Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech
रात को सोते समय पीएं ये पेय पदार्थ, वजन कम करने में मिलेगी मदद

रात को सोते समय पीएं ये पेय पदार्थ, वजन कम करने में मिलेगी मदद


यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो वजन घटाने के लिए किसी ड्रिंक का सहारा ले रहे हैं तो हम आपकी मदद कर सकते है। अगर आपको लगता है कि वजन कम करना आसान काम है, तो आप सही सोचते हैं। लेकिन आपको बास कुछ बातों का ख्याल  रखना होता हैं। कुछ चीजें या कहें तो कुछ ऐसे ड्रिंक्स होते है जो आपको वजन घटाने में मदद करते हैं। वजन घटाने के लिए लोग कभी खाना छोड़ देते है तो कोई जरुरत से ज्यादा जिम करने लगते हैं। लेकिन ये कोई विकल्‍प नहीं होता है। स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरुरी होता हैं  - कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स की और संतुलित आहार खाने की। 



हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ ऐसे एनर्जी और हर्बल ड्रिंक्‍स आते है जो मेटाबॉलिक रेट को तेजी से कम करने का काम करते हैं। आइये जानते है कुछ पेय पदार्थ के बारें में जिन्हे रात को सोते समय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं -

दूध

एक शोध के अनुसार,अगर रात को सोते समय आप गर्म दूध का एक गिलास पीकर सोते है तो आपको ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है। ऐसा होने से शरीर को ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम की एक स्वस्थ खुराक मिलती हैं। एक अच्छी नींद आने का मतलब होता है कि अगले दिन आपका शरीर ज्यादा स्वस्थ रहेगा। दूध आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है और इससे हमारी मांसपेशियां भी मजबूत होती है।


अंगूर का रस

एक अध्ययन से ये पता चला है हैं कि रात को बिस्तर में जाने से पहले अंगूर के रस का एक छोटा गिलास पीन से आपको अच्छी नींद आने में और शरीर से वसा को कम करने में मदद मिलती है। जब रात में इंसुलिन का स्राव सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है तो अंगूर का रस पीने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट रेसवेराट्रोल कैलोरी को अधिक प्रयोग करने में मदद करता हैं। अगर आप शराब पीते है तो उसमे भी रेसवेराट्रॉल समृद्ध मात्रा में होता है। हालाँकि शराब को रात को सोने से पहले सबसे अच्छा प्री-बेड ड्रिंक नहीं माना जाता है क्यूंकि उसके साइड इफेक्ट्स ज्यादा होता है और अंगूर के रस को पीने से कोई साइड इफेक्ट्स  नहीं होते हैं। 


कैमोमाइल चाय

रात की नींद लेने से पहले अगर आप कैमोमाइल चाय का एक गर्म पीकर सोते है तो ये आपके शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाता है और एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह शरीर की नसों को आराम देता है। ऐसा होने से शरीर आराम से सो पाता है और अगले दिन शरीर ऊर्जावान रहने की वजह से अधिक  कैलोरी को उपयोग में लाने में समर्थ रहता हैं। ऐसा होने से शरीर में जमी अतिरिक्त वसा कम होती है और वजन कम होता हैं। कैमोमाइल चाय पीने से शरीर को एक और फायदा होता हैं। इससे उपयोग से शरीर का तापमान बढ़ा जाता है और शरीर थककर ठंडा होकर अच्छी नींद ले पाता हैं। कैमोमाइल हमारे  शरीर के ग्लूकोज को नियंत्रण में लाकर वजन घटाने में मदद करता है।अगर आप कैमोमाइल चाय नहीं पीना चाकहते तो ध्यान रहें बिस्तर पर जाने से पहले आप जो भी चाय पीते हैं वो कैफीन-मुक्त हो।


केफिर

किण्वित दूध फर्मेन्टेड मिल्क से बना प्रोबायोटिक युक्त यह पेय हमारे शरीर में स्वस्थ बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाकर पाचन को बढ़ावा देता हैं और विटामिन और खनिजों को शरीर में अवशोषित होने में आपकी मदद करता है।इस पेय का सेवन करने से नींद बेहतर आती हैं और शरीर बेहतर प्रदर्शन करता हैं। ये वजन को कम करके शरीर को ऊर्जावान रखता हैं। 


सोया प्रोटीन का शेक

दूध या प्रोटीन पाउडर के रूप में सोया का सेवन करने से अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन शरीर की वसा को कम करके वजन कम करता है। हाल ही में हुए शोध के अनुसार, यह मेलाटोनिन को एक्टिव करके हमारी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। इसके मौजूद ट्रिप्टोफैन पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता   हैं और कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है। आप सर्वोत्तम लाभों के लिए, अपने प्रोटीन शेक में कुछ दही भी शामिल कर सकते हैं।


पानी

यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती हैं, तो आपके शरीर में कैलोरी भी कम होती हैं। ऐसा होने से आपका वजन बढ़ने लगता हैं। अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हो तो ये आपका वजन घटाने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि पानी अधिक पीने से आरामदायक नींद आती  हैं और तकनीकी रूप से, यह "कम नॉन-रिस्टोरेटिव स्लीप" यानि दिन में कम नींद के साथ जुड़ा हुआ होता है। रात में अधिक नींद लेने और दिन में कम नींद लेने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

Comments

Trending