File not found
INSPIRATION

कमल हसन के बर्थडे के मौके पर जानिए कैसे बनें वो सुपरस्टार

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हसन आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। कमल हसन को उलगनायकन (यूनिवर्सल स्टारर) भी कहा जाता है। कमल हसन वकील डी.श्रीनिवासन और राजलक्ष्मी के सबसे छोटे बेटे हैं। इनका जन्म 7 नवंबर 1954 में तमिलनाडु के परमकुडी में हुआ था।

सुपरस्टार कमल हसन ने 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। मुख्य भूमिका में उनकी पहली फिल्म 1975 के के बाल-चंदर थी जिसका निर्देशन अपूर्वा रावंगल ने किया था।


जब एक्टिंग छोड़ राजनीति में शामिल हुए थे कमल हसन-

2018 में जब अभिनेता कमल हसन ने पूरी तरह से राजनीति में शामिल होने का फैसला किया है तो उनके परिवार, खासकर उनकी बेटियों ने राजनीति के लिए फिल्म कैरियर छोड़ने के अपने फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। शुरुआत में, उनकी दोनों बेटियां उनके फैसले से परेशान थीं। श्रुति हसन, जो फिल्म उद्योग का हिस्सा हैं और अभिनय में करियर बनाने के लिए अपने पिता के नक्शेकदम पर चलती हैं, उन्हें निर्णय पसंद नहीं आया। वास्तव में श्रुति ने उनसे सवाल किया कि भीतर रहने वाले कलाकार का क्या होगा? कमल हसन को लगता है कि उन्हें राजनीति में पूरी शिद्दत से शामिल होना चाहिए और इसीलिए उन्होंने यह फैसला लिया। हालांकि अब कमल हसन पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय हैं। 

कमल हसन के 65वें जन्मदिन पर हम उनसे जुड़ी उपलब्धि‍यों को बता रहे हैं जिससे आप जान जाएंगे वे एक सुपरस्टार कैसे बने

  • कमल हसन का असली नाम पार्थसारथी है। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 1959 में प्रदर्शित फिल्म, कलाथुर कन्नम्मा से की थी जिसको ए भीमसिंह द्वारा निर्देशित किया गया था। इन्होंने 4 साल की उम्र में इस फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक जीता है। इन्होंने बाल कलाकार के रूप में पांच और फिल्में कीं।
  • अभिनय के अलावा, कमल हसन पटकथा, गायन और निर्देशन के लिए जाने जाते हैं। 18 साल की उम्र में, इन्होंने फिल्म के लिए अपनी पहली पटकथा लिखी अनार्कीगल। ये पटकथा एक गरीब आदमी की कहानी थी जो एक महिला को देह व्यापार से बचाता है और उसके प्यार में पड़ जाता है। सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म पर गंभीर विलंब किए जाने के बाद फिल्म को 1976 में रिलीज़ किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि अनार्कीगलमलयालम में रास-लीला के रूप में रिलीज़ हुई थी और मूल संस्करण से एक साल पहले 1975 में रिलीज़ हुई थी।
  • कमल हसन एकमात्र भारतीय अभिनेता हैं, जिन्होंने हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और बंगाली फिल्मों सहित छह विभिन्न भाषाओं में अभिनय किया है। 
  • कमल की सफलता यहीं नहीं रुकी। वह 1994 में एकल फिल्म के लिए अपने पारिश्रमिक के रूप में 1 करोड़ रुपये पाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने। उनसे पहले राजेश खन्ना 1970-1987 तक सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय अभिनेता थे। महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन 1980-87 तक राजेश खन्ना के साथ सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय अभिनेता थे। कमल हसन 1988-1998 तक सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता बन गए। उसी स्थिति को उन्होंने एक और दक्षिण अभिनेता रजनीकांत के साथ 1999-2013 तक साझा किया। सुपरहिट हिंदी फिल्में करने के बाद कमल हसन ने मुंबई छोड़ दिया।
  • कमल हसन को सबसे ज्यादा एक दूजे के लिए, सदमा, पुष्पक, अप्पू राजा और सागर जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है, इन फिल्मों में इनका शानदार करियर रहा है। 
  • यह भी कहा जाता है कि कमल हसन इलियाराजा म्यूजिक कंपोजर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और हमेशा उन्हें अपनी सभी होम प्रोडक्शन फिल्मों के लिए संगीतकार के रूप में रखना पसंद करते हैं।
  • हॉलीवुड निर्देशक क्वेंटिन टारनटिनो ने एक बार कहा था कि किल बिल में एनीमेशन अनु-क्रम कमल हसन के अभय फिल्म से प्रेरित था जो कि तमिल फिल्म अलावंदन का हिंदी रीमेक था।
  • अभिनेता की मान्यता और पुरस्कारों की सूची यहां समाप्त नहीं होती है। अपने चार दशक लंबे करियर में, कमल हसन ने चार राष्ट्रीय पुरस्कार, 19 फिल्म-फेयर पुरस्कार, नौ तमिलनाडु राज्य पुरस्कार और आठ विजय पुरस्कार जीते हैं। वह पद्मश्री, पद्म भूषण के साथ-साथ शेवलियर अवार्ड के प्राप्त-कर्ता भी हैं। 2009 में, उन्हें फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉनर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा फिक्की लिविंग लीजेंड्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • कमल हसन के अभिनय ने उन्हें "भारतीय सिनेमा में पहला और शायद आखिरी, पूर्ण नायक" का खिताब दिलाया है। 
  • ये एकमात्र अभिनेता हैं, जिन्हें फिल्म-फेयर अवार्ड्स में एक ही फिल्म सागर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सहायक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला। 
  • कमल हसन की आठ फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए नामाँकित किया जा चुका है।
  • अपनी फिल्मों में अलग-अलग लुक आज़माने के अलावा, कमल हसन अपने डेथ-डेटिंग एक्शन दृश्यों के लिए भी जाने जाते हैं। जब हॉलीवुड स्टार जैकी चैन ने कमल हसन की दशावतारम के ऑडियो लॉन्च के लिए भारत का दौरा किया, तो कमल ने खुलासा किया कि वह बहुत बड़ा प्रशंसक था। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने अपने करियर के दौरान चान के स्टंट का अनुकरण करने की कोशिश की थी जिसके कारण उन्हें 32 फ्रैक्चर हो गए थे। 
  • कमल हसन ने एक प्रसिद्ध फिल्मी करियर के बावजूद, अपने निजी जीवन में बहुत सारी समस्याओं का सामना किया। उनकी दोनों शादियाँ विफल हो गईं। 1978 में, कमल हसन ने पहली बार डाँसर वाणी गणपतेय से शादी की। वह अपने पति की फिल्मों की एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर थीं। उन्होंने अपनी शादी के 10 साल बाद तलाक दे दिया। हसन तब अभिनेत्री सारिका के साथ रिश्ते में थे। वे 1988 में एक साथ रहने लगे। कमल हसन और सारिका ने अपने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद ही शादी कर ली। सारिका ने शादी के तुरंत बाद अभिनय करना बंद कर दिया, वाणी को कमल हसन की हे राम फिल्म के कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के रूप में बदल दिया। लेकिन फिर भी जल्द ही इस दंपत्ति के बीच अन-बन शुरू हो गई और उन्होंने 2002 में तलाक के लिए अर्जी दे दी। फिर तलाक को 2004 में अंतिम रूप दिया गया।