File not found
INSPIRATION

साधारण सा दिखने वाला यह फल वजन को कम करने में है काफी मददगार, जानिए इसके फ़ायदे !

आज कल के समय में ज़्यादातर लोग फास्ट फूड का सेवन करते है जिससे वह मोटापे का शिकार हो जाते है और साथ ही उन्हें बहुत सी बीमारियाँ भी घेर लेती है, उनके बहुतप्रयास के बाद भी वह वजन घटने में नाकाम होते है ।

gif

फलो का सेवन वजन घटाने में फायदेमंद होता है, जानते है एक ऐसे फल के बारे में जिसका सेवन करने से वजन आसानी से कम हो सकता है -

  • यदि व्यक्ति का वजन ज़्यादा हो तो यह उसकी पर्सनालिटी को कमजोर बनाता है। वजन कम करने के लिए तरबूज या तरबूज के जूस का सेवन काफी कारगर है, यह शरीर मेंखतरनाक कोलस्ट्रोल के निर्माण को बंद कर देता है जो आपके शरीर में फैट और कैलोरी को कम करने के साथ शरीर के वजन को नहीं बड़ा पाता।
  • तरबूज में सिट्रुललाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में आर्गिनिन नामक अमीनो एसिड में परिवर्तित होता है। ये शिरीर के एक्स्ट्रा फैट को मसल्स में कन्वर्ट कर देताहै ।
  • तरबूज में पानी अधिक मात्रा में होता है और इसके सेवन से ज़्यादा देर तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है जिससे व्यक्ति ज़्यादा देर तक कैलोरी इन्टेक से बचा रहताहै और इससे उसे वजन कम करने में सहायता मिलती है ।
  • तरबूज में विटामिन सी, ए, बी5, बी 6 तथा कई अन्य मिनरल होते है जो की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है और यदि आपके शरीर में ऊर्जा होगी तो आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज करते हैं जिससे आपका वजन कम होता है।