Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
साल 2020 क्या बॉलीवुड के लिए ला रहा है मुसीबतें, 1000 करोड़ रुपये से  ज्यादा का नुकसान  

साल 2020 क्या बॉलीवुड के लिए ला रहा है मुसीबतें, 1000 करोड़ रुपये से  ज्यादा का नुकसान  

कोरोना वायरस महामारी ने बहुत की कम समय में पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया और देखते देखते सभी देशों में संकट की स्थिति हो गयी। भारत देश में इसका असर इस कदर छाया कि देश की सामान्य जनता के साथ-साथ देश की अर्थव्यकस्था भी हिल गयी। सामान्य जन जीवन तो असत-व्यस्त हुआ ही, कोरोना वायरस ने बाकी सभी क्षेत्रो में भी अपना असर दिखाया। अगर बात करें बॉलीवुड इंडस्ट्री की तो वो भी इससे अछूती नहीं रही।  बॉलीवुड की चमक को कोरोना वायरस बीमारी ने फीका कर दिया। साल 2020 की शुरुआत तो ठीक थी लेकिन बॉलीवुड के लिए साल 2020 का वर्तमान समय और आने वाला समय कुछ ठीक नहीं हैं। कोरोना वायरस की चपेट में सिनेमा इंडस्ट्री और टीवी इंडस्ट्री दोनों की आ गए हैं। जहाँ एक तरफ लॉक डाउन पीरियड के चलते कई फिल्मों की शूटिंग रुक गई है वही दसूरी तरफ लॉकडाउन की वजह से कई बॉलीवुड फिल्मों को सिनेमाघरों के दर्शन नहीं हुए और उनकी रिलीज़ डेट आगे बढ़ गयी। इन फिल्मों के तय समय पर रिलीज न हो पाने की वजह से इसके प्रोडूसर्स को काफी नुक्सान झेलना पड़ रहा हैं। सिनेमा जगत के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री को भी बहुत नुक्सान हो रह हैं।

1000 करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान

भारत देश में  महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने 24 मार्च को लागू हुए पहले 21 दिन का लॉकडाउन  घोषित किया था जिसके चलते पूरे देश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाओं को बंद कर दिया गया था। 21 दिन के लॉकडाउन के घोषित होने के बाद से सभी सिनेमाघरों पर ताले लग गए थे और किसी तरह की शूटिंग आदि के कार्यकर्म भी रद्द कर दिए गए थे। इस 21 दिन के लॉकडाउन के घोषित होने के बाद से कुछ विशषज्ञों ने यह अनुमान लगे था कि फिल्म इंडस्ट्री को करीबन 600-900 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका हैं लेकिन जब इस लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया तो ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री को होने वाले नुक्सान में भी इज़ाफ़ा हो गया हो गया।  आंकड़ों के अनुसार, यह नुक्सान लगभग 1000 करोड़ के आस -पास माना जा रहा हैं। कुछ लोगों के अनुसार, बॉलीवुड को होने वाला नुक्सान 1000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का हो सकता हैं।

लॉक डाउन के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री का हाल

बॉलीवुड इंडस्ट्री को पहले 21 दिन के लॉकडाउन के नुक्सान को झेलने का झटका था कि इसी बीच लॉक डाउन की अवधि बढ़ने से ये नुक्सान और अधिक बढ़ गया। सभी फिल्मों की रिलीज़ रोक दी गयी, सिनेमाघरों में चल रही कई फ़िल्में अपनी कमाई पूरी नहीं कर और कई जगहों पर शूटिग रुकने से कुछ फ़िल्में अधर में ही अटक गयी हैं। कुछ ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि आने वाला समय बॉलीवुड के लिए काफी कठिन होने वाला है। लॉक डाउन के ख़त्म होने का मतलब यह नहीं होगा कि कोरोना वायरस माहमारी खत्म हो गई हैं। अगर हम कुछ एस्ट्रोलॉजर्स प्रेडिक्शन की बात करें तो ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बीमारी को जाने में कुछ और समय लग सकता हैं और कम से कम चीज़ों को वापिस ठीक होने में एक साल भी लग सकता हैं। एक तरफ सरकार यह सन्देश जारी करने में लगी है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हमें सोशल डिस्टैन्सिंग के नियमों का पालन करन पड़ेगा दूसरी तरफ बॉलीवुड प्रोडूसर्स और बॉलीवुड सितारों के लिए कठिन समाय होगा।

