Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

bday special: विराट की सफलता का राज जानते हैं आप 

लाखों दिलों की धड़कन और अनुष्का शर्मा के पति भारतीय क्रिकेटर (Indian Cricketer) विराट कोहली (Virat Kohli) का आज 31वां जन्मदिन (Birthday) हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं। 

अनुष्का से पहले ये थी विराट के दिल की मल्लिका - 

विराट और अनुष्का (Anushka Sharma) की लव स्टोरी सभी को पता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं अनुष्का के दिल और साथ ही लाखों दिलों पर राज करने वाले विराट का दिल अनुष्का से पहले किसी और पर आया था। विराट के दिल की मल्लिका अभी तो अनुष्का हैं लेकिन इससे पहले उनके दिल की राजकुमारी एक और बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood Actress) थी। इनका नाम था इजाबेल लिटे (Izabelle Leite) जो एक ब्राजीलियन मॉडल (Brazilian Model) भी हैं। इजाबेल ने साल 2012 में आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'तलाश' (Talaash) से काम किया था और अपनी डेब्यू फिल्म 'सिक्सटीन' (Sixteen)  से काफी तारीफ बटोरी थी। बॉलीवुड में इजाबेल लिटे का करियर बहुत लम्बा नहीं चला। साल 2012 में सिंगापुर में विराट और इजाबेल के रिलेशनशिप (Relationship) की खबरों ने तब जोर पकड़ा था जब विराट और इजाबेल को साथ में शॉपिंग (Shopping) करते हुए देखा गया था। इस खबर के बाद ही इजाबेल को सब बॉलीवुड में जान गए। साल 2014 में इजाबेल ने विराट कोहली को डेट करने की बात को सार्वजनिक तौर पर कबूल कर लिया था। लेकिन इन दोनों का रिश्ता लम्बा नहीं चल पाया और जल्दी ही इसमें दरार आ गयी थी। रिलेशनशिप खत्म होने के बाद भी दोनों अच्छे दोस्त हैं।

 विराट कोहली की करियर की सफलता -  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक सफल क्रिकेटर होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं। दिल्ली में जन्में विराट कोहली ने क्रिकेट में दुनिया में नाम और शोहरत दोनों कमाया हैं। उन्होंने कई नए कीर्तिमान भी बनाए हैं। वो अब तक 21,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं और उन्हें 69 शतक का रिकॉर्ड हासिल हैं। दुनिया के 100 अमीर खिलाड़ियों की सूचि में शामिल होने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर विराट कोहली हैं। उनकी कुल कमाई 176 करोड़ से अधिक है जिसमें वो ऐड फिल्म के जरिये 150 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाते हैं और उनकी सालाना सैलरी तकरीबन 28 करोड़ के आसपास हैं।

सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने में हुए कामयाब- 

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में एक महान नाम है और निश्चित रूप से खेल के एकदिवसीय प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। उन्होंने सबसे कम वनडे मैचों में 10,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, विराट ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि उन्होंने सचिन से कम 54 पारियां ही खेलीं। सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 10,000 रन बनाने के लिए 259 पारियां ली थीं। हालांकि, विराट ने वनडे में दस हजार रन बनाने के लिए सिर्फ 205 पारियां लीं, जो इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज क्रिकेटर बन गए। 


विराट कोहली की सफलता और उससे जुड़े राज -

  • 18 अगस्त 2008 वह दिन था जब क्रिकेट की दुनिया में कोहली के रूप में एक नया प्रतिभाशाली क्रिकेटर देखा गया था। उन्होंने पहली बार एकदिवसीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में प्रवेश किया।
  • विराट ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ शुरुआत नहीं की क्योंकि उन्होंने रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान अपने पिता को खो दिया था, लेकिन भारतीय क्रिकेट के पोस्टर ब्वॉय ने हार नहीं मानी और दिल्ली के लिए मैच बचाने वाली पारी खेली जिससे उन्हें ड्रॉ खेलने में मदद मिली। उन्होंने अपने जर्सी नंबर को 18 रखा है, क्योंकि उन्होंने उस तारीख को अपने पिता को खो दिया था। अपने करियर के सबसे खराब हिस्से को पार करने के बाद, विराट ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वर्तमान में, वह यकीनन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं। 
  • विराट कोहली ने रिकॉर्ड बुक के हर पन्ने पर अपना नाम दर्ज किया है। शायद कोई ऐसा रिकॉर्ड नहीं है जिसे इस दिग्गज ने नहीं तोड़ा है क्योंकि रनों की उसकी भूख कभी खत्म नहीं होती। 
  • 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान, वह द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में 500 से अधिक रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने। 31 वर्षीय ने 6 मैचों में 558 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की और भारत को 5-1 से श्रृंखला जीतने में मदद की।
  • विराट कोहली ने एमएस धोनी से साल 2015 में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली। उन्होंने एमएस धोनी की विरासत को बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ाया और शायद विश्व कप विजेता कप्तान से बेहतर है।
  • कोहली ने खुद को मौजूदा शतक का मास्टरमाइंड साबित किया है क्योंकि वह एकमात्र एशियाई कप्तान हैं जिन्होंने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 2019 में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी उठाई थी और 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में पहले एक-एक टेस्ट जीता था। हालिया टेस्ट जीत के बाद दशकों तक भारतीय समर्थकों की यादों को समेटे हुए हैं। 
  • कोहली ने दुनिया की सबसे सफल टीम के खिलाफ रनों का पहाड़ खड़ा करके अपनी उपयोगिता साबित की है। उनका सामना करने वाली लगभग हर गेंद को उन्होंने शानदार तरीके से संभाला।
  • भारत के लिए वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट के नाम है। उन्होंने 2013 में जयपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक वनडे मैच के दौरान यह कीर्तिमान हासिल किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने महज 52 गेंदों में 100 रन के आंकड़े तक पहुंचाया और भारत को एक रिकॉर्ड का पीछा करने में मदद की। 
  • विराट कोहली ने अब तक वनडे में 39 शतक बनाए हैं, जो सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 11 दूर हैं।
  • हालांकि, विराट के पास एक और अनोखा रिकॉर्ड है जब एकदिवसीय मैचों में एक शतक की बात आती है तो भारतीय कप्तान अपने पहले विश्व कप मैच में शतक बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। कोहली ने अपना पहला विश्व कप शतक साल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। उन्होंने 83 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली, जिससे भारतीय टीम को 2011 विश्व कप में विजयी होने में मदद मिली।

Comments

Trending