Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

PM नरेंद्र मोदी बने चैंपियंस ऑफ द अर्थ, UN ने किया सम्मानित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं और इसके लिए राज्य स्तर पर भी काम शुरू हो गया है. इसी बीच बुधवार को पीएम मोदी को यूएन द्वारा उच्चतम पर्यावरण सम्मान का विजेता घोषित किया गया. वहीं उनके अलावा 5 और लोगों को सम्मान का विजेता घोषित किया गया. आपको बता दें, चैंपियन्स ऑफ अर्थ अवॉर्ड की घोषणा 26 सितंबर को की गई. अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर उन्हें यह सम्मान दिया गया है. 

You might also like: NARENDRA MODI

आपको बता दें, इस दौरान उनके साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भी मौजूद रहे और उन्हें भी पीएम मोदी के साथ चैंपियन्स ऑफ अर्थ अवॉर्ड का विजेता घोषित किया गया. इस कड़ी में बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, यह हर भारतीय के लिए गर्व का अवसर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन लोगों के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च मान्यता से सम्मानित किया गया है जिनके कार्यों से पर्यावरण पर एक परिवर्तनीय प्रभाव पड़ा है.

वहीं कोचीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे को उद्यमी दृष्टि के पुरस्कार से सम्मानित किया गया क्योंकि इस हवाई अड्डे पर टिकाऊ ऊर्जा का उपयोग किया जाता है. यूएनईपी चीफ ने कहा, 'कोचीन दुनिया को दिखा रहा है कि वैश्विक आंदोलन के हमारे सतत विस्तार नेटवर्क से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए क्योंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है, दुनिया का पहला पूर्णतः सौर संचालित हवाई अड्डा प्रमाणित है कि ग्रीन (पर्यावरण के अनूकूल) व्यवसाय अच्छा व्यवसाय है.'

अन्य विजेताओं में पर्यावरण और स्वदेशी अधिकार डिफेंडर जोन कार्लिंग और 'बीओंड मीट एंड इंपॉसिबल फूड' विज्ञान और इनोवेशन श्रेणी में उनके लोकप्रिय, पौधे आधारित विकल्प के लिए गोमांस और पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्पों के बारे में उपभोक्ताओं को शिक्षित करने की उनकी कोशिशें शामिल हैं.

चीन के झेजियांग के ग्रीन रूरल रिवाइवल प्रोग्राम को "चीन के झेजियांग प्रांत में नदियों और धाराओं के प्रदूषित क्षेत्र के परिवर्तन के लिए प्रेरणा और कार्यवाही के लिए सम्मानित किया गया. 

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, "इस साल के पुरस्कार विजेताओं को आज के समय के कुछ बेहद ज़रूरी पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए साहसी, इनोवेशन और कोशिश करने के लिए सम्मानित किया जा गया है." नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है.

Comments

Trending