Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

गर्मियों में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन हो सकते हैं बीमार!

गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि दिन के वक्त चलने वाली लू से व्यक्ति की तबियत पर तेजी से प्रभाव पड़ता है जिससे सेहत बिगड़ जाती है. इसके अलावा तेज धूप भी कई प्रकार से आपको बीमार कर सकती है. इस वजह से गर्मियों में खान पान पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी हो जाता है. इस मौसम में यदि आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना है तो आपको अपने खान पान का भी अवश्य ही ध्यान रखना होगा.

You Might Also Like: क्या खाना चाहिए गर्मियों के मौसम में?

यदि आप अपने खान पान का ध्यान नहीं रखते तो आपको डायरिया, फूड पॉइजनिंग, लूज मोशन जैसी पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. इस वजह से गर्मियों में उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है और जो पेट से संबंधित बीमारियां उत्पन्न कर सकती हैं. तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम आपको बताते हैं गर्मियों में खुद की सेहत का ध्यान रखने के लिए आपको किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

  1. चाय और कॉफी को कह दें बाय बाय

tea and coffe

गर्मियों में सबसे पहले आपको चाय या कॉफी पीना छोड़ना चाहिए. हालांकि, भारत जैसे देश में कई लोग चाय और कॉफी के बेहद शौकीन होते हैं और गर्मियों में भी इसे छोड़ नहीं पाते लेकिन गर्मियों के मौसम में चाय और कॉफी हमारे शरीर में गर्मी पैदा करती है. जिस कारण पेट में गैस की समस्या के साथ कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए यह बेहतर है कि गर्मियों आप चाय और कॉफी के बजाए ठंडे पेय का सेवन करें.

  1. तली-भुनी चीजों का सेवन भी करें कम

oily food

वैसे तो तली हुई चीजों से हमेशा ही शरीर को नुकसान होता है लेकिन गर्मियों के दौरान तली और भुनी चीजों का सेवन सेहत के लिए अधिक हानिकारक होता है. इस वजह से इन दिनों आप चिप्स, छोले-भठूरे, समोसा, ब्रेड पकोड़े जैसे ऑयली चीजों के सेवन से बचें. इन सब चीजों से आपको पाचन संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

  1. गर्मियों में चटपटा खाना भी करें कम

spicy food

भारत जैसे देश में चटपटा खाने वाले कई लोग हैं और लोगों को चटपटा खाना काफी पसंद भी होता है पर गर्मियों में आपको ऐसे खाने से बचना चाहिए. खासकर अधिक मिर्च वाले खाने से क्योंकि काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, तेज पत्ता जैसे मसालों की तासीर काफी गर्म होती है और गर्मियों में इन मसालों का अधिक इस्तेमाल करने से टॉक्सिक हो जाता है. जिससे शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है और शरीर को ठंडक नहीं मिल पाती.

  1. फास्ट फूड का सेवन भी ना करें

fast food

गर्मियों में फास्ट फूड का सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. बर्गर, चाउमीन, पिज्जा जैसी चीजों का अधिक सेवन आपको बीमार कर सकता है क्योंकि इस तरह से फास्ट फूड में सॉस, यीस्ट के साथ जिन सब्जियों का प्रयोग किया जाता है वो गर्मियों में जल्दी खराब हो जाती हैं. ऐसे में इस तरह के फूड्स खाने से आपको फूड पॉयजनिंग होने का खतरा हो सकता है.

  1. अंडों का सेवन भी न करें

egg food

गर्मियों में अंडों के सेवन से आपको बचना चाहिए क्योंकि भले ही यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इससे शरीर में गर्मी पैदा होती है. साथ ही गर्मियों में इसके सेवन से Salmonella इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है. ऐसे में गर्मियों के मौसम में इसका सेवन न करना ही बेहतर है.

  1. अदरक भी है नुकसानदायक

ginger

वैसे तो अदरक औषधिय गुणों से भरपूर होती और इसे खाने से शरीर को काफी फायदा होता है लेकिन गर्मियों के मौसम में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, इसमें शरीर को गर्म करने के प्राकृतिक गुण होते हैं. जिस कारण गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इस वजह से गर्मियों के दौरान इसका कम से कम सेवन करें.

You Might Also Like: क्या खाना चाहिए गर्मियों के मौसम में?

Comments

Trending