Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
जानिये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कितना पैसा लेते है एंडोर्समेंट का

जानिये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कितना पैसा लेते है एंडोर्समेंट का

जब भी हम किसी सेलेब्रिटी को टीवी पर किसी ऐड में देखते है हमारा मन भी उसी प्रोडक्ट को उपयोग करने का करता हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते है जैसे वो सेलिब्रिटी हमारा पसंदीदा कलाकार हो सकता है या हम किसी ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में थे जिसका उपयोग हमें सेलिब्रिटी ने कुछ इस तरीके से दिखाया की उस प्रोडक्ट पर हमारा विश्वास बन गया। हमारे जीवन में उन प्रोडक्ट्स की ख़ास जगह होती है जो जिनको हमारे पसंदीदा सेलिब्रिटी एंडोर्स करते हैं। ऐसी बहुत सी कप्म्पनीज़ और फेमस ब्रांड है जो अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए बॉलीवुड या हॉलीवुड सेलिब्रिटी का सहारा लेते हैं। जब कोई सेलिब्रिटी किसी ब्रांड के प्रोडक्ट के विज्ञापन में आता है तो उसे एंडोर्समेंट कहा जाता हैं। इस विज्ञापन के जरिये ब्रांड का नाम और मार्केटिंग दोनों होती हैं और दूसरी तरफ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के लिए पैसा कमाने का एक जरिया होता हैं।

एक ब्रांड एंबेसडर बनने से एक बॉलीवुड सेलिब्रिटी एक तरफ ब्रांड का फेस ऑफ़ द ब्रांड बन जाते है और वही दूसरी तरफ ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से बहुत पैसा कमाते हैं। हर एक बॉलीवुड सेलिब्रिटी का एंडोर्समट का मूल्य अलग-अलग होता हैं जैसे कोई स्टार एक  विज्ञापन करने के 2 लाख लेता है तो कोई 10 लाख लेता हैं। हर एक बॉलीवुड सेलब्रिटी का मूल्य उसकी हिट फिल्मों के ऊपर निर्भर करता हैं। जितनी ज्यादा हिट फ़िल्में होती है उतनी ही ज्यादा उनकी वैल्यू होती हैं। 

आइये आज हम आपको बताते है एंडोर्समेंट के लिए अलग-अलग बॉलीवुड सेलिब्रिटी कितना पैसा लेते हैं -

