Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
क्या पान खाने से सेक्स लाइफ बनती हैं एक्टिव, जानिये सच

क्या पान खाने से सेक्स लाइफ बनती हैं एक्टिव, जानिये सच


भारत देश में पान सुपारी के पेड़ की ताज़ी पत्तियों को बोला जाता हैं। भारत में पान पुराने समय से राजा-महाराजो के खाने के शौक को माना जाता था। देश में लगभग 15-20 मिलियन लोग खाते हैं और भारत में लगभग 55,000 हेक्टेयर वार्षिक पैदावार होती है जिसका औसतन उत्पादन पश्चिम बंगाल राज्य द्वारा किया जाता हैं।

भारत में पान को खाना खाने के बाद खाना पसंद किया जाता हैं। कुछ लोग शौकिया तौर पर पान खाते है तो कुछ लोग खाने को पचाने के लिए। खाने की दुर्गन्ध को मुँह से भगाने और सांसो में सुगंध पैदा करने के लिए भी पान खाया जाता हैं।  इसको माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। पान को बनाते समय इसमें एक प्रकार की सुपारी का उपयोग होता है जिसको खाने से कई लाभ होते हैं। आजकल बाजार में यौन शक्ति और स्टैमिना को बढ़ाने के लिए कई आर्टिफीसियल ड्रग्स और सप्लीमेंट्स उपलब्ध है जो हमें किसी प्रकर की हानि भी पंहुचा सकते है और ये सभी बहुत महंगे भी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि पान खाने से यौन शक्ति बढ़ती है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पान खाना स्वास्थ्य के साथ-साथ सेक्स लाइफ के लिए भी काफी लाभदायक होता है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए पान का उपयोग किया जाता हैं। पान खाने से कामोत्तेजना बढ़ती हैं।  पुराने समय में लोग शादी के बाद दूल्हे को सुहागरात की रात को पान खिलाते थे ताकि उसकी परफॉरमेंस अच्छी हों।

आइये जानते है पान खाने से किस प्रकार हमारी सेक्स लाइफ बेहतर बनती हैं  -

  • पान बनाते समय उसमे बहुत सी चीज़ें डाली जाती हैं जैसे कत्था, सुपारी, चुना, लौंग और गुलकंद आदि। इन सभी चीज़ों का शरीर पर अलग-अलग प्रभाव होता है और ये सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते हैं। इन सभी के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है और मनुष्य की कामोत्तेजना में भी बढ़ती है जैसे सुपारी प्रजनन क्षमता, गुलकंद शरीर की थकान को दूर करके शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ने, गुलकंद दिमाग में भी तरावट और ठंडक लाने का काम करता हैं।
  • जब कोई व्यक्ति पान खाता है तो उसका मूड फ्रेश हो जाता है और इससे सर दर्द भी ठीक हो जाता है जिसके कारण व्यक्ति ऊर्जावान महसूस करता है और उसकी सेक्स लाइफ बेहतर बनती हैं। पान में सुपारी, चूना, लौंग और गुलकंद स्टैमिना शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ कामोत्तेजना को बढ़ाकर प्रजनन क्षमता को भी बेहतर बनाता है।
  • खाना खाने के बाद पान खाने से भोजन जल्दी पच जाता है और साथ ही मुँह का स्वाद भी अच्छा हो जाता हैं। पान के पत्ते का स्वाद और गुण पाचन को बढाकर साथ ही मुँह में सौंफ और इलायची का जायका छोड़ देते हैं। इनकी सुगंध से व्यक्ति सेक्स करने के लिए उत्साहित होता है और सेक्स लाइफ बेहतर बनाता हैं।
  • पान खाने से हमारे दिमाग में कुछ हार्मोन्स जैसी डोपामाइन और इपिनेफ्राइन का स्तर बढ़ता है। डोपामाइन हमारे शरीर में आनंद और ख़ुशी को बढ़ाता है और हमें सेक्स करने के लिए प्रेरित क्रेट हैं और दूसरी तरफ इपिनेफ्राइन दिमाग को शांत कर बॉडी को रिलैक्स करके बेड पर अच्छा परफॉर्म करने के लिए उत्साहित करता हैं।
  • पान में उपयोग होने वाली सुपारी यानि बीटल नट हमारे शरीर से उदासी को दूर भगा कर और मूड को सही करती हैं। इसको खाने से सेक्स में रुचि बढ़ती हैं और डिप्रेशन भी कम होता है। पान खाने से हम रिलैक्स और एक्साइटेड महसूस करके सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते है।
  • सेक्स के लिए जिम्मेवार हार्मोन यानि टेस्टोस्टोरोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने में भी पान उपयोगी होता हैं। पुरुषों में टेस्टोस्टोरोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ने से लिबिडो यानि सेक्स की इच्छा बढ़ती है। यह डिसफंक्शनल यानि इरेक्शन की समस्या और शीघ्रपतन की समाया को भी ठीक करता है।
  • हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO)का स्तर सही होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है और पान खाने से यह स्तर बढ़ता है और संतुलित होता है। यह क्लिटोरिस और पेनिस में खून का प्रवाह बढ़ने से इरेक्शन ठीक होता है।
  • बीटल लीफ (betel leaves) और बीटल नट खान के बाद व्यक्ति ऊर्जावान महसूस करता हैं। उसमे ताज़गी, फ्रेशनेस आती है जो उसकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाती हैं। पान खाने से तनाव भी दूर होता है और थकान कम होती हैं। पान हमारे दिमाग के हैप्पी हार्मोन्स (happy hormones) को बढ़ाने का काम करता हैं।

    यह भी पढ़े : ये 4 आसान से उपाय मिनटों में कर सकते हैं हाई कॉलेस्ट्रॉल को कम

Comments

Trending