Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

डोन्ट टच मी, आई एम सेलिब्रिटी: रानू मंडल, अपने फैन के साथ दुर्व्यवहार के कारण सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

मनोरंजन की दुनिया में चीजें बहुत तेजी से आगे बढ़ती हैं। उदाहरण के लिए गायक रानू मंडल। वह महिला, जिसकी किस्मत रातों रात बदल गई। उसने रेलवे प्लेटफॉर्म पर हिंदी गाने 'एक प्यार का नगमा है' एक मशहूर दुखद गाना गाया और सोशल मीडिया पर उनका इस गाने का वीडियो खूब वायरल हुआ और कुछ ही हफ्तों में वर्चुअल सेलेब्रिटी बन गई। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में प्ले बैक सिंगर के रूप में गाने का मौका मिला। और अब, ऐसा लगता है कि रानू मंडल सिर्फ एक सेलिब्रिटी नहीं है, बल्कि मशहूर गायकों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाने लगी हैं। 

रानू मंडल ने पहले ही बॉलीवुड संगीत निर्देशक हिमेश रेशमिया के साथ तीन गाने रिकॉर्ड किए हैं अब एक बार फिर चर्चा में हैं। रानू मंडल इन दिनों खूब सुर्खियों में हैं। उनकी एक महिला प्रशंसक जो उनके साथ एक सेल्फी लेना चाहती थी, के साथ रानू मंडल ने 'दुर्व्यवहार' किया। रानू के इस व्यवहार की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है और उन्हें लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएँ आ रही हैं।


क्या था पूरा मामला-

वायरल हुए वीडियो में, एक महिला को पीछे से मंडल के पास आते हुए देखा जा सकता है और एक कार्यक्रम के दौरान सेल्फी के लिए उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए महिला ने रानू को कंधे पर टैप कर दिया अपनी और आकर्षित किया। हालांकि, रानू मंडल ने इस पर एक चिड़चिड़ा दिखने वाले इंसान की तरह इशारा किया और बदले में महिला के कंधे पर दो-तीन बार टैप करते हुए पूछा "यह क्या है?, "इसका मतलब क्या है?" हालांकि वहीं दूसरी तरफ महिला प्रशंसक रानू की बात का बुरा न मानते हुए उन्हें समझाने की कोशिश कर रही है कि वो सिर्फ सेल्फी लेना चा‍हती हैं। रानू मंडल ने इस महिला को सार्वजनिक रूप से बेहद शर्मिंदा किया।  

सोशल मीडिया पर लोग दे रहे हैं ऐसी प्रतिक्रियाएँ- 

जबकि 'आम जनता' का उपयोग सेलिब्रिटीज के नखरे और टैंट्रम्स दिखाने के लिए किया जाता है (जिनमें से कुछ निस्संदेह कुछ आक्रामक और कष्टप्रद हो सकते हैं), सोशल मीडिया पर बहुत से लोग रानू मंडल के इस दुर्व्यवहार से हैरान हैं। ट्विटर और इंस्टाग्राम पर रानू के प्रशंसकों ने आलोचना का अंबार लगा दिया और आलोचना के दौरान दावा किया गया है कि गायक की विनम्र मूल कहानी को देखते हुए, मंडल के लिए इस तरह की सेलिब्रिटी बनना बहुत ही जल्द हुआ है, ऐसे में रानू के नखरे सातवें आसमान पर हैं। रानू के बारे में लोगों ने प्रतिक्रियाएँ देते हुए उस पर 'घमंडी' होने का आरोप लगाया है, उसके बारे में लिखा है कि, 'पैसा सब कुछ बदल सकता है''वह भूल गई है कि वह कहां से आई है' इत्यादि।