  • अक्षय कुमार - 100 करोड़ रुपये के एंडोर्समेंट वैल्यू के अलग-अलग विज्ञापनों के साथ, अक्षय कुमार सेलिब्रिटी इंडोर्समेंट की सूची में सबसे ऊपर हैं।
  • रणवीर सिंह - रणवीर सिंह 84 करोड़ रुपये के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर हैं 
  • दीपिका पादुकोण -रणवीर सिंह की पत्नी दीपिका पादुकोण ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। अलग-अलग ब्रांड का चेहरा होने के साथ ही 75 करोड़ रुपये चार्ज करने के साथ ही उनका तीसरा स्थान है।
  • अमिताभ बच्चन – प्रति दिन 2.5 करोड़ लेने वाले अमिताभ बच्चन चौथे स्थान पर हैं। “लॉर्ड ऑफ एंडोर्समेंट्स” के रूप में विज्ञापनों की दुनिया में नाम कमाने वाले अमिताभ यानि बिग बी के पास कारों, हेयर ऑयल, पेन, चॉकलेट्स आदि के विज्ञापन हैं। इन सबको एंडोर्स करते हुए ये लगभग 50 से 120 मिलियन रुपये कमाते है। बिग बी गुजरात टूरिज्म, फर्स्ट क्राई, पार्कर, मैगी, कल्याण ज्वैलर्स, बोरोप्लस, जेन मोबाइल, मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस और रियल एस्टेट के ब्रांड एंडोर्स कर रहे हैं।
  • आलिया भट्ट - 5 वीं पोजिशन लेने वाली आलिया भट्ट ने के पास लगभग 68 करोड़ रुपये के विज्ञापन है जिनको वो एंडोर्स करती हैं।
  • शाहरुख खान - शाहरुख खान, जिनके पास BYJU's, डेनवर, बिग बास्केट, पेप्सी, लक्स, डिश टीवी, डीडेकोर, नोकिआ और हुंडई जैसे कई प्रसिद्ध ब्रांडों को एंडोर्स करते है। उनके नाम पर एंडोर्समेंट डील में 56 करोड़ रुपये लगभग राशि आती हैं। एक दिन में एंडोर्समेंट राशि – 5 से 4 करोड़।
  • वरुण धवन - वरुण धवन 7 वें नंबर पर आते हैं और उनके पास लगभग 48 करोड़ रु के कुल राशि के ब्रांड के विज्ञापन है जिनको वो एंडोर्स करते हैं।
  • सलमान खान - वरुण धवन के बाद आते हैं सलमान खान। इनके पास एक दिन में एंडोर्समेंट राशि लगभग 5 से 7 करोड़ आती हैं। ये कुछ सबसे लोकप्रिय ब्रांड थंप्स अप, रिवाइटल, व्हील, सुजुकी, यात्रा डॉट कॉम और रिलैक्सो के ब्रांड को एंडोर्स करते हैं। ऐसी बहुत सी बड़ी फेमस ब्रांड्स है जिससे सलमान खान जुड़ें हुए है और जिसकी चर्चा मीडिया में भी होती हैं। सलमान खान अपनी कंपनी बीइंग ह्यूमन चलाते है जिसमे वो अपनी कमाई का अधिकांश पैसा दान कर देते हैं।
  • करीना कपूर खान - एंडोर्समेंट में 9 वें नंबर पर करीना कपूर खान आती हैं, जिनके पास लक्मे, एयर बीअनबी, वी आई पी, वेनेसा, बी ब्लंट आदि ब्रांड हैं। इन एंडोर्समेंट डील के लिए करीना लगभग 32 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं।
  • कैटरीना कैफ - एंडोर्समेंट की सूची में 10 वें नंबर पर कैटरीना कैफ आती हैं जो 30 करोड़ रुपये में ब्रांड एंडोर्समेंट डील साइन करती हैं।
  • इरफान खान – पद्म श्री पुरस्कार विजेता, बॉलीवुड और हॉलीवुड में कुछ प्रसिद्ध फिल्मों के साथ और लगभग दो वर्षों से सीट टायर्स, इंडिया मार्ट, सिस्का लेड और एनवी डेओडोरैंट्स को एंडोर्स कर रहे हैं। इनकी लगभग 70 से 90 लाख एंडोर्समंट वैल्यू हैं।
  • आमिर खान – बहुत ही चुने हुए ऐड फिल्म करने वाले आमिर की एंडोर्समेंट राशि की पेशकश प्रति दिन 5 से 7 करोड़ हैं। ये बहुत फेमस ब्रांड्स जैसे सैमसंग, टाइटन, स्नैपडील और कोका-कोला आदि का ऐड शूट  करते हैं। सूत्रों के मुताबिक, स्नैपडील के सबसे बड़े ब्रैंड एम्बेस्डर आमिर खान सबसे महंगे सेलिब्रिटी ब्रांड एंबेसडर हैं जो लगभग 30 करोड़ एक कैंपेन के लिए लेते हैं।
  • सैफ अली खान – इनकी एंडोर्समेंट वैल्यू लगभग 3 से 4 करोड़ रुपए हैं। सियाराम सिल्क मिल्स के ऑक्सम्बर्ग, प्रोवोग और ओसीएम आदि कपड़ों के फेमस ब्रांड्स के ऐड में सैफ दिखाई देते हैं।
  • ऐश्वर्या राय बच्चन – सूत्रों के अनुसार, इनका न्यूनतम शुल्क रु. 5 से 6 करोड़ प्रति दिन है। ऐश्वर्या राइ बच्चन उन हस्तियों मे से एक है जिन्हे किसी ब्रांड की एंडोर्समेंट के लिए साइन करना आसान बात नहीं हैं।
  • प्रियंका चोपड़ा – निक जोनास के साथ शादी के बाद और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंडिया का नाम रोशन करने के बाद प्रियंका चोपड़ा एक बड़ी हस्ती बन गयी हैं। हाल ही में प्रियंका ने हैंडबैग कंपनी के साथ एक डील साइन की हैं। इसकी एंडोर्समेंट वैल्यू लगभग एक दिन में 4 से 5 करोड़ हैं।


    ALSO READ: Upcoming Bollywood movies 2020

Comments

Trending