Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता - 27 सेकंड का रिकॉर्ड, क्या आपने खाया है ऐसा पिज़्ज़ा

पिज़्ज़ा का नाम सुनते हमारे मुँह में पानी आ जाता है और हमारा दिल डोमिनोस और पिज़्ज़ा हट आदि पिज़्ज़ा ब्रांड्स के शॉप पर पिज़्ज़ा खाने का मन करने लगता हैं। पिज़्ज़ा खाना तो बहुत आसान बात है लेकिन क्या आपने कभी पिज़्ज़ा बनाने  के बारे में सोचा है। मुझे उम्मीद है हम में से ज्यादातर लोगों का जवाब ना होगा। आप में से कुछ लोगो ने कभी जल्दी पिज्जा खाने की प्रतियोगिता के बारे में सुना होगा या इसमें भाग भी लिया होगा लेकिन क्या आपने कभी सबसे तेज पिज्जा बनाने के बारे में सुना है। चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक प्रतियोगिता  - फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता के बारे में बताते हैं। 



हाल ही में फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता हुई जिसमे एक व्यक्ति ने दुनिया में सबसे तेज पिज्जा बनाने का खिताब पाया हैं। हाल ही में फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता का आयोजन यूरोप में किया गया था। फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता  में कई लोगों ने भाग लिया था लेकिन इस प्रतियोगिता यूरोप में सबसे तेज पिज़्जा बनाने के लिये जाग्रस जाफ (Jagras Jaff) को खिताब मिला। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जाग्रस जाफ (Jagras Jaff) लगातार तीन साल से "फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर इन यूरोप" का खिताब जीत रहे हैं।


जाग्रस जाफ (Jagras Jaff)  डोमिनोज़ में काम करने वाले एक कर्मचारी है जो काफी समय से यहाँ काम कर रहे हैं। इन्होने मात्र 27 सेकंड में अपने हाथों से एक पिज़्ज़ा तैयार करके सभी को चौंका दिया हैं। अगर हम जाग्रस जाफ की 27 सेकंड की रफ्तार को मापें तो उंनके अनुसार वो 1 घंटे में लगभग 133 पिज़्ज़ा तैयार कर सकते हैं। उनके इसी टैलेंट ने उन्हें "डोमिनोज यूरोपियन फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर" का खिताब एक बार नहीं बल्कि तीन बार जितवाया हैं। 


यूरोप में हुई फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता में हर देश से कई -कई कलाकर अपनी सर्वश्रेष्ठ पिज़्ज़ा बनाने की कला पेश करने आये थे। 


क्या है फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता के नियम 

प्रतियोगिता के नियम के अनुसार,इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक शेफ को तीन बड़े पिज़्जा बनाने थे जो साइज में 13 इंच के थे। 

उन्हें सिर्फ पिज़्ज़ बनान ही नहीं थे बल्कि हर एक पिज़ा के ऊपर 40 स्लाइस पैपोरोनी की, 142 ग्राम मशरुम, 198 ग्राम कसा हुआ चीज़ और "डोमिनोज सिग्नेचर" टोमैटो पिज़्ज़ा सॉस भी लगाने थे। इसके बाद ही सभी प्रतियोगियों का चयन इन 3 पिज़्ज़ा के आधार पर किया गया था। 



फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता के जज 

फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता के जो भो लोग जज बने थे वो नियम के पक्के थे। उन्होंने निर्णय देने से पहले ध्यान रखा कि सभी पिज़्ज़ा को बनाने में 40 स्लाइस पैपोरोनी की, 142 ग्राम मशरुम, 198 ग्राम कसा हुआ चीज़ और "डोमिनोज सिग्नेचर" टोमैटो पिज़्ज़ा सॉस आदि का सही से इस्तेमाल हुआ है या नहीं। साथ ही साथ पिज़्ज़ा के ऊपर इन सभी चीज़ो की दिशा को भी ध्यान में दिया आज्ञा जैसे पैपोरोनी की स्लाइस पिज़्ज़ा में कहा रखी हुई हैं या फ्रेश डॉग (Dough) को सही साइज तक खींचा गया है की नहीं आदि। 


हर प्रतिभागियों को सज़ा के तौर पर हर एक ग़लती के लिए उनके पिज़्ज़ा को तैयार किये गए समय में 15 सेकंड जोड़ें गए थे। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि ये प्रतियोगिता जीतना और यह खिताब अपने नाम करना कितना मुश्किल काम था। लेकिन जाग्रस जाफ ने इस प्रतियोगिता को जीतकर और साथ ही इसके सभी नियमों का पालन करते  हुए, "डोमिनोज के वार्षिक यूरोपियन फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता" को जीता। 


फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता का इनाम 

जाग्रस जाफ को फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता का इनाम जीतने के बाद एक नायाब ट्रॉफी से नवाजा गया।  यह ट्राफ़ी हॉलीवुड वाक ऑफ फेम से प्रेरित हैं जो गोल्ड कास्ट की थी जिस पर पिज़्ज़ा बनाते हुए उनके जादुई हाथों की छाप थी। इस विचित्र ट्रॉफी को डोमिनोज के पोर्ट्समाउथ फत्तो ब्रांच में रखा जाएगा। 

पोर्ट्समाउथ फत्तो ब्रांच में जाग्रस जाफ काफी समय से अपनी ट्रेनिंग ले रहे है और अपनी पिज़्ज़ा मेकिंग कला को पिछले 10 सालों से ओर अधिक बेहतरीन बनाने में लगे हैं।  फास्टेस्ट पिज़्ज़ा मेकर प्रतियोगिता का खिताब जीतने के बाद जाग्रस ने कहा कि डोमिनोज पिज़्ज़ा बनाते हुए उन्हें दस साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है औऱ फिर एक बार यह खिताब जीतने उनके लिए काफी गर्व की बात है। 

जाग्रस जाफ ने साथ ही यह भी कहा कि वो इस खिताब को जीतकर बहुत खुश है और उन्हें यह खिताब उसी काम के लिए मिला जिस काम को वो पसंद करते है।  वो आगे भी इसी लाइन में जाना चाहते है और इसी में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते है। उन्होंने इसी कला से प्रेम करने वाले के लिए भी एक संदेश दिया कि जो लोग इस कला से प्रेम करते है और जिनको पिज़्ज़ा बनाना पसंद है वो लोग अपने लोकल डोमिनोज स्टोर में जाएँ और वहां अपनी कला को निखारें। 


Participate in the contest here-

Comments

Trending