‍ताह तक खराब नहीं होते। इनमें शामिल है तरबूज, कीवी, संतरा, अनार, सेब, अंगुर, बेर। इन मौसमी फलों को यदि सही ढंग से रखा जाए तो आसानी से एक सप्ताह या इससे भी अधिक समय तक चल सकते हैं। ऐसे में आपको बार-बार घर से बाहर फल लेने नहीं दौड़ना पड़ेगा।
  • घर का राशन- घर के लिए राशन सिर्फ इतना लाएं जो अधिकत्तम 15 से 20 दिन चलें। जैसे आटा, चावल, चीनी, घी तेल, दालें, ऑयल, मसाले, चाय पत्ती इत्यादि। ये सभी चीजें आसानी से 2 से 3 महीने तक खराब नहीं होती। लेकिन आपको अपनी जरूरत के मुताबिक, अधिक से अधिक 1 माह का राशन ही घर में रखना चाहिए। ऐसा करने से बाजार में स्टोक की कमी नहीं होगी।
  • स्नैाक्स- 21 दिन के लॉकडाउन के समय आप कुछ स्नैक्स पर भी ध्यान दें। बाजार में रोस्टेड नमकीन मौजूद होती है। कई तरह के हेल्दी बिस्कुट भी उपलब्ध हैं। आप जरूरत के मुताबिक, इन्हें हर समय घर पर रखें। कुछ तरह की नमकीन भी आती है जो आपातकाल में आपके काम आ सकती है।
  • ड्राई फ्रूट्स- आप ड्राई फ्रूट्स के आधा किलो के पैकेट घर में लाकर रखें। एक किलो से ज्यादा ना लाएं। इन्हें घर में रखने से आप कई तरह की नमकीन घर में ही बना सकते हैं। जैसे मखाने, जो हेल्दी भी होते हैं और एक समय की भूख को खत्म करते हैं। इसके अलावा बादाम, काजू, किश्मि्श, इलायची, अखरोट, पिस्ता ये सभी कई-कई दिनों तक खराब नहीं होते। ड्राई फ्रूट्स की आप कई तरह की चीजें घर में बना सकते हैं।
  • कुछ अन्य चीजें- ऐसा बहुत ही कम होगा जब आपके घर में सारा सामान खत्म हो जाए। लेकिन आप कुछ अतिरिक्त चीजों को घर में लाकर रख सकते हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर खाने के समय इस्तेमाल किया जा सके। जैसे – पोहा, साबुतदाना, मूंगफली, नूडल्स, अंडे (यदि आप खाते हैं)। ये चीजें उस समय काम आती हैं जब आपके पास खाने के विकल्प कम होते हैं। तो ये चीजें बहुत काम आती हैं।
  • घर के उत्पाद- आप कोशिश करें कि रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजों के लिए आपको बाहर ना भागना पड़े। ऐसे में आप पहले से ही कुछ चीजें जैसे घड़ी के सेल, साबुन, सर्फ, बाथरूम किट इत्यादि सभी हो। इन छोटी-छोटी चीजों के लिए बाजार जाना नजरअंदाज करें।
  • दवाएं- कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें आप अक्सर रोजमर्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे - पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक्स, गैस की दवा, बुखार की दवा, एनर्जी घोल, पेन बाम और स्प्रे, पट्टियां। ये सभी चीजें ऐसी हैं जिनकी कभी भी आवश्यकता पड़ सकती है। 

Comments

Trending