Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019

प्रेग्नेंसी के वक्त रखें सेहत का खास ख्याल, अहार में लें विटामिन और मिनरल्स

नई दिल्ली: किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी एक ऐसा वक्त है जब उन्हें अच्छे पोषण की जरूरत होती है. इस दौरान सही पोषण बच्चे के विकास और मां के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी जरूरी है. माताओं को ध्यान रखना चाहिए कि उनके पोषण में विटामिन और मिनरल्स की कमी न हो. प्रेग्नेंसी के दौरान सही डाइट चार्ट बनाना और उसे फॉलो करना भी बहुत जरूरी है. गर्भवती माताओं के लिए अपने पोषण की जरूरतों का खास ध्यान रखने में मदद करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स की सीनियर कन्सलटेन्ट, न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने कुछ सुझाव दिए हैं. उन्होंने अपने सुझावों के साथ महिलाओं को इस समय में खास ख्याल रखने की भी हिदायत दी है. 

  • प्रेग्नेंसी के दौरान आप जो भी आहार लेती हैं, उससे न केवल आपके शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे का भी विकास होता है. हर दिन के साथ आपकी मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स की जरूरत भी बढ़ती जाती है.
  • आपको हर ग्रुप का भोजन अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इससे आपके लिए यह ध्यान में रखना आसान हो जाता है कि आप क्या खा रही हैं. जरूरी है कि हर भोजन में कम से कम तीन ग्रुप संतुलित मात्रा में शामिल हों. वहीं आपको जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इस कारण आपका वजन बेवजह बढ़ेका और पोषक पदार्थों की भी कमी होगी.* आमतौर पर हमारे देश में प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है, जो बहुत सारे घी में बना हो. हालांकि, इस तरह के आहार के अपने फायदे हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. नहीं तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा और बच्चे के जन्म के बाद वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाएगा. अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान आपको सक्रिय रहना चाहिए और अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए.
  •  आपके आहार में सभी समूहों के पोषक पदार्थ शामिल होने चाहिए जैसे काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स और डेयरी उत्पाद.

इसके साथ डॉ. प्रियंका रोहतगी ने अपनी भूख को ठीक तरह से प्रबंधित करने के भी सुझाव दिए, जैसे-

  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को बहुत ज्यादा भूख लगती है और ज्यादातर महिलाएं भूख लगने पर जंक फूड और अस्वास्थ्यप्रद आहार खाने की इच्छा जताती हैं. ऐसे भोजन में काबोहाइड्रेट/ वसा तो भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन पोषक पदार्थो की कमी होती है. ऐसे में आपको अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी है.
  • इसी तरह अगर आपको कोई भोजन अच्छा नहीं लग रहा, जो आपकी सेहत और बच्चे के विकास के लिए जरूरी है तो अपने डायटीशियन से बात कर इसका कोई विकल्प लें ताकि आपकी पोषण संबंधी सभी जरूरतें पूरी हो सकें. 
  •  दिन में दो से तीन बार भरपेट खाने के बजाए कम मात्रा में बार-बार खाएं. इससे पाचन की समस्या भी नहीं होगी. इसके अलावा नियमित रूप से थोड़ा बहुत व्यायाम करें, जिससे शरीर में हॉर्मोनों का संतुलन भी बना रहेगा और आप प्रेग्नेंसी के दौरान फिट और चुस्त बनी रहेंगी.  

Comments

Trending