Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

इस वजह से आपके चहरे के एक ही हिस्से पर बार-बार होते हैं Pimples!

नई दिल्ली: क्या आप मुंहासों की समस्सा से परेशान हैं? क्या आपको हर चौथे दिन चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं और वो भी एक जगह पर बार बार! अगर आपके साथ ऐसा है तो आपकी स्किन बहुत ही संवेदनशील है और आपको अपने चेहरे की सफाई पर गौर करना चाहिए. मुहासे अक्सर ही महिलाओं को परेशान करते हैं और कई बार महिलाओं इनका इलाज न जानने के कारण गलत तरीकों का इस्तेमाल कर लेती हैं. जिस कारण उन्हें बाद में और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 
आपको बता दें, मुहांसे अक्सर ज्यादात्तर तैलीय चेहरे पर होते हैं, इसलिए अपने खानपान में बदलाव लाकर भी आप मुहांसों की समस्याओं से निजात पा सकते हैं. लेकिन इसके अलावा हार्मोनल अनबैलेंस और चेहरे के पोर्स में जमी धूल मिट्टी और बैक्टीरिया के कारण भी चेहरे में एक जगह ही बार बार मुंहासे होते हैं. 
आइए आपको बताते हैं इस बारे में. प्रेंगनेंसी में भी हार्मोनल अनबैलेंस की वजह से चेहरे पर कई बार एक ही जगह बार बार मुंहासें हो जाते हैं. वैसे यह प्रेगनेंसी में सामान्य सी बात है. अगर आपको अपने हाथ से बार-बार चेहरे को छूने की आदत है, तो हो सकता है कि आपको बार-बार एक ही जगह पर एक्ने और पिम्पल हो सकते हैं. बार-बार छूने से त्वचा पर गंदगी और तेल रोमछिद्रों या पोर्स में जमा होने लगता है और परिणाम पिम्पल के रुप में दिखाई  देने लगते हैं.  
आपके चेहरे पर एक स्ट्रेस एरिया हो सकता है 
यह एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां लगातार पिंपल निकलते हैं, खासकर तब, जब तनाव या किसी बीमारी के कारण आपका इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाएं. ऐसा हार्मोंस की वजह से भी हो सकता है. कई बार महिलाओं को इस स्ट्रेस एरिया में हर बार उनकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान भी मुंहासे होते हैं. अगर आपको पिम्पल्स को फोड़ने, दबाने या नोंचने की आदत है तो जान ले कि उससे मुंहासे तो पूरी तरह बाहर नहीं आएंगे लेकिन बार बार मुंहासे को खुरचने से त्वचा की सूजन और बढ़ जाएगी और मुंहासें बड़े दिखाई देने लगते हैं.  
अपने पोर्स को दोबारा ब्लॉक होने से रोकने के लिए सैलिसिलिक एसिड ट्रीटमेंट करा सकते हैं. जिसकी मदद से एक्स्ट्रा तेल साफ करके पोर साफ रखे जा सकते हैं. इसी तरह बेंजोईल पेरोक्साइ वाले किसी उत्पाद के इस्तेमाल से त्वचा में छुपे उन बैक्टेरिया को मारा जा सकता है जिनकी वजह से पिम्पल होते हैं.  इसके अतिरिक्त त्वचा पर उभरे मुहांसे की वजह कोई अंदरूनी मुंहासा भी हो सकता है. इन मुहांसों का केवल ऊपरी सिरा ही त्वचा के ऊपर दिखाई देता है और बाकी हिस्सा त्वचा के नीचे रहता है. ऐसा तब होता है जब पोर्स के कई हिस्से हो जाते है और वहां मौजूद ऑयल एक कोण के आकार में ऊपर उठ जाता है.

Comments

Trending