Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है व्हीट ग्रास

व्हीट ग्रास यानी कि गेंहू के पौधे की घास, जिसे आम बोलचाल की भाषा में जवारे भी कहा जाता है, एक ऐसी प्रभावशाली चीज है जो आसानी से उपलब्ध होने के साथ-साथ काफी असरदार भी है। आमतौर पर जूस के रूप में इसका दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, खनिज और विटामिन्स कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में सक्षम हैं। यह कैंसर, ब्लडप्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारीओं को भी ठीक कर सकती है। यह चहरे की सौन्दर्यता बढ़ाने और शरीर को तंदुरुस्त रखने में भी मददगार साबित होती है।

You Might Also Like: शुगर ले सकता है आप की जान भी

प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) के लिए है असरदार-

प्रतिरोधक क्षमता वायरस, बैक्टीरिया, फंगस आदि से लड़ने की क्षमता होती है। इसके कम होते ही हम छोटी से छोटी बीमारियों के आगे भी नहीं टिक पाते। अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है तो हमें किसी भी बीमारी से उभरने में काफी वक़्त लगता है। यह विटामिन डी की कमी से हो सकता है। ज्यादा आलस, डिप्रेशन, नींद में कमी, थकान इसकी निशानी हैं। व्हीट ग्रास का उपयोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाते हैं। व्हीट ग्रास में अधिक मात्रा में क्लोरोफिल पाया जाता है। जो आपके खून तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। यह रेड ब्लड सेल्स के नंबर को भी बढ़ाने में सक्षम होती है। अगर आप अपने शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी जड़ों और पत्तियों का सेवन किया जाता है। कुछ लोग व्हीट ग्रास को पाउडर में बदलकर भी उसका इस्तेमाल करते हैं।

अन्य बीमारियों में भी कर सकते हैं इस्तेमाल-

व्हीट ग्रास का इस्तेमाल अन्य बीमारियों की रोकथाम और बचाव में भी किया जा सकता है। उनमें से कुछ महत्वपूर्ण बीमारियाँ इस प्रकार हैं-

  1. गठिया रोग (आर्थराइटिस)- व्हीट ग्रास के जूस का नियमित सेवन गठिया को ठीक करने में मदद करता है। यह उसकी सूजन और दर्द भी कर देता है।
  2. मधुमेह (डायबिटीज)- यह मधुमेह जैसी बीमारी में भी उपयोगी है। यह हमारे खून में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जो कि सुगर कम करने में सहायक होता है।
  3. अत्यधिक खान-पान से बचाव- इसमें मौजूद तत्व हमारे शरीर को जरुरी ऊर्जा प्रदान करते हैं जिसके कारण हम ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। अनावश्यक खान-पान मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म देता ही है साथ ही साथ गैस जैसी बीमारी में भी चपेट लेता है।
  4. कैंसर- व्हीट ग्रास का सेवन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के साथ-साथ ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाती है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स की वजह से आप कैंसर के खतरे से बाहर रहते हैं।
  5. पेट दर्द- इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को सुधारते हैं और पेट दर्द से राहत देते हैं।
  6. जोड़ों में दर्द की समस्या- इसके जूस का सेवन जोड़ों के दर्द और सूजन कम करने में लाभकारी है।
  7. लीवर- व्हीट ग्रास के सेंवन से आप लीवर में गलत खानपान की आदतों से जमा हुए पदार्थों की सफाई करके उसे स्वस्थ रख सकते हैं।  

व्हीट ग्रास का इस्तेमाल करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि उसे उगाते वक़्त कीटनाशक दवाइयों या अन्य केमिकल्स का अधिक इस्तेमाल ना किया गया हो। जूस आदि बनाने के लिए आप जिन पत्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं वह अच्छे से साफ़ हों। अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सालाह अवश्य लें।

You Might Also Like: शुगर ले सकता है आप की जान भी

Comments

Trending