सोशल मीडिया की कुछ अन्य प्रतिक्रियाएँ - 

रेलवे स्टेशन पर गाने वाली रानू मंडल के बारे में कहते हैं: वह अब एक सेलिब्रिटी है और दूसरों को उसे छूना नहीं चाहिए! ऐसा तब होता है जब लोग तत्काल नाम और शोहरत को संभालना नहीं जानते हैं! ट्विटर यूजर महेश विक्रम हेगड़े।


वास्तव में दुःख की बात है कि हम सभी ने उसे इतना ऊंचा बना दिया है जब उसके स्टेशन वाला वीडियो आया। उसके सेलिब्रिटी बनने के बाद उसका व्यवहार किसी भी प्रशंसक का अपमान दयनीय है - ट्विटर यूजर नंदिनी इरानी।


एक प्रशंसक ने रानू की तारीफ करते हुए लिखा है कि रानू मंडल भारत की अतार्किक प्रशंसक संस्कृति का एक चमकदार उदाहरण है।- बोंग हेड


"मुझे मत छुओ मैं अब सेलिब्रिटी हूँ" # रानूमोंडल विनम्र बने रहना अच्छा होता। ये क़यामत है! - हीर


मुझे मत छुओ, मैं अब सेलेब हूं: रानू मंडल हमने उसे सेलिब्रिटी बना दिया और अब उसका रवैया देखने लायक है। हंसेगा इंडिया

हालांकि, कुछ ट्वीट्स बेहद आक्रामक लहज़े में लिखे गए हैं। एक यूजर ने लिखा, "रानू मंडल को खुश होना चाहिए था कि लोग अब उसे कम से कम छू रहे हैं"।  - अरुण एलओएल

जबकि मंडल के कई प्रशंसकों ने ऐसी प्रतिक्रियाओं को खारिज कर दिया। लेकिन उनके तथाकथित प्रशंसकों की प्रतिक्रियाएँ बहुत अच्छी भी नहीं हैं, इनमें से कई वर्गवाद के बारे में बात करती नजर आ रही हैं (रेलवे स्टेशन पर लगातार जोर देने पर ध्यान दें कि वह "मिली" थी)। वहीं कुछ का कहना है कि सेलिब्रिटी है या नहीं लेकिन एक इंसान होने के नाते रानू मंडल को यह अधिकार है कि वह बिना सहमति के उन्हें छुआ जाए और अपनी प्रतिक्रिया ना दें ये कैसे संभव हैं, हांलाकि उन्हें अपने व्यवहार में विन्रमता बरतनी चाहिए थी।

हालांकि इन सब प्रतिक्रियाओं के बीच रानू मंडल का अभी तक कोई बयान नहीं आया है। उनके प्रशंसक इंतजार कर रहे है कि वे अपनी सफाई में कुछ कहें।

कौन है रानू मंडल –

आपको बता दें, रानू मंडल पश्चिम बंगाल के राना-घाट रेलवे स्टेशन पर गाना गाया करती थीं। अतींद्र नाम के एक शख्स ने एक बार रानू को स्टेशन पर गाते हुए सुना और रानू का गाते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। इसके बाद इस वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। इस वीडियो को पोस्ट  करने के बाद रानू रातों रात स्टार बन गईं। रानू मंडल का जब ये पहला वीडियो सोशल मीडिया पर आया था तो उनकी हालत काफी खराब थी। वीडियो में रानू के बिखरे बाल, फटी हुई साड़ी को साफ देखा जा सकता था, जिसने भी रानू को ऐसे फटे-हाल में गाते सुना वो उन्हें देखकर दंग रह गया। लेकिन लोगों ने रानू की प्रतिभा की कद्र की और उन्हें एक ही रात में स्टार बना दिया। ऐसे में बॉलीवुड ने भी कोई मौका नहीं गंवाया। रानू मंडल की प्रतिभा की कद्र करते हुए बॉलीवुड ने रानू को बतौर प्लेबैक सिंगर गाने का मौका दिया और आज गायकों की दुनिया में रानू मंडल चंद समय में ही जाना-माना नाम बन गई हैं।



Comments

Trending