File not found
INSPIRATION

भारत में लॉन्च हुए नए लैपटॉप, स्मार्टफोन, स्पीकर और गूगल होम, जानिए इनकी खासियत

आजकल नए-नए गैजेट्स का बहुत क्रेज है। लोग लैपटॉप, मोबइल, आईपोड और कैमरा के अलावा कुछ ऐसी डिवाइस भी पसंद करते हैं जो उनकी पर्सनालिटी को निखारती हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही गैजेट्स के बारे में जो हाल ही में भारत में लॉन्च हुए हैं। 


बोस होम स्पीरकर-

बोस कंपनी भारत में अपने नॉइज हेडफोंस 700 को कैंसिल करने के बाद अब एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार भारत में बोस कंपनी ने नया अमेरिकी ऑडियो स्पेशलिस्ट बोस होम स्पीकर 300 लॉन्च किया है। इस स्पीकर की कीमत भारत में 26,900 रूपए है। बोस होम स्पीकर 300 इसके स्मार्ट प्रीमियम स्पीकर के लाइनअप का लेटेस्ट हिस्सा है जो गूगल असिस्टेंट और अमेज़ॅन एलेक्सा की सुविधाओं से लैस है। ये डिवाइस अब Amazon.in पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। इतना ही नहीं, 29 अगस्त से अमेज़न पर ये सेल में भी उपलब्ध होगा साथ ही ये ऑफलाइन भी बाजारों में मौजूद होगा। 



गूगल नेस्ट हब 9,999 – 

गूगल नेस्ट हब को मूल रूप से गूगल होम हब कहा जाता है, इसे सोमवार को भारत में लॉन्च किया गया था। स्मार्ट डिस्प्ले के साथ 3,500 से अधिक ब्रांडों की 200 मिलियन से अधिक डिवाइसों को नियंत्रित करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है, जिसमें एलजी, ऑक्टेर, फिलिप्स ह्यू, सिस्का, टीपी-लिंक, श्याओमी और यिलइट शामिल हैं। इसके अलावा, गूगल नेस्ट हब गूगल असिस्टेंट एकीकरण के साथ आता है जिससे आप अपने घर में सभी डिवाइसों को सीधे अपनी आवाज का उपयोग कर नियंत्रित कर सकते हैं। गूगल नेस्ट हब के लिए विशेष रूप से यूट्यूब की सामग्री को आपके आसान बनाता है। भारत में गूगल नेस्ट हब की कीमत 9,999 रूपए है। यह डिवाइस फ्लिपकार्ट, टाटाक्लिक, क्रोमा और रिलाइंस डिजीटल में खरीदने के लिए उपलब्ध है। 


रेडमी नोट 8 स्मार्टफोन –

रेडमी नोट 8 स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले इसका विवरण ऑनलाइन सामने आया है। कंपनी के आधिकारिक वीबो पेज पर प्रकाशित टीज़र से पता चलता है कि फोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर द्वारा संचालित किया जाएगा, जो रेडमी नोट 7 एस पर पाए गए स्नैपड्रैगन 660 एसओसी से एक कदम आगे है। इसके अलावा रेडमी के महाप्रबंधक लू वीबिंग ने रेडमी नोट 8 स्मार्टफोन के कैमरा नमूने भी साझा किए, साथ ही पुष्टि की कि ये रेडमी नोट 8 स्मार्टफोन रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन की तरह ही एक क्वाड कैमरा सेटअप को स्पोर्ट करेगा, लेकिन यह 48-मेगापिक्सल के मुख्य सेंसर से लैस होगा जबकि प्रो मॉडल पर 64-मेगापिक्सल प्राथमिक शूटर मौजूद है। इतना ही नहीं, रेडमी नोट 8 स्माजर्टफोन 48-मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर, सुपर वाइड-एंगल कैमरा, फील्ड सेंसर की गहराई और सुपर मैक्रो लेंस को स्पोर्ट करेगा।


टीज़र के साथ साझा की गई तस्वीर में रेडमी नोट 8 बैक पैनल दिखाया गया है और इसमें रियर फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं देखा गया है। इसका मतलब यह हो सकता है कि फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को स्पोर्ट कर सकता है। रेडमी नोट 8  की तस्वीनरें ये भी दिखाती है कि फोन एक व्हाइट ग्रेडिएंट पैनल फिनिश को स्पोर्ट करेगा लेकिन लॉन्च के समय इसे अन्य कलर मॉडल में भी आना चाहिए।


