Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

तबु के जन्मदिन के मौके पर जानिए उनसे जुड़ी से खास बातें

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में शामिल तबु आज अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं। तबु उन मंझे हुए कलाकारों में से एक थीं जो किसी भी किरदार को बखूबी निभा सकती हैं। आज तबु के 49वें जन्मदिन के मौके पर हम उनसी जुड़ी कुछ अहम बातें आपको बताने जा रहे हैं। 

1917 में जन्मी, तबु ने अभिनय के प्रति समर्पण के साथ कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। हैदराबाद में पैदा हुई तबु का नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी था। एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में उन्होंने तेलुगु, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी, बंगाली और मराठी भाषा की फिल्मों में भी काम किया है। तबु ने बतौर अभिनेत्री अपने अभिनय के कारण कई अवॉर्ड भी हासिल किए जिसमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, छह फिल्मफेयर पुरस्कार और चार क्रिटिक अवॉर्ड शामिल हैं। उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है।

कई तरह के उल्लेखनीय प्रदर्शनों के बाद तबु ने एक लंबे अंतराल के बाद फिल्म हैदर से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी फिर पहचान बनाई। चाहे वह चांदनी बार हो, लाइफ ऑफ पाई, मकबूल या हैदर, तबु के पास फिल्मों की एक लंबी लिस्ट है, जो उनकी बहुमुखी प्रतिभा का समर्थन करता है। जैसा कि हमने आपको बताया आज तबु 49 साल की हो गई हैं, आइए उनके करियर और निजी जीवन के कुछ पहलुओं पर एक नज़र डालते हैं जो शायद उनके प्रशंसकों को नहीं पता।

तबु एक शुद्ध शाकाहारी है। चीनी कम फिल्म में उन्होंने ऐसी महिला का किरदार निभाया था जो चिकन बिरयानी से प्यार करती है, उसके विपरीत वे शाकाहारी रहना पसंद करती है और यह इस तथ्य के बावजूद कि उसकी मां बेहद स्वादिष्ट बिरयानी बनाती है!

एक और तथ्य जो अपेक्षाकृत बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि तबु फिल्मों और अपनी भूमिकाओं के साथ बेशक बहुत प्रयोग करती हैं लेकिन एक चीज जो उन्होंने कभी प्रयोग नहीं की है वह है किसी भी फिल्म में उनका हेयरस्टाइल। तबु के बाल लंबे और काले बने हुए हैं, जिसे वह अपनी सबसे बड़ी संपत्ति मानती है।


तबु को माना जाता है कि 'टैब्स', 'टब' से लेकर 'ट्यूबबी' तक इंडस्ट्री में सौ से ज्यादा उनके पैट नेम हैं। लेकिन उनमें से सबसे लोकप्रिय 'टॉबलर' और 'टॉबलरोन' है। यहां तक कि उनकी ईमेल आईडी भी इसी नाम से है। हालांकि उसका असली नाम तबस्सुम है। 


तबु को हमेशा एक यथार्थवादी अभिनेत्री के रूप में श्रेय दिया गया है लेकिन तबु ने स्वीकार किया कि वह ग्लिसरीन का उपयोग किए बिना कभी भी ऑनस्क्रीन रो नहीं सकती। 

तबु ने कभी भी मीडिया में यह दावा नहीं किया है कि वह एक फिटनेस फ्रीक हैं और पूरी लगन के साथ योगाभ्यास करती हैं या नियमित रूप से जिम भी करती है।

इंडस्ट्री में कदम रखना और नई पहचान बनाना तबु के लिए आसान नहीं था। पहले कुछ साल उनके लिए बिल्कुल आसान नहीं रहे। उन्होंने अपनी पहली हिट फिल्म देने से पहले कई फ्लॉप फिल्में दीं।

तबु के हाशमी-आज़मी परिवार में प्रतिभा कूट-कूटकर भरी है। तबु दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी की भतीजी हैं। फराह नाज़ जिन्होंने फिल्मों में काम किया है जैसे - बाप नम्बरी बेटा दस नम्बरी, बेगुनाह आदि, वे तबु की बड़ी बहन हैं। भारतीय फिल्म छायाकार बाबा आज़मी तबु के चाचा हैं। उन्होंने अभिनेत्री तन्वी आज़मी से शादी की है। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, तबु उर्दू और तेलुगु भी बोलती हैं।

तबु सिर्फ 10 साल की थीं, जब उन्होंने अपनी पहली बार स्क्रीन उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म बाज़ार में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। चौदह वर्ष की आयु में उन्होंने देव आनंद अभिनीत फिल्म हम नौजवान में फिर से अभिनय किया। इस फिल्म में तबु ने देव आनंद की बेटी की भूमिका निभाई। उनकी पहली पूर्ण भूमिका दक्षिण स्टार वेंकटेश के विपरीत कुली नंबर 1 नामक एक तेलुगु फिल्म में थी।

तबु को बॉलीवुड फिल्म प्रेम में अपना पहला बड़ा ब्रेक मिला। बोनी कपूर द्वारा निर्मित इस फिल्म को बनने में आठ साल लग गए। तबु को फिल्म में संजय कपूर के साथ साइन किया गया था। लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया


। तबु को फिल्म पहला पहला प्यार में भी देखा गया था, लेकिन यह फिल्म भी विफल रही।

तबु 1994 में विजयपथ के साथ सुर्खियों में आई थीं। अजय देवगन और तबु द्वारा अभिनीत ये फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड भी जीता। 1996 में, तबु फिर से हिट की एक श्रृंखला देने के लिए मशहूर हुईं जैसे - जीत, साजन चले ससुराल आदि। 

तबु के अनुसार, उनके द्वारा शूट किए गए सबसे कठिन दृश्यों में से एक था फिल्मी विरासत का दृश्य। जब उन्हें रात में आर्केस्ट्रा के लिए गाते हुए लिप-मूवमेंट करनी थी। प्रियदर्शन एक टास्कमास्टर हैं उन्होंने इस शॉट को तब तक जाने नहीं दिया जब तक कि तबु ने इस एक्ट को सही तरीके से सही नहीं कर लिया।


तबु ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं - एक माचिस के लिए और दूसरा चांदनी बार के लिए। उन्होंने फिल्मों में अपनी कड़ी मेहनत के प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता, जैसे - विरासत, हू तू तू, अस्तित्व, चांदनी बार आदि। उन्होंने चांदनी बार में अपनी दिल दहला देने वाली भूमिका के लिए IIFA पुरस्कार जीता। तबु को भारतीय सिनेमा के लिए उनके योगदान के लिए 2011 में पद्म श्री मिला।

तबु हमेशा से ही अच्छी इंसान रही हैं और उन्होंने हमेशा अपने मित्रों, शुभचिंतकों, मीडियाकर्मियों और यहां तक कि जरूरत के लिए लोगों की मदद की है। इसके उदार कामों के साथ, इनके बारे में एक लोकप्रिय मजाकिया धारणा यह है कि उसका बैंक-बैलेंस सदा शून्य है। वह अपने शूटिंग शेड्यूल के लिए दुनिया भर में घूम चुकी हैं। लेकिन घूमने के लिए वे मुंबई, हैदराबाद और अमेरिका से आगे कहीं नहीं गईं। 

बहरहाल, आज हम तबु के जन्मदिन के मौके पर उन्हें बहुत बधाई देते हैं और इसी तरह बॉलीवुड फिल्मों में योगदान करने की कल्पना करते हैं। 

Comments

Trending