कौन सी फिल्मों पर पड़ा लॉक डाउन का असर

फिल्मों की शूटिंग रुकने, फिल्मों की रिलीज़ डेट आगे बढ़ने और पहले से रिलीज़ हुई फिल्मों के सिनेमाघरों में न चलने से काफी भारी नुकसान को झेलना पड़ा है।

आइये जानते है ऐसी कौनसी फ़िल्में है जिन्होंने सिनेमाघरों के दर्शन तो किये यानि रिलीज़ हुई लेकिन ऑडियंस नहीं जूटा पाई और सबसे अधिक नुक्सान का सामना करना पड़ा  - 

baaghi 3                angrezi medium

मार्च में रिलीज़ 'बागी 3' और 'अंग्रेजी मीडियम' ने अभी बस सिनेमाघरों में दस्तक दी ही थी कि लॉक डाउन घोषित हो गया। ये फ़िल्में तो अभी तक अपनी रिलीज़ का जश्न भी मना नहीं पाई थी। कोरोना वायरस के खौफ के चलते ऑडियंस ने सिनेमाघरों में जाना बंद कर दिया और ये फ़िल्में रिलीज़ के बाद अपनी कमाई नहीं कर पाई। इन फिल्मों को उतनी ऑडियंस नहीं मिल पाई जितनी मिलने की उम्मीद थी।

आइये जानते है ऐसी कौनसी फ़िल्में है जो रिलीज़ के लिए तैयार थी लेकिन सिनेमाघरों में ताले लगने से ये वहां तक पहुंच ही नहीं पाई और सबसे अधिक नुक्सान का सामना करना पड़ा  -

sooryavanshi                 coolie no 1

मार्च के महीने में कुछ फ़िल्में रिलीज़ के लिए तैयार खड़ी थी जैसे 27 मार्च को रिलीज़ होने वाली सूर्यवंशी, अप्रैल 2020 में रिलीज़ होने वाली कपिल देव की जीवनी पर आधारित 83, मई 2020 में रिलीज़ के लिए ब्रह्मास्त्र और कुली नं.1, लेकिन लॉकडाउन के घोषित होने के कारण ये फ़िल्में रिलीज़ ही नहीं हो पाई। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन फिल्मों के रिलीज़ ना होने से लगभग 200 -250 करोड़ का नुक्सान होगा क्योंकि इनकी रिलीज़ से 200 - 250 करोड़ की कमाई कर पाने की उम्मीद थीं।

कोरोना वायरस माहमारी

कोरोना वायरस माहमारी के आंकड़ों को देखते हुए कि हालात सामान्य होने में अभी लंबा समय लग सकता है और ऐसे में बॉलीवुड इंडस्ट्री को वापिस आने में समय लग सकता हैं। इस महामारी के चलते अभी तक काफी करोड़ों का नुक्सान हो चूका हैं और अभी फिल्म इंडस्ट्री को अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। कुछ ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि अगर लॉक डाउन के बाद किसी फिल्म को सिनेमघरों में रिलीज़ कर भी दिया गया तो भी उसको ऑडियंस मिलने के आसार कम ही हैं क्योंकि लोग सोशल डिस्टन्सिंग के चलते घर से बाहर जाना कम पसंद करेंगे और साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कम ही लोग जायेंगे। साथ की इस लॉकडाउन के कारण बाद के महीनों में रिलीज़ होने वाली फिल्मों को भी भरी नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कई फिल्मों की रिलीज डेट के आगे बढ़ने से उन डेट्स पर पहले से निर्धारित फिल्मों के साथ क्लैश होगा जिसकी वजह से नुक्सान के आंकड़ें और अधिक बढ़ जाएंगे।

ALSO READ : - जानिये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कितना पैसा लेते है एंडोर्समेंट का

Comments

Trending