वेइबिंग ने अपने वीबो अकाउंट पर भी रेडमी नोट 8 की कैमरा क्षमताओं को दिखाते हुए कैमरा सैंपल साझा किए हैं। तस्वीरों को देखकर लगता है कि रेडमी नोट 8 बिना किसी नुकसान के अच्छी क्वालिटी के नाइट शॉट्स लेने में सक्षम है। वेइबिंग यह भी पुष्टि करता है कि रेडमी नोट 8 सीरीज़ एक सुपर नाइट सीन मोड से लैस होगी जो उपयोगकर्ताओं को कम रोशनी वाली तस्वीरें बेहतर तरीके से लेने में मदद करेगी।


एल जी ग्राम लैपटॉप सीरिज –

विंडोज 10 होम चलाने वाले कंपनी एलजी ने अब भारत में तीन नए ग्राम लैपटॉप लॉन्च किए हैं। नए लैपटॉप में एलजी ग्राम 17, एलजी ग्राम 15 और एलजी ग्राम 14 लैपटॉप शामिल हैं और ये लैपटॉप अगले सप्ताह से अमेज़न इंडिया पर खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे। फरवरी 2019 में एलजी ग्राम 17-इंच के संस्करण को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा अपनी श्रेणी में दुनिया का सबसे हल्का लैपटॉप होने का खिताब दिया गया था। 17-इंच के लैपटॉप को सीईएस 2019 में लॉन्च किया गया था और इसका वजन केवल 1 किलोग्राम से थोड़ा अधिक है। 17 इंच के वैरिएंट में सिंगल चार्ज पर 195 घंटे के ऑपरेशन की पेशकश करने का दावा किया गया है।

भारत में एलजी ग्राम 17 की कीमत, सुविधाएं- 

एलजी ग्राम 17 लैपटॉप की भारत में कीमत 1,26,000 रूपए है जिसका मॉडल नंबर 17Z990-V अगले हफ्ते से अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध होगा। नए एलजी ग्राम 17 में 17 इंच का डब्ल्यूक्यूएक्सवीजीए (2560x1600 पिक्सल) आईपीएस एसआरजीबी डिस्प्ले पैनल है जिसमें 16:10 पहलू अनुपात है। यह एक 8वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स के साथ मिलकर 8 जीबी डीडीआर 4 रैम और 512 जीबी सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) तक है।


एलजी के ग्राम 17 का वजन 1,340 ग्राम है, जो इसे बाजार में सबसे हल्के 17 इंच के लैपटॉप में से एक बनाता है। यह एक 72 डब्यू के एचआर बैटरी द्वारा समर्थित है, जिसमें एक बार फुल चार्ज होने पर 19.5 घंटे की बैटरी लाइफ देने का दावा किया गया है।


भारत में एलजी ग्राम 15 की कीमत, सुविधाएं- 

दूसरी ओर एलजी ग्राम 15 के मॉडल नंबर 15Z990-V जिसकी भारत में कीमत 98,000 रूपए है। ये भी अगले सप्ताह से अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध होगा। ये लैपटॉप 156 इंच के डिस्प्ले के साथ आएगा, इसका वजन केवल 1,099 ग्राम है और बैटरी 215 घंटे की है। एलजी ग्राम 15 नवीनतम 8वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर, 8 जीबी की डीडीआर 4 मेमोरी और 256 जीबी एसएसडी से लैस है।


भारत में एलजी ग्राम 14 की कीमत, सुविधाएं- 

एलजी ग्राम 14 के मॉडल नंबर 14Z990-V  की भारत में कीमत 95,000 रूपए है और अगले हफ्ते से अमेज़न इंडिया पर भी उपलब्ध होगा। नए लैपटॉप का वजन 995 ग्राम है, जो 21.5 घंटे के बैटरी बैकअप के साथ आता है, इसमें 14 इंच का डिस्प्ले है। यह 8 वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर, 8 जीबी की डीडीआर 4 रैम और 256 जीबी एसएसडी से लैस है।


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के निदेशक-होम एंटरटेनमेंट, योनचुल पार्क ने एक बयान में कहा कि हमने उपभोक्ता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सुपर-लाइट लैपटॉप के साथ एलजी ग्राम को विकसित करने का प्रयास किया है, जो पोर्टेबिलिटी के साथ बेहतर प्रदर्शन करेगा। नए लैपटॉप अपने बेहतर प्रदर्शन, स्थायित्व और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी के कारण ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करेगा।