Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
कोरोना वायरस लॉकडाउन : घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के टिप्स  

कोरोना वायरस लॉकडाउन : घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के टिप्स  

पैसा एक ऐसी चीज़ होती है जिसके बिना जीवन संभव नहीं होता हैं। हमारे जीवन में पैसे का बहुत महत्व होता हैं और इसके बिना निर्वाह करना मुश्किल होता हैं।यूं तो पैसा सब कुछ नहीं होता परंतु पैसा ना हो तो कुछ नहीं मिलता।  कहते हैं इंसान का दिमाग भी तभी काम करता है जब पेट में अन्न हो और अन्न के लिए हमें पैसे की जरुरत होती हैं। पैसे के बिना लोग भूख से मर जाते हैं। पैसे के चक्कर में भाई  -भाई का दुश्मन हो जाता हैं। शिक्षा से पैसा और सम्मान दोनों मिलता है लेकिन बिना पैसे के अच्छी शिक्षा नहीं मिल सकती।

वैसे तो पैसा कमाने के लिए हमें घर से बाहर जान पड़ता है लेकिन अगर हम वर्तमान की बात करें जहाँ एक तरफ कोरोना वायरस महामारी ने घेरा हुआ है वही दूसरी तरफ  लॉक डाउन के समय में घर से निकलना मुश्किल हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिससे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ऑप्शन होते है जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं। अगर आप ऑफिस जाकर घर से बाहर निकलकर पैसा कमाने की सोचते है तो आपको आने जाने की टेंशन होती है और साथ ही आने जाने का खर्चा उठाना पड़ता हैं वही दूसरी तरफ अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का सोचते है तो आप घर बैठे बिना बाहर जाएँ और खर्चा किये किए पैसा कमा सकते हैं। 

आइये जानते है कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं - घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के टिप्स

