Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

सितारें जिन्होंने छुआ फर्श से अर्श तक का सफर

वैसे तो बॉलीवुड में कई सितारें हैं लेकिन कुछ सितारें ऐसे हैं जिन्होंने बिना किसी जान पहचान के और काफी स्ट्रगल के बाद खुद की एक खास पहचान बनाई है और आज उनके कई सारे लोग फैन है. साथ ही कई लोग उनकी सक्सेस स्टोरी से प्रेरित भी होते हैं. आपको इन रियल लाइफ हीरोज के बारे में बताने से पहले यह बता दें कि बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां खुद की पहचान बनाने के लिए लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ती है और यही कारण है कि इन सितारों को भी अपनी पहचान बनाने के लिए कई सालों तक स्ट्रगल करना पड़ा. तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इन सितारों के बारे में बताते हैं.

  1. अमिताभ बच्चन उर्फ बिग बी

amitabh

इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने और अपने सपने को पूरा करने के लिए आए अमिताभ बच्चन को उनकी आवाज़ के कारण दो बार रिजेक्ट कर दिया गया था। स्ट्रगल के दौरान उनकी जिंदगी में कुछ दिन ऐसे भी आए जब उन्हें अपनी प्रतिभा साबित करने के लिए एक ऑडिशन में भाग लेने का मौका भी नहीं दिया जाता था. कैमरा कंडक्टिव फेस न होने के कारण उन्हें कई बार रिजेक्ट किया गया. बॉलीवुड में एंट्री लेने के बाद, उन्होंने "जंजीर" के साथ एक हिट पाने के लिए बहुत संघर्ष किया है. 12 फ्लॉप फिल्में देने के बाद अमिताभ ने एक हिट फिल्म दी थी. आज अमिताभ अपनी अनोखी आवाज के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं. ऐसे कई अभिनेता हैं जो अमिताभ बच्चन को उनकी आवाज़ और एक्शन के मामले में फॉलो करते हैं. वह अपनी स्ट्रगल के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं. अमिताभ की संघर्ष की कहानी हमें इस बात का आभास कराती है कि जब तक आप अनुमति नहीं देते, तब तक कुछ भी आपको बुरा महसूस नहीं करवा सकता.

  1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

nawaz

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक किसान परिवार से संबंध रखते हैं. उनके 8 भाई-बहन हैं. शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने एक रसायनज्ञ के रूप में काम किया है. यहां तक कि उन्होंने चौकीदार के रूप में भी काम किया है. उन्होंने 1999 में 'सरफरोश' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उन्होंने बॉलीवुड में एक बड़े ब्रेक के लिए लगभग एक दशक तक इंतजार किया है. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की कहानी हमें यह समझने में मदद करती है कि कड़ी मेहनत और धैर्य आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है और केवल टेलेंट ही आपको अच्छे मुकाम तक पहुंचा सकता है, फिर चाहे आपको कितना ही संघर्ष क्यों न करना पड़े.

  1. रजनीकांत

rajini

फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा चेहरा बनने से पहले रजनीकांत ने चेन्नई और बैंगलुरू में विभिन्न नौकरियां की हैं. उन्होंने बढ़ई और कुली का काम किया है. यहां तक कि उन्होंने बस-कंडक्टर के रूप में बैंगलुरू ट्रांसपोर्ट सर्विस के लिए भी काम किया है. वह स्टेज नाटकों में भाग लिया करते थे. अभिनय के प्रति उनकी रुचि और समर्पण के कारण, उन्हें दिग्गज निर्देशक स्वर्गीय बालाचंदर द्वारा फिल्म उद्योग में आमंत्रित किया गया था. यह तब से है जब लक्ष्य हासिल करने की दिशा में उनकी मेहनत ने उन्हें फलदायी परिणाम देने शुरू किए. आज के वक्त में उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग के 'थलाइवा' के नाम से जाना जाता है. रजनीकांत की कहानी हमें यह आभास कराती है कि लक्ष्य के प्रति आपका समर्पण जो भी हो, आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है.

