Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech
कि‍क बॉक्सिंग के ऐसे अद्भूत फायदे नहीं सुने होंगे आपने 

कि‍क बॉक्सिंग के ऐसे अद्भूत फायदे नहीं सुने होंगे आपने 

किक बॉक्सिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमे हाई-एनर्जी वर्कआउट करना पड़ता है।  आजकल के युवा कि‍क बॉक्सिंग को बहुत पसंद करते हैं। अगर हम किक बॉक्सिंग में उपयोग होने वाली कलेरोइएस की बात करें तो इसमें प्रति घंटे में लगभग 450 से 500 कैलोरी उपयोग होती हैं। किक बॉक्सिंग करने से ना केवल हमारा शारीरिक स्वास्थ्य बना रहता है बल्कि हम मानसिक तौर पर भी बहुत मजबूत बनते है। किगबॉक्सिंग से लगभग पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी से एक्स्ट्रा फैट निकल जाता है। इसी के साथ ये वजन कम करने में भी सहायक होती हैं। किकबॉक्सिंग (KICKBOXING) एक ऐसा फाइटिंग आर्ट/खेल है जोकि तीन खेलों मुक्केबाजी, मय थाई और कराटे को मिलाकर बना है। 


किक-बॉक्सिंग के कुछ ऐसे अद्भूत फायदे भी होते है जो आपने सुने नहीं होंगे। किक-बॉक्सिंग करने से जब हम स्ट्राइकिंग क्रिया करते हैं तो हमारे शरीर के 8 भाग एक साथ काम करते हैं जैसे हमारे दोनें मुक्के, दोनों कोहनियां, दोनों घुटने और दोनों पिंडलियां।किक-बॉक्सिंग करने से हमारा पूरी शरीर काम करने लगता है और हमारे शरीर की काफी सारी कैलरी बर्न होती है और शरीर से एक्स्ट्रा फैट निकलकर बॉडी टोन हो जाती है। इससे आपका शरीर बेहद मजबूत बनता है और हमारा संतुलन भी बेहतर बनता है।


आइये जानते है कि‍क बॉक्सिंग के क्या फायदें होते हैं  - 

  1. एक्स्ट्रा फैट कम करता है

किकबॉक्सिंग एक ऐसी कसरत है जिसे करने से हमारे शरीर की उच्च-ऊर्जा उपयोग होती हैं। ये हमारे शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करती है और खासकर पेट की चर्बी। जब शरीर में अतिरिक्त फैट होता है तो ये हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है। द अमेरिकन काउंसिल ऑफ़  एक्सरसाइज (ACE) के अनुसार, किकबॉक्सिंग के दौरान ऊपरी और निचले दोनों तरह के शरीर का उपयोग होता है जो एक्स्ट्रा फैट को कम करता हैं।


  1. तनाव को कम करता है

यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो किकबॉक्सिंग करने से आपको इसको कम करने में  मदद मिलेगी। ये हमें शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मज़बूत बनता हैं। किकबॉक्सिंग करने से शरीर से एंडोर्फिन निकलता है जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करता है।



  1. बॉडी पोस्चर को बेहतर बनाता है 

अगर आपके शरीर का पोस्चर सही नहीं है तो हम दिखने में खराब लगते हैं।  किकबॉक्सिंग हमारे शरीर को मजबूत करने के साथ -साथ बॉडी को शेप में भी लाती हैं। इससे शरीर के उन हिस्सों से अतिरिक्त वसा कम होती हैं जहा ये ज्यादा एकत्रित हो जाती हैं जैसे पेट, जांघें आदि। ये हामरी बॉडी को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। किकबॉक्सिंग करने से हम अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

 

  1. शरीर को टोन करता हैं 

किकबॉक्सिंग एक ऐसा व्यायाम है जो हमारे पूरे शरीर को टोन करता है और शरीर की सभी मांसपेशी के समूहों को जोड़कर अधिक से अधिक कैलोरी उपयोग करता हैं। ऐसा करने से शरीर की सभी मुख्य मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता हैं और  शरीर में लचीलापन और सजगता आती हैं। 


  1. शरीर को ऊर्जावान बनाता हैं 

किकबॉक्सिंग एक हाई-एनर्जी कार्डियो एक्सरसाइज है जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाता हैं। ये हमारे शरीर में ऊर्जा का संचालन करके दिमाग को तेज करता हैं और शरीर ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता हैं। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को भी बढ़ाकर शरीर की कोशिकाओं को अधिक ऊर्जा प्रदान करता हैं। 


  1. दिमाग तेज करता है 

किकबॉक्सिंग करने से हमारे शरीर के एक साथ कई अंगों जैसे घूंसे, कोहनी, हाथ और पैर की एक्सरसाइज होती है और ऐसा होने से हमारा दिमाग एक साथ कई काम एक साथ करता है जो दिमाग के लिए भी एक एक्सरसाइज की तरह हो जाता हैं। ऐसा करने से दिमाग तेज होता हैं।


किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स 

किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने के लिए जरूरी बातें होती हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक होता हैं जैसे किकबॉक्सिंग करते समय लम्बी -लाभ सांस लें।  अपने शरीर का पूर्ण उपयोग करें। अपने जोड़ों को चलाते रहें। हमेशा अपने पैरों को मूवमेंट में रखें। पंच या किक करने से पहले हमेशा अपने पैर सेट करें। अपने हाथ हमेशा ऊपर की ओर रखें। यदि आप किसी घुटने या पीठ की चोट से पीड़ित हैं, तो किकबॉक्सिंग करने से बचें क्योंकि इससे दर्द बढ़ सकता है। किकबॉक्सिंग में पैरों और हाथ काफी स्ट्रेच होते हैं और एक भी गलत मूवमेन्ट से मोच आ सकती है या चोट भी लग सकती है। साथ ही पंच बैग को हाथ या पेर के सही भाग से हिट करें। सबसे बेहतर होता है इसे शुरू करने से पहले किसी एक्पर्ट से इसे सीख चाहिए।

Comments

Trending