Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

शिकागो में इंडियन अमेरिकन छात्रा का यौन शोषण कर इस आदमी ने कर दी हत्या

भारत में मौजूदा क़ानूनी प्रावधान पॉक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रेन फ़्रॉम सेक्शुअल ऑफ़ेंसेज) के अनुसार, 'बच्चे को ग़लत तरीक़े से छूना, उसके सामने ग़लत हरकतें करना और उसे अश्लील चीज़ें दिखाना-सुनाना भी इसी दायरे में आता है.'

23 नवंबर को शिकागो विश्वविद्यालय के इलिनोइस विश्वविद्यालय में एक 19 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र का यौन शोषण करने के बाद क्रूर हत्या के मामले ने कैंपस वालों और बाकी सभी को शोक में दाल दिया हैं। मृतक महिला रूथ जॉर्ज का परिवार मूल रूप से हैदराबाद का रहने वाला था। मृतक महिला ऑनर्स की छात्रा थी और उसका शव उसके परिवार में उपयोग की जाने वाली कार की सीट की पिछली सीट पर मिला।

पुलिस ने 26 वर्षीय डोनाल्ड थुरमन को योन शोषण और हत्या के अपराध के लिए गिरफ्तार कर लिया हैं। उस पर प्थफर्स्ट डिग्री मर्डर और आपराधिक यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है।

मंगलवार को एक सुनवाई के दौरान, थुरमैन को जमानत देने से मन| कर दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी ने रूथ को कैंपस से घर जाते हुए छेड़छाड़ करने की कोशिश की लेकिन वो बच-कर पार्किंग गैराज चली गयी। जब डोनाल्ड थुरमन  इस बात को अपनी बेइज्जती मानते हुए "क्रोधित" होकर रूत का पीछा किया। उसने गैरेज में पीछा किया और फिर रूत के साथ योन उत्पीड़न और मार-पीट की। उसके बाद रूत की हत्या कर दी। मेडिकल परीक्षक के अनुसार, रूथ की मौत गला घोंटने से हुई थी।

यूआईसी के चांसलर माइकल अमीरिडिस ने एक बयान में कहा, “एक कैंपस समुदाय के रूप में, हमें पिछले तीन दिनों में रूथ जॉर्ज के जांरे का बहुत दुःख हैं। लेकिन हमारा सामूहिक दर्द उसके परिवार की तुलना में काफी कम हैं। हम इस दुःख की घड़ी में उनके साथ हैं। हमारे विचार और हमारे लोग सब रूथ के परिवार और दोस्तों के साथ हैं।"


कई दोस्तों और परिवार के सदस्यों ने रूत को याद करके शोक जाहिर किया। रूत किनेसियोलॉजी की पढ़ाई कर रही थी और वो एक भौतिक चिकित्सक बनने की कामना कर रखती थी। रूथ की बहन एस्टर जॉर्ज ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “वह हमारे परिवार और हम सभी के दिल का टुकड़ा थी। वह

 अपनी उम्र से ज्यादा समझदार थी और अब वो हमें छोड़कर इस दुनिया से चली गई है।

रूथ के परिवार के सदस्य जो हैदराबाद के मूल निवासी थे।  वो लगभग 30 साल पहले अमेरिका चले गए थे और रूत का जन्म वही पर हुआ। रूत के परिवार ने मीडिया को बताया की," रूथ उनके परिवार का सबसे प्रिय बच्चा था। हम शोक व्यक्त करते हैं। हालाँकि हम  अपराधी के प्रति कोई घृणा नहीं रखते हैं। हमारी उम्मीद है कि इस तरह की घटना किसी भी अन्य लड़की के साथ न हो और किसी भी माँ को इस तरह का दर्द कभी ना सहना पड़ें। "


26 वर्षीय डोनाल्ड थुरमन घटना के समय पैरोल पर था। उससे पहले वो डकैती और कार चोरी के मामले के आरोप में दो साल की सजा काट रहा था। 

यूआईसी - UIC चीफ ऑफ पुलिस केविन बुकर ने एक बयान में कहा,“थरमन का पता यूआईसी परिसर के पास था। उनका विश्वविद्यालय या पीड़ित से कोई संबंध नहीं है। अपराधी का आपराधिक रिकॉर्ड है और वो डकैती के लिए दिसंबर 2018 में जेल से रिहा पैरोल पर किया गया था। उसे  6 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन केवल दो ही साल की सजा के बाद वो पैरोल पर बाहर आया था। यह घटना हमारे विश्वविद्यालय और यूआईसी पुलिस विभाग के लिए एक कठिन पल है और मैं इस कठिन समय के दौरान रूथ जॉर्ज के परिवार और दोस्तों के लिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ।"


क्या पार्किंग गैराज असुरक्षित था

रूथ की मृत्यु के बाद, कई यूआईसी - UIC छात्रों ने परिसर में सुरक्षा और सुरक्षा उपायों की कमी के बारे में सोशल मीडिया पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि अतीत में कई घटनाएं उसी पार्किंग गैरेज में हुई हैं जहां रूथ की हत्या की गई थी लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कुछ भी बदलाव नहीं किये गए है।

विश्वविद्यालय ने अपने छात्र समुदाय को ईमेल भेजकर सुरक्षित रहने और यूआईसी -सेफ  - UIC SAFE मोबाइल ऐप का उपयोग करने का आग्रह किया हैं। हालांकि, यूआईसी - UIC में मार्केटिंग कम्युनिकेशंस एंड प्रमोशन के छात्र जैकलीन ओगा ने एक ब्लॉग लिखा है, जिसमें बताया गया है कि ईमेल में केवल सुरक्षा कदमों के पालन पर जोर दिया गया है लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा अपने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लागू किए जाने वाले उपायों का कोई उल्लेख नहीं है। 


कुछ ने यह भी कहा कि अगर विश्वविद्यालय ने सुरक्षा नहीं बढ़ाई तो परिसर छात्रों के लिए असुरक्षित बना रहेगा। कैंपस में महिलाओं के खिलाफ हिंसा से तंग आकर, यूआईसी एलुम्ना नामक मिशेल रॉड्रिक ने कैंपस की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक याचिका शुरू की।

Comments

Trending