  1. शाहरुख खान

shahrukh

शाहरुख खान के करियर की शुरुआत बॉलीवुड के एक संगीत कार्यक्रम में एक मेहर के रूप में हुई थी. उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में रेस्तरां व्यवसाय में अपनी किस्मत आजमाई और असफल रहे. एक संगीत समारोह में उनकी पहली कमाई 50 रुपये थी. उन्होंने दिल्ली में एक सूदखोर के रूप में यह कमाई की थी. उन्होंने बॉलीवुड के 'किंग खान' की उपाधि हासिल करने के लिए बहुत संघर्ष किया है. शाहरुख का मानना है कि कड़ी मेहनत ही एकमात्र धर्म है जो इस दुनिया में व्याप्त है. इस सिद्धांत का पालन करके, वह अब एक सफल स्टार है जो बॉलीवुड पर राज कर रहा है. शाहरुख की कहानी हमें बताती है कि आपकी इच्छा शक्ति आपको उस स्थिति तक पहुंचने में मदद करती है जिसकी आप सबसे अधिक आकांक्षा करते हैं.

  1. अक्षय कुमार

akshay

अक्षय को हमेशा से ही अभिनय का शौक था. उन्होंने बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी. अक्षय ने बैंकॉक में वेटर और शेफ के रूप में भी काम किया है. उन्होंने डांसर्स के ग्रुप के साथ एक ग्रुप डांसर के रूप में भी काम किया है. पैसा कमाने के लिए उन्होंने बैंकॉक से कपड़े खरीदने और उन्हें सिंगापुर में बेचने का काम किया. उन्होंने मार्शल आर्ट्स में छात्रों को प्रशिक्षित करना भी शुरू कर दिया. छात्रों की एक सिफारिश पर, उन्होंने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई और कठिनाइयों का सामना करने के बाद सफल हुए. अक्षय कुमार की कहानी हमें इस बात का आभास कराती है कि भाग्य उन लोगों का पक्षधर होता है जो कड़ी मेहनत करते हैं.

  1. राजकुमार राव

rajkumar

राजकुमार राव को भी इंडस्ट्री में काफी वक्त तक संघर्ष करना पड़ा. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं शाहरुख खान को देखकर सोचता था कि अगर वह इस इंडस्ट्री में अपनी इतनी बड़ी पहचान बना सकते हैं तो मेरे लिए भी कोई उम्मीद होगी. वह मुंबई में काफी वक्त तक केवल 10 हजार महीना कमाते थे और उसमें भी कुछ दिन ऐसे होते थे जिसमें उन्हें काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता था. उन्होंने लव सेक्स और धोखा, क्वीन, सिटीलाइट्स और न्यूटन जैसी फिल्मों में काम किया है और आज के वक्त में उन्हें कई लोग पहचानते हैं और उनके फैन्स भी हैं.

  1. अरशद वारसी

arshad

अरशद वारसी को मुन्ना भाई M.B.B.S” में उनके सर्किट के किरदार के लिए जाना जाता है. वह एक अभिनेता, एक डांसर और एक कोरियोग्राफर हैं. 14 साल की उम्र में अरशद वारसी अनाथ हो गए थे. उन्होंने मुंबई में रहने के लिए कठिन संघर्ष किया. उन्होंने सौंदर्य प्रसाधन के डोर-टू-डोर बिक्री एजेंट के रूप में काम किया. पैसा कमाने के लिए उन्हें एक फोटोलैब में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा. डांस के प्रति उनकी गहरी रुचि ने उन्हें एक डांसर ग्रुप में शामिल होने का अवसर दिया. उन्हें अपनी डांस प्रतिभा से प्रतिष्ठा मिली. इसी माध्यम से उन्हें बॉलीवुड में अपनी किस्मत को परखने का मौका मिला. वह अब एक सफल स्टार और कोरियोग्राफर हैं. अरशद वारसी की कहानी हमें बताती है कि कौशल विकसित करने में गहरी दिलचस्पी आपको फलदायी परिणाम देने में मदद करती है.

Comments

Trending