Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

whatsapp के इन नए फीचर्स के बारे में जानते हैं आप?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई माइक्रोसाइट्स लगातार प्रतियोगिता में बने रहने के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्च कर रही हैं। अक्सर फेसबुक, ट्विटर WhatsApp, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी माइक्रो साइट्स पर नए-नए फीचर्स देखने को मिलते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं फेसबुक के ब्रांड WhatsApp (जिसे फेसबुक द्वारा खरीदा गया था) पर कुछ नए फीचर्स आए हैं। साथ ही जानेंगे, 2019 में WhatsApp पर और कौन से नए फीचर्स आने वाले हैं। 

ये है नया फीचर- 

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया फीचर शुरू कर दिया है, जिससे वे अपनी स्टेटस स्टोरी को सीधे फेसबुक स्टोरी और अन्य एप्स पर साझा कर सकते हैं। इंस्टाग्राम की तरह ही, व्हाट्सएप की स्टेटस स्टोरीज़ उपयोगकर्ताओं को आपकी प्रोफ़ाइल पर इमेज, टेक्स्ट  और वीडियो पोस्ट करने देती हैं जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं। बेशक व्हाट्सएप ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर इसकी सूचना दी। व्हाट्सएप में इस नई सुविधा के जरिए आप अपनी कहानी फेसबुक पर व्हाट्सएप के जरिए सीधे साझा कर सकते हैं। हालांकि ट्विटर पर लोग इसके लिए प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं। 

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको शेयर बटन पर टैप करना होगा जो आपको उन ऐप्स को दिखाएगा जिनके साथ आप अपना व्हाट्सएप स्टेटस साझा कर सकते हैं। "Share to Facebook Story" पर टैप करने से आप व्हाट्सएप स्टेटस को फेसबुक स्टोरी पर आसानी से शेयर कर पाएंगे।


वर्तमान में, व्हाट्सएप स्टेटस को स्वचालित रूप से किसी अन्य सेवा में साझा करने का कोई विकल्प नहीं था और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इरादा है कि उपयोगकर्ता के तौर पर यह सुविधा एक अच्छा निर्णय होगा।

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग के 2020 तक 26 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता के लिए ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे लोग एक-दूसरे से क्रॉस-एप्स के जरिए सीधा संवाद कर सकेंगे। यानि व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम को मिलाकर एक बड़ा प्ले-टफॉर्म बनाया जा रहा है। 

ऐसा माना जा रहा है कि व्हाट्सऐप के इस नए फीचर से सामाजिक नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी विज्ञापनदाताओं को उच्च उपयोगकर्ता सहभागिता दे सकती है, इस प्रकार, अपने विज्ञापन विभाजन को उस समय तेज कर सकती है जब विकास धीमा हो गया हो।

जानें कैसे करेंगे व्हाट्सऐप के नए फीचर का इस्तेमाल-

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के नए फीचर में आप फेसबुक स्टोरी और अन्य ऐप पर अपनी स्थिति की कहानियां साझा करने देता है। इसे आज़माने के लिए, ऐप की होम स्क्रीन पर मौजूद स्टेटस टैब को चुनकर एक व्हाट्सएप स्टेटस का चयन करें। एक बार जब आप अपनी पसंद की इमेज या मैसेज चुन लें और अपलोड कर दें, तो ठीक इसके आगे दाईं तरफ मोर ऑप्शंस बटन पर क्लिक करें। इसके आप 'शेयर ...' का चुनाव करें। इसमें आप फेसबुक शेयर स्टोरी या फेसबुक का चयन कर सकते हैं। फेसबुक शेयर स्टोरी करेंगे तो आपका स्टेटस फेसबुक स्टोरी पर जाएगा। यदि आप फेसबुक का चयन करेंगे तो आपका स्टेटस फेसबुक टाइमलाइन पर जाएगा। फेसबुक पर सलेक्ट करने पर आप स्टेटस से रिडायरेक्ट होकर सीधा अपने फेसबुक पर पहुंच जाएंगे। जहां आप फोटो या वीडियो का चयन कर सकते हैं। आप अपने स्टेटस को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट या कहानी और अन्य प्लेटफार्मों के रूप में भी साझा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर इस फीचर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। यह हो सकता है क्योंकि विकल्प अब तक कई उपयोगकर्ताओं के लिए पहेली बना हुआ है।


2019 में व्हासट्सएप में आ सकते हैं ये नए फीचर - 

ऐसा माना जा रहा है कि व्हाट्सएप मैसेंजर 2019 में स्टेटस के लिए फिंगरप्रिंट लॉक, लगातार वॉयस मैसेज, संपर्कों की रैंकिंग और 3 डी टच एक्शन जैसी नई सुविधाओं की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आम चुनावों से पहले, व्हाट्सएप ने नए ग्रुप प्राइवेसी फीचर को वायरल होने से भ्रामक जानकारी को नियंत्रित करने की भी घोषणा की है। भारत में व्हाट्सएप के 22 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह वर्तमान में चैट एप के लिए विश्व स्तर पर सबसे बड़ा बाजार है। इसलिए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि व्हाट्सएप इस साल बहुत से और भी नए फीचर्स लेकर आए। 

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन: व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर सिक्योरिटी की एक अतिरिक्त लेयर जोड़ेगा क्योंकि व्हाट्सएप यूजर्स को भविष्य में ऐप खोलने पर हर बार खुद को प्रमाणित करना होगा। 


3 डी टच एक्शन- व्हाट्सएप स्टेटस की जांच करने के लिए: यह एक आईफोन एक्सक्लूसिव फीचर होगा जो एपल आईफोन यूजर्स को उस व्यक्ति को रीड रिसीव मैसेज भेजे बिना डिवाइस के 3 डी टच के साथ व्हाट्सएप स्टेटस की जांच करने की अनुमति देगा, जिसकी कहानी आप गुप्त रूप से देख रहे थे।

लगातार वॉयस मैसेज: लगातार वॉयस मैसेज सुविधा एंड्रॉइड के लिए WhatsApp बीटा के एक भाग के रूप में उपलब्ध है। यदि उपयोगकर्ता किसी अनुक्रम में भेजे जाते हैं तो यह सुविधा उपयोगकर्ता को स्वचालित रूप से वॉयस मैसेज चलाने की अनुमति देगी। पहला वॉइस मैसेज खत्म होने के बाद व्हाट्सएप यूजर को साउंड के साथ सूचित करेगा। वॉयस के तुरंत बाद यह अगला वॉयस मैसेज चलाएगा। बीच में, उपयोगकर्ता को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।


संपर्कों की रैंकिंग: व्हाट्सएप जल्द ही एंड्रॉइड के लिए संपर्क रैंकिंग प्रणाली को रोल-आउट कर सकता है। फीचर स्वचालित रूप से "कौन से संपर्क आपके साथ अधिक संपर्क करता है" का पता लगाकर संपर्कों को रैंक करता है।  

Comments

Trending