File not found
INSPIRATION

रेड वाइन  - एक ग्लास से मिल सकती है कैंसर और डायबिटीज़ से मुक्ति

कुछ लोगों वाइन पीने के बहुत शौक़ीन होते हैं और उन्हें रेड वाइन पीना बहुत पसंद होता है। हालाँकि हम सभी यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि नशीले पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं लेकिन इन्ही हानिकारक पेय पर्दार्थों का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। अगर आप बाजार में वाइन लेने जायेंगे तो आपको कई प्रकार की वाइन मिल जाएँगी लेकिन इनमे से सबसे अच्छी होती हैं रेड वाइन। 


जी हाँ ,हम बात कर रहे है रेड वाइन।  रेड वाइन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी होती है। रेड वाइन में विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करते है। रेड वाइन में पाए जाने तत्व कुछ रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही असरदार मानी जाती हैं। साथ ही इसको पीने से मोटापा कम, ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत, दातों की समस्याओं, हृदय रोग के खतरों के अलावा और भी बहुत सी परेशानियों की समस्या हल हो जाती हैं। रेड वाइन सिर्फ त्वचा, बालों और स्वास्थ्य की छोटी-छोटी समस्यायों का ही हल नहीं अपितु इससे बड़ी-बड़ी बीमारियां जैसे कैंसर और डायबिटीज से भी मुक्ति मिल सकती हैं।  इसके लिए जरूरी होता है इसका सही सेवन करना। अगर आप इसे एक सही मात्रा में इसका प्रयोग करें तो इसे आप अपने शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित कर सकते है और साथ ही डायबिटीज की गोलियों और इंजेक्शन से निजात पा सकते हैं। 


आज हम आपको रेड वाइन के एक ग्लास से कैसे आप कैंसर और डायबिटीज से मुक्ति पा सकते हैं -

कैंसर की रोकथाम

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, जो लोग सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता हैं। ऐसे लोगों में कैंसर  बहुत कम होता है क्योंकि इन लोगों की बॉडी में कैंसर की कोशिकाएं पनप नहीं पाती हैं। नियमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं कम पनपती हैं और कैंसर का खतरा कम होता हैं। रेस्वेराट्रोल(resveratrol) एक प्रकार का केमिकल होता है जो अंगूर और रेड वाइन में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक में होता है और इसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि रेस्वेराट्रोल(resveratrol)  स्तन कैंसर  की रोकथाम में भी बहुत लाभकारी होता हैं।

डायबिटीज़ से राहत

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि रेड वाइन टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को लाभ देती है लेकिन साथ ही इस बात का भी खुलासा हुआ है कि कुछ केस में यह शुगर लेवल को जरुरत से ज्यादा कम कर सकती है इसलिए रेड वाइन पीने से पहले उसकी मात्रा का ज़रूर ध्यान रखें। इस अध्ययन के अनुसार,रेड वाइन की खपत प्रति दिन एक गिलास से ज्यादा नहीं चाहिए। इससे टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोग का जोखिम भी कम होता हैं। इस बारे में एक ओर बात का खुलासा हुआ कि  रेड वाइन का सेवन हमेशा पौष्टिक और स्वस्थ आहार के साथ करें। जो लोग सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन करते हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा कम होता  हैं। रेड वाइन ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करती हैं।


रेड वाइन के अन्य लाभ 

चमकदार त्वचा 

रेड वाइन में पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारे मानसिक तनाव (Stress) और थकान को कम करके हमारी त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसमें रेडिकल से बचाने और त्वचा को जवान रखने वाले तत्व हमें एक चमकदार त्वचा देने में मदद करते है।

ब्लड क्लॉटिंग की समस्याओं से राहत 

रेड वाइन पीने वालो को कभी ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) जैसी समस्याओं से नहीं झूझना पड़ता। ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) की समस्याओं के कारण हार्ट अटैक और अन्य घातक बिमारियों का खतरा रहता हैं। रेड वाइन पीने से आप इन बिमारियों से भी बच सकते हैं। 

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम 

रेड वाइन का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम  को मज़बूत और स्वस्थ बनाता हैं। साथ ही ये हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद करता है। रेड वाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, रेस्वेराट्रोल और प्रोएंथोसायनीडीन्स जैसे कई तत्व इम्यून सिस्टम को संतुलित करते हैं और हमारे शरीर से एक्स्ट्रा टॉक्सिन्स को निकालकर बाहर कर देते हैं।  

घने और लम्बे बाल 

रेड वाइन में पाया जाने वाला तत्व रेस्वेराट्रॉल बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके कारण बाल घने और लम्बे हो जाते हैं। आप जब भी बाल धोएं तो इसके बाद अपने कंडीशनर के साथ कुछ बूंदें रेड वाइन की मिलाकर लगा लें और फिर पानी से धो डालें। आप कुछ ही दिनों में घने और लम्बे बाल पाएंगे|