Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

चेहरे के लिए कमाल का है बेकिंग सोडा और नारियल के तेल का मिश्रण, ऐसे करें Use

नई दिल्ली: पुरूष हो या महिला, हर किसी को सुंदर और स्वच्छ चेहरे की चाह होती है. इस लेख में हम आपको चेहरे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नारियल तेल के गुणों के बारे में बताएंगे. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये कॉम्बीनेशन कमाल का है और इसके कई सारे फायदे होते हैं.
नारियल के तेल के फायदे:
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नारियल के तेल के कई सारे फायदे होते हैं. ये त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होता है. भारत में नारियल तेल का इस्तेमाल भोजन पकाने में भी किया जाता है. साथ ही इसे घाव भरने के लिए भी बेहतर उपचार माना जाता है. पहले समय में इसी का इस्तेमाल कई घरेलू कार्यों और स्वास्थ्य उपचारों में किया जाता था लेकिन अब रसायन आदि का प्रयोग भरपूर मात्रा में होता है जो कि कई बार नुकसान भी पहुंचाता है. कई लोगों को नारियल तेल के बारे में गलत-फहमी भी होती है कि इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है इसमें प्राकृतिक अंसतृप्त वसा होता है जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है अगर इसका नियमित और संयमित सेवन किया जाएं.
नारियल तेल या गरी का तेल, त्वचा के भी बेहद लाभकारी होता है. यह त्वचा को भीतर तक नमी प्रदान करता है और इसे ड्राई होने से बचाता है. इसका त्वचा पर कभी भी कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. अगर आपकी त्वचा बहुत फटती है तो यह तेल उपयोग करने के लिए सबसे उचित विकल्प है. इसके इस्तेमाल से झुर्रियां और दाने आदि भी नहीं पड़ते हैं और त्वचा में लटकाव भी नहीं रह जाता है.
बेकिंग सोडा के फायदे: 
कुकिंग और बेकिंग में आपने बेकिंग सोडा के बहुतेरे लाभ सुने होंगे. लेकिन त्वचा की देखरेख में इसके इस्तेमाल के बारे में शायद ही कभी सुना हो. जी हां, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने में भी किया जाता है. इससे मृत त्वचा निकल जाती है, और नई स्कीन सेल्स निकलती है जो त्वचा को दमक प्रदान करती है.
स्किन के लिए बेकिंग सोडा और नारियल के तेल का मिश्रण: 
त्वचा पर बेकिंग सोडा और नारियल तेल का मिश्रण कमाल का काम करता है. यह एक प्राकृतिक क्लीनर की तरह काम करता है जो कि आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. इसे आपको सही अनुपात में मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगा लेना होगा और हल्के हाथों से मसाज करना होगा. इसके बाद, गर्म पानी से धो लें. ध्यान रहें कि आप मसाज को सर्कुलर मोशन में करें और ज्यादा सख्ती से न करें. अगर आपकी त्वचा बहुत सेंसटिव है तो आपको दो हिस्सा तेल और एक हिस्सा बेकिंग सोडा मिलाना चाहिए. इसके बाद ही इसे लगाएं, वरना आपको चकत्ते पड़ सकते हैं. अपनी त्वचा पर इसे ज्यादा देर लगा न छोडें. मसाज करने के तुरंत बाद ही चेहरे को धो लें. हफ्ते में इस पैक को एक बार ही लगाएं और अगर आपका चेहरा ज्यादा नाजुक नहीं है तो दो बार भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद, आपको चेहरे पर मॉश्इचराजर लगाने की जरूरत नहीं रह जाती है.

Comments

Trending