File not found
INSPIRATION

12 नवंबर को है गुरु नानक साहिब का जन्मदिन, जानें कौन थे गुरू नानक देव

गुरु नानक साहिब का जन्मदिन कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन कार्तिक पूर्णिमा के दिन होता है, जो आमतौर पर पश्चिमी कैलेंडर में नवंबर में आता है। इस साल गुरु नानक साहिब का 550वां जन्मदिन 12 नवंबर को है। ये दिन 550वें प्रकाश पर्व के रूप में देशभर में मनाया जा रहा है। इस दिन सभी जगह अवकाश रहता है। यह अवकाश गुरु नानक साहिब को याद करता है जो सिख धर्म के संस्थापक और पहले सिख गुरु थे।

भारत में, इस दिन को गुरु नानक गुरपुरब, गुरु नानक के प्रकाश उत्सव या गुरु नानक देव हाय जयंती भी कहा जा सकता है। कई राज्यों में ये राजपत्रित अवकाश है और भारतीय शेयर, बांड और मुद्रा बाजार इस दिन सब बंद रहते हैं। चलिए जानते हैं गुरु नानक साहिब जी के बारे में, कौन थे गुरू नानक देव जी। 


कौन थे गुरु नानक? - 

गुरु नानक साहिब का जन्म 15 अप्रैल 1469 को वर्तमान जिले शेखपुरा (पाकिस्तान) के राय-भोई-दी तलवंडी में हुआ था, जो अब नानकाना साहिब है। नानक के धार्मिक विचार हिंदू और इस्लामिक दोनों तरह के विचारों से विकसित हुए। नानक एक मूल आध्यात्मिक विचार थे और उन्होंने अपने विचारों और विचारों को कविता में व्यक्त किया जो सिख धर्मग्रंथ का आधार है।

नानक के जीवन के बारे में बहुत कम जाना जाता है, लेकिन यह स्वीकार किया जाता है कि नानक का जन्म लगभग 1469 में लाहौर से 40 मील की दूरी पर पाकिस्तान में हुआ था। सिख परंपराओं से पता चलता है कि उनके जन्म और शुरुआती वर्षों को कई घटनाओं के साथ चिह्नित किया गया था, जिसमें दिखाया गया था कि भगवान ने उन्हें कुछ विशेष काम के लिए चिह्नित किया था और उन पर नज़र रख रहे थे।

यह सिख समुदाय के प्रमुख पवित्र त्योहारों में से एक है और सिख पूरे भारत में गुरुपर्व मनाते हैं। विशेष रूप से बाबा कालू (पिता) और माता त्रिपता (माता) के घर का प्रतिनिधित्व करने वाले श्राइन (गुरुद्वारा) में स्थित हैं, जिन्हें गुरुद्वारा जन्‍म स्थान कहा जाता है। ये राय-भोई-डी-तलवंडी शेखूपुरा के वर्तमान जिले (अब पाकिस्तान में नानकाना साहिब) में स्थित है। दुनिया भर के सिख यहां इकट्ठा होते हैं और हर साल बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ गुरुपर्व मनाते हैं।

गुरु नानक साहिब के बारे में कुछ अहम बातें – 

गुरु नानक देव जी महाराज को सिखों द्वारा पृथ्वी पर भगवान का अवतार माना जाता है। आज भी लाखों लोग उनके जन्म के बाद से 500 वर्षों से अधिक समय से उनकी शिक्षाओं का पालन करते हैं। चलिए जानते हैं वो कारण जिनकी वजह से आज भी लोग उन्हें पूजते हैं - 

  • असमानता को दूर करने की कोशिश की-

1469 में जन्मे गुरु नानक देव जी 15 वीं शताब्दी के भारत में भारी असमानता के समय में रहते थे। धार्मिक अलगाव, दासता और जाति / लिंग भेदभाव व्याप्त था। गुरु नानक देव जी ने ग़रीबों का उत्थान करते हुए, राज घराने और महानुभावों के साथ इस बारे में खुलकर बात की और इस पर काम किया।

