File not found
INSPIRATION

आज है देवानंद की जयंती, आइए याद करें उनसे जुड़ी खास बातें

बॉलीवुड के सदाबहार नायक देव आनंद, जिन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया और गाइड, हरे कृष्ण हरे राम, देस परदेस, जेवल थीफ और जॉनी मेरा नाम जैसी फिल्मों के साथ हमारा मनोरंजन किया है, जो सभी के दिलों में आज भी एक विशेष स्थान रखते हैं कि आज जयंती हैं। चलिए, देवआनंद जी की जयंती के मौके पर जानते हैं इनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

  • अपने समय के सबसे सुंदर अभिनेताओं में से एक देवआनंद को सार्वजनिक रूप से काला सूट नहीं पहनने के लिए कहा गया था क्योंकि महिलाएं उन्हें काले कपड़े पहने देखकर पागल हो जाती थीं और इमारतों से कूद जाती थीं।
  • बॉलीवुड के महानायक का जन्म देवदत्त पिशोरीमल आनंद के रूप में हुआ था और उन्हें धर्म देव आनंद कहा जाता था। उनका उप-नाम चिरु था।
  • इस महान सुपरस्टार ने अपने शुरुआती वर्षों का जीवन गुरदासपुर शहर के पास घरोटा गांव में बिताया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेक्रेड हार्ड स्कूल, डलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश (तब पंजाब में) से मैट्रिक तक की थी और पढ़ाई करने के लिए लाहौर जाने से पहले हिमाचल प्रदेश के कॉलेज धर्मशाला गए। बाद में, देव ने ब्रिटिश भारत में गवर्नमेंट कॉलेज, लाहौर से अंग्रेजी साहित्य में बीए की डिग्री पूरी की।
  • मुंबई में अपने संघर्ष के दिनों के दौरान, देव आनंद एक लेखाकार फर्म में क्लर्क के रूप में काम करते थे, जिसके लिए उन्हें 85 रुपये का अल्प वेतन मिलता था। अभिनेता बनने से पहले इन्होंने मिलिट्री सेंसर ऑफिस में भी काम किया जहां उन्‍हें 160 रूपए मिलते थे।
  • अशोक कुमार उर्फ दादा मुनि ने देव आनंद को अभिनेता बनने के लिए प्रेरित किया। हां, यह अशोक कुमार ही थे, जिनकी अछूत कन्या जैसी फिल्मों ने उन्हें अभिनय को गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित किया। अशोक कुमार ने जिद्दी फिल्म से देव आनंद को पहला फिल्म ब्रेक दिया। जाहिर है, उन्होंने सेट पर देव आनंद को सपोर्ट किया और उन्हें बॉम्बे टॉकीज के प्रोडक्शन की फिल्म 'जिद्दी' के लिए लिया। इस फिल्म का निर्देशन शहीद लतीफ ने किया था। इसके बाद से अशोक कुमार और देवआनंद काफी करीबी दोस्त बन गए।
  • भारतीय फिल्म उद्योग ने कई सुंदर ऑनस्क्रीन जोड़े हुए हैं जो अपनी उपस्थिति और कैमिस्ट्री के लिए जाने गए। ऐसी ही एक जोड़ी थी देव आनंद और उनकी कथित प्रेमिका सुरैया की। खबरों के मुताबिक, देव और सुरैया का रोमांस फिल्म विद्या के सेट पर शुरू हुआ था। इस प्रसिद्ध ऑनस्क्रीन जोड़ी को फिल्म विद्या की शूटिंग के दौरान प्यार हो गया। असल में, एक नाव पर किनारे किनारे चले जायेंगेगाने की शूटिंग के दौरान नाव पलट गई और एक सच्चे बॉलीवुड हीरो की तरह देव साहब ने सुरैया को बचा लिया। देवआनंद सुरैया से शादी करना चाहते थे। उन्होंने फिल्म “जीत” के सेट पर सुरैया को 3,000 रुपये की हीरे की अंगूठी भी देनी चा‍ही, लेकिन सुरैया की नानी इंटर रिलीजन रोमांस की प्रबल विरोधी थीं। इससे सुरैया जीवन भर अविवाहित रहीं।
  • सुरैया के साथ देवआनंद जी ने विद्या, जीत, शायर, अफसर, निली, दो सितार और सनम जैसी हिट फिल्में दी। इसके बाद इन्होंने अपने स्टारडम को स्थापित करने के लिए एकल भूमिकाओं की तलाश शुरू की।
  • गुरु दत्त की पहली फिल्म बाजी ने देव आनंद और कल्पना कार्तिक की ऑन-स्क्रीन जोड़ी की स्थापना की और दोनों ने एक और उत्तराधिकारी, टैक्सी ड्राइवर, हाउस नं 44 और नौ दो ग्यारह जैसी हिट फिल्में दी। टैक्सी ड्राइवर बनाते समय दोनों में प्यार हो गया और देव और कल्पना ने शादी कर ली।
  • बॉलीवुड में कई नए कलाकारों को ब्रेक देने वाले दिग्गज अभिनेता ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों को ठुकरा दिया था। बहुत कम लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि देव आनंद, सुबोध मुखर्जी की जंगली और नासिर हुसैन की तीसरी मंज़िल जैसी फिल्मों के लिए पहली पसंद थे, लेकिन इस अभिनेता ने निर्माताओं के साथ मतभेदों के कारण दोनों प्रस्ताव ठुकरा दिए। दोनों फिल्में शम्मी कपूर के करियर की सबसे बड़ी हिट बन गईं। तीसरी मंज़िल और जंगली के अलावा, यहां तक कि ज़ंजीर भी मूल रूप से देव आनंद को दी गई थी।
  • देव आनंद ने 1949 में अपनी खुद की कंपनी नवकेतन फिल्म्स लॉन्च की। 2011 तक देव की कंपनी ने फिल्म चार्जशीट, नवकेतन सहित 35 फिल्मों का निर्माण किया था। नवकेतन फिल्म्स के लिए उत्पादन नियंत्रक यश जौहर थे, जो खुद बॉलीवुड के सबसे प्रमुख निर्माताओं में से एक बन गए।
  • फिल्म तेरे मेरे सपने में जिसे विजय आनंद द्वारा निर्देशित में देव और मुमताज थे। ऐसा माना जाता है कि ये फिल्म एजे क्रोनिन के उपन्यास, द सिटाडल का एक रुपांतरण था। इस फिल्म से देवआनंद के करियर को बहुत मज़बूती मिली।
  • देव आनंद, जिन्हें उनकी रोमांटिक भूमिकाओं और अलग अंदाज के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, ने आने वाली पीढ़ियों पर एक प्रभावशाली प्रभाव छोड़ा। महान अभिनेता के प्रतिष्ठित फिल्म जेवल थीफ़ में पहनी गई चैकर्ड प्रिंट कैप के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसे कोपेनहेगन, डेनमार्क में एक दुकान से खरीदा गया था। सायरा बानो के साथ प्यार मोहब्बत की शूटिंग के दौरान अभिनेता ने इस प्रतिष्ठित टोपी को खरीदा था।