  • पीटीसी वेबसाइट पर अकाउंट - अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना है तो आपके पास होना चाहिए इंटरनेट के विषय की जानकारी जिसके जरिये आप पीटीसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते है। पीटीसी वेबसाइट के लिए आपको कुछ चीज़ों की जरुरत है जैसे कंप्यूटर/लैपटॉप,इंटरनेट,ईमेल आईडी, पेयपल अकाउंट और पेयजा अकाउंट। आप पीटीसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बाद और काम शुरू करने से पहले इस वेबसाइट की नियम व शर्तों के बारे में जान लें। इसके बाद कई ऐसी वेबसाइट्स है जिनमे आपको विज्ञापन पर क्लिक किए जाने पर पैसे मिलते हैं। ऐसी वेबसाइट्स हैं जैसे निओबक्स (Neobux),  क्लिकसेंस (ClixSense ), स्वैग बुकस (Swagbucks), प्राइज रिबेल (PrizeRebel) आदि।
  • ऑनलाइन ट्यूशन - अगर आप पढाई में अच्छे हैं और आप पढ़ाने का शौक रखते है तो ऐसे किसी भी सब्जेक्ट में जिसमे आपको अच्छी नॉलेज है, आप ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। आप घर पर रहकर कुछ ऐसे वेबसाइट ज्वाइन कर सकते है जो ऑनलाइन ट्यूशन देते हैं जैसे क्यूमैथ (cuemath), बाइजु (Byjus) आदि। ऐसा करने से आप अपने खाली समय का उपयोग करते हुए पैसे कमा सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग - एफिलिएट मार्केटिंग घर बैठे काम करने का ऐसा ऑप्शन होता है जिसमे आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और आपको पैसे मिलते रहते हैं। इस तरह की मार्केटिंग में आपको अपनी वेबसाइट पर अन्य वेबसाइट के लिंक डालने होते है जिसने आपको पैसे मिलते हैं। जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर जाकर उस लिंक को क्लिक करत है तो आपको पैसे मिलते हैं। जितनी ज्यादा बार आपकी वेबसाइट पर डाले लिंक को क्लिक किया जायेगा उतनी ज्यादा आपको पैसे मिलते हैं।
  • कंटेंट राइटिंग: कंटेंट राइटिंग एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसमे आपको सिर्फ लिखने और पढ़ने का शौक होना चाहिए। ऐसी बहुत से कम्पनीज है फ्रीलांसर राइटर को अपने प्लेटफार्म या वेबसाइट के लिए ब्लॉग, आर्टिकल या न्यूज़ आर्टिकल लिखने का काम देती हैं। कुछ ऐसी कंपनी भी है जो आपको उनकी वेबसाइट पर फ्रीली लिखने को कहती और जितने ज्यादा लोग आपके आर्टिकल को व्यू करते है उसके बेसिस पर आपको पैसे मिलते हैं। यह घर बैठे खाली समय का उपयोग करते हुए ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा ऑप्शन है। आपके पास कंटेंट राइटिंग करने के लिए कई भाषाओ का ऑप्टिन होता हैं जैसे हिंदी, इंग्लिश और अन्य भाषाएँ।
  • फ्रीलांसर - फ्रीलांसिंग एक ऐसा ऑप्शन है जिसमे अगर आपके पास कोई भी ऐसा स्किल होता है जिसके द्वारा आप घर बैठे दूसरी कंपनियों को अपनी सर्विसेज दे सकते है जैसे राइटिंग सर्विसेज, मार्केटिंग सर्विस, ऑनलाइन सर्वे सर्विस, प्रोजेक्ट मेकिंग आदि। ऐसे सर्विस में आप घर बैठकर किसी ऐसी कंपनी से जुड़ जाते है जो आपको प्रोजेक्ट बेसिस वर्क देती हैं। इस काम को आप ऑनलाइन जैसे ऑनलाइन सर्वे करना या ऑफलाइन जैसे पीपीटी बनाना, मार्केटिंग सर्वे करना आदि कर सकते है।
  • वेबसाइट - अगर आपके पास कुछ ऐसा स्किल है जिसके द्वारा आप अपना कुछ प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो आप इसको ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर बेच सकते हैं। एक तरफ आप घर बैठे उस प्रोड्कट को बेचने से और दूसरी तरफ अपनी खुद की वेबसाइट पर गूगल ऐड सेंस से पैसे कमा सकते है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक यानी विज़िटर्स को लाना चाहते है तो आपको गूगल वर्ड्स और एसईओ वर्ड्स को ध्यान में रखते हुए अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करना होता हैं। अगर आप आईटी की फील्ड से सम्बन्ध नहीं रखते तो आप किसी आईटी कंपनी से अपनी वेबसाइट बनवा भी सकते हैं। जितने ज़्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे या व्यू करेंगे, उतने ज़्यादा पैसे आपको गूगल ऐडसेंस से मिलेंगे।
  • स्टॉक फोटो साइट्स - घर बैठे पैसा कमाने का फोटो क्लिकिंग एक ऐसा ऑप्शन है जिसमे आप पैसे भी कमाते है और अपने शौक को भी पूरा करते हैं। इसमें औसत कमाई 2,000 रुपये से 4,000 रुपये प्रति माह हो सकती हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर है तो आप स्टॉक फोटोग्राफी साइट्स जैसे Shutterstock.com, Gettyimages.com, और Stock.adobe.com पर जाकर अपनी फोटोज डाल सकते है और पैसा कमा सकते हैं।  जब भी कोई व्यूअर आपकी फोटो डाउनलोड करता है तो आपंको कमिशन मिलता हैं। 
  • वर्चुअल असिस्टेंस - इस तरह के काम में आपको एक वर्चुअल असिस्टेंट्स यानी घर बैठकर कंपनियों को ऐडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस देनी होती हैं जैसे डेटा एंट्री, प्रॉजेक्ट मैनेज करना, अपॉइंटमेंट्स शेड्यूलिंग, वेबसाइट और ब्लॉग मेंटेन करना, कस्टमर सर्विस प्रोवाइड कराना, डेटा से प्रजेंटेशन क्रिएट करना आदि। ऐसे काम में घर बैठे पैसा कमाना बहुत ही आसान होता है बास आपको कंप्यूटर और कुछ बेसिक स्किल्स की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही आपके कम्युनिकेशन स्किल, एमएस ऑफिस, एक्सेल, पावरपॉइंट की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • ट्रांसलेशन - यह एक ऐसा काम है जिसमे अगर आपकी हिंदी और इंग्लिश या कुछ अन्य भाषाओ पर पकड़ अच्छी है और आप इन भाषाओ की जानकारी रखते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ट्रांसलेशन के काम में कई कंपनी टेक्निकल डॉक्युमेंट्स, वेबसाइट्स, मोबाइल ऐप्लिकेशन्स और ऐकडैमिक पेपर्स के ट्रांसलेशन के लिए घर बैठे लोगों को काम देती हैं। इस काम में आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इसमें औसत कमाई आपके प्रोजेक्ट्स पर निर्भर करता हैं। 
  • वेब डिवेलपमेंट - अगर आप आईटी के क्षेत्र से सम्बन्ध रखते है और आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो यह एक अच्छा ऑप्शन होता हैं जिसमे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस काम में कुछ कंपनी आपको वेब डेवलपमेंट और ग्राफिक डिजाइन का काम देते हैं। आपको इस काम में घर बैठकर कंपनी की वेबसाइट, वेब पेज और अन्य कंटेंट को मैनेज करना होता हैं। साथ ही ग्राफ़िक डिजाइनिंग भी एक अच्छा काम होता हैं।
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट - आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर इतना एक्टिव है की सभी कंपनी अपने सोशल मीडिया को हैंडल करने के लिए फ्रीलांसर यानि घर बैठे लोगों को काम देती हैं। इस काम में आपको घर बैठकर अपनी क्लाइंट कंपनी के सोशल मीडिया एकाउंट्स को हैंडल करना होता हैं।  सोशल मीडिया साइट पर कॉन्टेन्ट, ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटिजी को डिवेलप करना, ऐनालिटकल टूल्स का इस्तेमाल, डेटा पॉइंट्स का विश्लेषण, ग्राहकों पर रिसर्च करना, सोशल मीडिया कैंपेन और ऐड्स चलाना,आदि काम करने होते हैं।

    यह भी पढ़े :- कोरोना टेस्ट किट का अभाव, IIT दिल्ली ने बनाई सस्ती किट

Comments

Trending