File not found
INSPIRATION

कोरोना कहर के कारण दिल्ली का झंडेवालान मंदिर बंद, जानिये क्यों  

As we know there is no cure for coronavirus to date and our scientists and researchers are working day and night to get the cure. First of all, Alldatmatterz urge you to wash your hands regularly and take all precautions to stay away from the virus.

कोरोना वायरस के चलते आम जनता की परेशानिया बढ़ती जा रही है और इसी के चलते भारत सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउन का आदेश दे दिया है जिसका पालन सभी राज्यों में किया जायेगा। इस 21 दिन के लॉक डाउन का समय 25 मार्च 12 बजे से शुरू हो गया है और ये अब 14 अप्रैल तक चलेगा। इस आदेश के आने के बाद से 25 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्री की चमक फीकी पड़ गयी हैं। जहाँ एक तरफ लोगों का सामान्य जनजीवन असत व्यसत हो गया हैं वही दूसरी तरफ नवरात्रों में इस समय चमक कम होने से सभी धार्मिक स्थलों मंदिर, मस्जिद और गिरजाघर को बंद कर दिया हैं। इस साल नवरात्रों में बड़ी धूम-धाम से सजने वाला झंडेवालान मंदिर भी बंद कर दिया गया हैं। 

झंडेवालान मंदिर बंद क्यों

हिंदू नववर्ष और चैत्र नवरात्र के साथ ही 25 मार्च 2020 नवरात्रों का पहला दिन हैं।  इस दिन का हमारे हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। इस दिन माँ के भक्त अपनी श्रद्धा को मानते हुए पूरे 9 दिनों का उपवास रखते हैं। हालाँकि इस बार के चैत्र नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व माना जा रहा था लेकिन कोरोना वायरस के चलते ये सब फीका पड़ गया हैं। मान्यता किए अनुसार, जब कभी चैत्र नवरात्री व्रत की शुरुआत बुधवार के दिन से होती है तो मां विष्णों अपने वाहन नाव पर सवार हो अपने भक्तों और अपने श्रद्धालुओं से मिलने आती हैं। लेकिन 24 मार्च 2020 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की 21 दिन के लॉकडाउन ने सभी भक्तों को निराश कर दिया हैं। इस बार के नवरात्रों में लोग घर पर पूजा-पाठ करने को विवश हो गए हैं। इस बार भक्त झंडेवालान  मंदिर में पूजा नहीं कर पाएंगे। 

कोरोना वायरस के कहर के चलते झंडेवालान मंदिर वैष्णो देवी का मंदिर लोगों के दर्शन के लिए बंद कर दिया गया है। हालाँकि लोग इस बात से बहुत निराश है और साथ ही कुछ लोगों का तो मानना है कि ये सब भगवान् की लीला है और भगवान् यही चाहते हैं। कुछ लोग इसको भगवान् का प्रकोप मानकर यह कह  रहे है कि इस संकट की घड़ी से हमें भगवान् ही निकाल सकते हैं। हालाँकि भगवान् और माँ वैष्णो माता में विश्वास रखने वाले भक्त अभी भी पूरी श्रद्धा से अपने घर में नवरात्रों की पूजा कर रहे हैं। उनका मानना है कि भगवान् हर जगह रहता है वो चाहे घर हो या मंदिर।

क्या कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

चैत्र नवरात्री की शुरुआत होने के साथ ही देश में सभी एक दूसरे को बधाई दने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की। इस पोस्ट में उन्होंने कहा,"आज 25 मार्च से नवरात्रों की शुरूआत हो रही है। कई वर्षों से मैं वैष्णो मां की पूजा -आराधना करता आ रहा हूं। इस बार की साधना मैं वैष्णो माँ के साथ-साथ मानवता की रक्षा करने वाले सभी डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मी,मीडियाकर्मियों के साथ उन सभी को समर्पित करता हूं जो कोरोना वायरस की जंग के खिलाफ लड़ाई में जुटे हैं और हमारे उत्तम स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं सिद्धि को बनाये रख रहे हैं।"

MUST READ : Corona Virus: बचने के लिए इन चीजों का सेवन शुरू करे जो बीमारी से लड़ने की ताकत देंगी