Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

ब्रा चुनते वक़्त कभी ना करें ये गलतियाँ

फैशन के इस बदलते दौर में हम बेहतर खान-पान से भी अधिक ध्यान बेहतर पहनावे पर देते हैं। ट्रेंडिंग लुक्स और वेस्टर्न कल्चर से प्रभावित पहनावे को अपनाने के लिए हम तरह-तरह के कपड़ो को पहनते हैं और ट्रेंड बदलने पर वक़्त के साथ उनसे किनारा भी कर लेते हैं। हम जब भी बाज़ार में कपड़े आदि खरीदने जाते हैं तो इस बात पर ख़ासा ध्यान देते हैं कि हम जिन कपड़ो को खरीद रहे हैं वो हमारे इर्द-गिर्द रहने वाले लोगों से अलग हों ताकि हम सबसे हटके नज़र आ सकें। महिलाएं इस मामले में सबसे आगे होती हैं।

अन्य कपड़ों को खरीदने में थोड़ी बहुत लापरवाही फिर भी नुकसानदायक साबित ना हो लेकिन जब बात इनरवियर की हो तो पूरी सतर्कता बरतने की जरुरत होती है। कई बार महिलायें सस्ते के चक्कर में गलत ब्रा का चुनाव कर लेती हैं जो आपकी पर्सनेल्टी के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है। सही ब्रा का चुनाव आपकी सेहत का ध्यान रखने के साथ आपमें आत्मविश्वास का भी प्रवाह करता है।

You Might Also Like: हिना खान बिखेरेंगी अपने फैशन का जलवा

रिपोर्ट्स के अनुसार यदि आपकी ब्रा फिट नहीं एवं बहुत ज्यादा टाइट है तो आपके स्तनों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण छाती में दर्द और ब्रैस्ट कैंसर का खतरा बना रहता है। मार्केट में कई तरह की डिज़ाइनर्स ब्रा उपलब्ध हैं, लेकिन क्या वह आपके स्वास्थ्य के नज़रिए से भी उतनी ही अच्छी हैं? इसका बात ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है। इसलिए सही ब्रा का चुनाव सिर्फ आपकी पर्सनेल्टी ही नहीं बल्कि आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी काफी मायने रखता है।

खरीदते वक़्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान-

1) फिटिंग चेक करें वगैर ना खरीदें - बाज़ार में अलग-अलग तरह की ब्रा के कई ब्रांड्स मौजूद होते हैं और हर ब्रांड की कप साइज़ अलग हो सकती है इसलिए अगर आप ब्रांड बदलना चाह रही हैं तो खरीदने से पहले एक बार साइज़ जरुर चेक करें। गलत शेप और साइज़ की ब्रा आपका लुक बिगाड़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी गहरा असर डालती है।

2) ख़राब कपड़ा ना चुनें- कपड़ा या फैब्रिक ख़राब होने की वजह से अक्सर त्वचा पर रैशिस आने का खतरा बना रहता है। ख़राब कपड़े वाली ब्रा की इलास्टिक भी जल्दी ख़राब हो जाती है और इधर-उधर होने की वजह से सपोर्ट बिगाड़ने लगती है। सिंथेटिक कपड़े की बजाय कॉटन के कपड़े से बनी ब्रा का इस्तेमाल करें। यह कम्फर्टेबल होने के साथ-साथ त्वचा तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी पहुंचाती है।

3) रंगों का रखे ध्यान- ऑउटफिट्स के अलावा अब इनरवियर में भी कई तरह के रंग मौजूद हैं। महिलाएं कपड़े खरीदने समय रंगों का विशेष ध्यान रखती हैं। इसलिए लगभग हर ब्रांड ने अब इनरवियर भी अलग-अलग रंग और डिजाईन में बेचना शुरू कर दिया है। लेकिन कई बार उनसे निकलने वाले रंगों से त्वचा में संक्रमण फैलने का खतरा होता है। रंगों को केमिकल्स की मदद से बनाया जाता है जो कि त्वचा के अनुरूप नहीं होते हैं। इसलिए अगर आपकी ब्रा से रंग निकलता है तो उसे जल्द से जल्द बदल लें और खरीदते वक़्त भी रंगों का ध्यान रखें।

4) कपड़ो के हिसाब से करें चुनाव- कपड़ो की डिजाईन के हिसाब से ही ब्रा खरीदें। अगर आप बैकलैस टॉप पहनना चाहती हैं तो ब्रा भी बैकलैस ही लें। कई बार गलत कपड़ो के साथ गलत ब्रा पहनने की वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। इसलिए ब्रा खरीदते वक़्त कपड़ो के रंग और आकार को दिमाग में अवश्य रखें।

5) सेल के चक्कर में ना पड़ें- कई बार महिलाएं सेल के चक्कर में सस्ती ब्रा खरीद तो लेती हैं पर कुछ ही समय बाद वह अपना रंग दिखाना शुरू कर देती हैं। बाज़ार में नकली और एक जैसे नाम वाले ब्रांड्स बड़ी मात्रा में भरे पड़े हैं। इसलिए खरीदने से पहले अच्छे से जांच-पड़ताल अवश्य करें। सेल में अक्सर खराब हो चुके कपड़ो को ही सस्ते दामों में बेचा जाता है इसलिए सेल से कुछ भी खरीदते वक़्त सावधानी बरतें।

कई बार कोई अंदरूनी समस्या होने पर लड़कियां खुलकर अपनी तकलीफ उजाकर नहीं कर पातीं। ऐसी अवस्था में आप अपनी किसी महिला साथी या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें, क्योंकि कभी-कभी छोटी बीमारी भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।      

You Might Also Like: हिना खान बिखेरेंगी अपने फैशन का जलवा

Comments

Trending