Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

महिन्द्रा का पावर प्लस वैरिएंट 2020 में होगा उपल्ब्ध

महिन्द्रा (Mahindra) ने अपनी सबसे पुरानी ऑफ-रोड कार बोलेरो जो अपने बेजोड़ व दमदार लुक के दम पर और भी खास दिखती है, अब बंद होने जा रही हैं। हालाँकि इसका मजबूत एक्सटीरियर्स ,बेहतरीन इंजन, वुड -फिनिश सेंट्रल कंसोल, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और आधुनिक डिजिटल डिस्प्ले जैसे बेहतरीन गुणों में  भी इसे मार्किट में इतनी जगह नहीं दिला पाएं। अब महिन्द्रा (Mahindra) केवल इसका पावर प्लस वेरिएंट (Power Plus Variant) ही बिक्री के लिए उपलब्ध रखेगी। महिन्द्रा का रेग्यूलर बोलेरो को इंजन इसके पावर प्लस वेरिएंटकम के इंजन से कम पावरफुल हैं। नए सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला लिया है।



महिन्द्रा पावर प्लस वैरिएंट  - स्पेसिफिकेशन्स 

अगर हम रेग्यूलर बोलेरो के इंजन की बात करें तो ये 2.5 लीटर डीजल इंजन से 63 पीएस की पावर और 195 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स था और इसकी कीमत 7.74 लाख रुपये से 9.42 लाख रुपये के बीच है जो नई बोलेरो पावर प्लस से महंगी थी। अगर हम नयी बोलेरो पावर प्लस (Bolero Power Plus) की कीमत की बात करें तो ये 7.49 लाख रुपये से 9.04 लाख रुपये के बीच है। हालांकि नयी बोलेरो पावर प्लस का केबिन स्पेस रेग्यूलर बोलेरो जितना ही है। इसके बंपर के साइज को छोटा करके इसकी लंबाई चार मीटर कम कर दी गई हैं। इसका इंजन 1.5 लीटर डीजल इंजन है जो टैक्स में भी फायदा दिलवाता हैं। 


कंपनी के एक ऑफिसियल के अनुसार, नयी बोलेरो में एबीएस, एयरबैग और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे बेसिक सेफ्टी फीचर होंगे जो रेगुलर बोलेरो में नहीं थे। 

साथ ही नयी महिन्द्रा बोलेरो पावर प्लस में ड्राइवर एयरबैग, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे स्मार्ट फीचर होंगे।  ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे 2020 में लाँच करेगी। 


 सूत्रों के अनुसार, महिन्द्रा ने कुछ समय पहले घोषणा की थी वह अप्रैल 2020 तक एच2डीआईसीआर इंजन को बीएस 6 मानकों के अनुरूप अपग्रेड कर देगी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बोलेरो पावर प्लस में भी महिन्द्रा का एमहॉक डी70 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलेगा। यह इंजन 71 पीएस की पावर और 195 एनएम का टॉर्क देता है।

Comments

Trending