  • इतिहास में सबसे अधिक यात्रा करने वाले लोगों में से एक थे गुरु नानक साहिब - 

 गुरु नानक देव जी ने भगवान की पवित्रता और पवित्रता के संदेश को फैलाने के लिए दसियों मील की दूरी की यात्रा की। पंजाब के अपने जन्मस्थान से, गुरु नानक ने मध्य-पूर्व, यूरोप और पूर्वी एशिया तक पैदल यात्रा की। उनके वफादार अनुयायी भाई मर्दाना के साथ, गुरु नानक जी ने मक्का, तिब्बत और तुर्की के ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा 20

 से अधिक वर्षों समय में की थी।

  • महिलाओं के लिए उठाई आवाज़ -

गुरु नानक साहिब के समय महिलाओं के पास बहुत कम अधिकार थे। विधवाओं को अक्सर जिंदा जला दिया जाता था क्योंकि उनके पतियों का अंतिम संस्कार कर दिया जाता था और सामान्य रूप से महिलाओं को पुनर्विवाह करने की अनुमति नहीं थी। गुरु नानक देव जी ने इस भेदभाव के खिलाफ प्रचार किया और महिलाओं के सम्मान में सुधार करने की मांग की।

  • विभिन्न संस्कृति-यों में उनके अलग-अलग नाम हैं - 

गुरु नानक देव जी कई अलग-अलग संस्कृतियों में पूजनीय हैं और जैसे कि उन्हें विभिन्न नाम दिए गए हैं। अफग़ानिस्तान में उन्हें आमतौर पर नानक पीर कहा जाता है। उन्हें नेपाल में नानक ऋषि, इराक में बाबा नानक, श्रीलंका में नानक-चर्चा और तिब्बत में नानक लामा के नाम से भी जाना जाता है।

  • लंगर की शुरूआत करने वाले भी गुरू नानक साहिब थे-

गुरु नानक देव जी ने एक बच्चे के रूप में 500 साल पहले लंगर की सिख अवधारणा शुरू की थी। सांप्रदायिक रसोईके रूप में अनुवाद करते हुए लंगर को खोला गया। दुनिया में हर गुरुद्वारे (सिख मंदिर) में एक खुली रसोई है जो पूरे दिन, हर दिन, किसी को भी विश्वास, लिंग, आयु या स्थिति की परवाह किए बिना मुफ्त में भोजन वितरित करती है।

करतारपुर गुरूद्वारा क्यों हैं खास चर्चा में– 

पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब का इसीलिए महत्व है क्योंकि ऐसा माना जाता है अपने जीवन के आखिरी साल गुरू नानक देव साहिब ने करतारपुर में ही गुजारे थे। वे वहां रहकर काम भी किया करते थे। जिस जगह पर गुरू नानक साहब रहते थे उसी जगह पर गुरूद्वारा बनाया गया है। साथ ही उनकी बहन  कुछ दूर पर रहती थी। जहां उनकी बहन के नाम से भी गुरूद्वारा बनाया गया है। जहां गुरू नानक देव जी काम करते थे वहां भी एक गुरूद्वारा है. 9 नवंबर 2019 को ऐतिहासिक करतापुर कॉरिडोर का उदघाटन हुआ। भारत से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर गुरूद्वारा सार्वजनिक तौर पर खोल दिया गया है। ये श्रद्धालुओं के लिए वीज़ा फ्री यात्रा है। गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए 13 से 75 साल का कोई भी भारतीय या अप्रवासी भारतीय यहां दर्शन के लिए जा सकता है। लेकिन उसके लिए सिर्फ पुलिस वैरिफिकेशन होगा। यहां यात्रा के लिए 1400 रूपए फ़ीस ली जाएगी। यहां जाने के लिए श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले आवेदन देना होगा। ये गुरूद्वारा पूरे साल खुला रहेगा। श्रद्धालुओं को कुछ शर्तें और माननी होंगी, जैसे कि श्रद्धालुओं को उसी दिन वापिस आना होगा। श्रद्धालु 7 किलो से अधिक सामान नहीं ले जा सकते। 11 हजार रूपए से अधिक रूपए अपने साथ नहीं रख सकते। कॉरिडोर के जरिए करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को करतारपुर के अलावा आगे जाने की अनुमति नहीं होगी। एक दिन में 5000 भारतीय ही दर्शन के लिए जा सकते हैं।