Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
ignou परीक्षा केंद्रों में बदलाव - जामिया का हिंसक प्रदर्शन 

ignou परीक्षा केंद्रों में बदलाव - जामिया का हिंसक प्रदर्शन 

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, इग्नू (Indira Gandhi National Open University) ने टर्म एंड एग्जाम दिसंबर 2019, टीईई (term-end examination) का एग्‍जाम शेड्यूल जारी करके स्‍टूडेंट्स ऑफिशियिल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर इसकी डिटेल के साथ एग्जाम सेंटर्स अपडेट कर दिया था। जानकारी के मुताबिक, हर साल इग्नू के टर्म एंड एग्जाम दिसंबर में आयोजित होते थे। इस साल भी टर्म एंड एग्जाम दिसंबर में आयोजित होने थे और इसी के लिए इग्नू ने सभी एग्जाम सेंटर्स का चुनाव कर लिया था। हाल ही में हुए नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में जामिया (Jamia) के छात्रों ने विरोध प्रकट किया। इस उग्र प्रदर्शन के चलते इंदिरा गांधी ओपन नेशनल यूनिवर्सिटी (IGNU) को अपने परीक्षा केंद्रों में बदलाव करना पड़ा है। जिन स्टूडेंट्स का सेंटर जामिया विश्वविद्यालय में पड़ा था उनके लिए नए परीक्षा केंद्र का चुनाव हो गया हैं। 


इग्नू के तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, "परीक्षा केंद्र 0765 (जामिया) दिसंबर 2019 टीईई परीक्षा के लिए बंद किया जा रहा है और छात्रों को आगामी परीक्षा जो 17 दिसंबर, 2019 को होनी है, में शामिल होने के लिए परीक्षा केंद्र 07191 पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र 0765 के सभी छात्रों को गुरु नानक गरीब निवाज एजुकेशन स्कूल (07191) गुरुद्वारा नानाकसर कॉम्पलैक्स, ओपोजिट M-41, ग्रेटर कैल|श पार्ट-2, नियर जी.के. मेट्रो स्टेशन गेट नंबर- 3, नई दिल्ली- 110048 पहुँचना होगा।" जिन परीक्षार्थियों को पहले जामिआ वाले सेंटर में जाकर परीक्षा देनी थी अब उन्हें नए परीक्षा केंद्रों में जाकर परीक्षा देनी होगी। 


क्या है जामिया विश्वविद्यालय  का मामला 

नागरिकता कानून (CAA) के पास होने के बाद से जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों में रोष था जिसे प्रकट करने के लिए वो सब रविवार को जंतर मंतर जाने के लिए रवाना हुए लेकिन फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके में दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक लिया। इस बात पर छात्रों का रोष और गुस्सा भड़क गया और छात्र उग्र हो गए।  छात्रों ने नोएडा से आ रही एक डीटीसी बस में आग लगा दी। उसके बाद छात्रों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प के दौरान पुलिस टीम पर पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने भी जवाब में और छात्रों को काबू करने के लिए छात्रों पर जमकर लाठी चलाई व आंसू गैस फेंके। डीटीसी व कलस्टर की तीन बसों में आग लगाने और कई गाड़ियों में तोडफ़ोड़ होते ही मामला बिगड़ गायक। तब पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू को गिरफ्तार किया। इस मामलें के चलते इग्नू को अपने एग्जाम सेंटर बदलना पड़ा। 

 


ईग्नू के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें  - 


  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर क्लिक करें। 
  • अब होमपेज 'एडमिट कार्ड' के ऑप्शन को सेलेक्ट करें और इस लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते के आपसे आपका एनरोलमेंट नंबर और प्रोग्राम पूछा जायेगा जो आपको सेलेक्ट करना हैं। 
  • अब सब्मिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।
  • आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सेव| कर लें। 
  • आप चाहे तो डायरेक्ट प्रिंट भी ले सकता हैं।

Comments

Trending