Hollywood Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
लॉक डाउन में ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों ने क्या - क्या आर्डर किया, जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

लॉक डाउन में ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों ने क्या - क्या आर्डर किया, जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान


कोरोना वायरस माहमारी के चलते एक तरफ इसके बढ़ते आंकड़ों से लोग दहशत में है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग है जो अपनी हरकतों से लोगों को हँसाने में लगे हुए हैं। 21 दिन के लॉक डाउन पीरियड में हुए फायदें को देखकर भारत सरकार ने लॉक डाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई कर दिया था। लॉक डाउन की बढ़ी हुई अवधि में कुछ ऐसी -ऐसी घटनाएं और ऐसे मामलें सामने आ रहे है कि आप जानकार हैरान रह जायेंगे।

लॉकडाउन के समय में कुछ लोग तो अपने समय का सही इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे अपने वर्क फ्रॉम होम को एन्जॉय कर रहे है तो कुछ लोग आरामदायक ज़िंदगी जी रहे है और कुछ ऐसे भी लोग है जो विलासिता की ज़िंदगी जी रहे हैं। भारत सरकार द्वारा बढ़ाई हुई अवधि में लोग जहाँ घर में रहने को मज़बूर है और खाली समय का उपयोग करने में हर व्यक्ति एक अलग तरह से अपना समय व्यतीत करने की कोशिश कर रहा हैं। ऐसे में लोगों को जरूरत का सामान पहुंचाने के लिए ऑनलाइन कंपनी उनकी मदद कर रही हैं। ऐसे में अलग-अलग शहरों से अलग-अलग चीज़ों की डिमांड की जा रही हैं।

कुछ कंपनी जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न पैंट्री, डैंजो आदि कुछ ऐसी कंपनियां है जो घर -घर सामान पंहुचा रही हैं। ऐसी ही एक कंपनी डैंजो है, जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गुड़गांव और पुणे सहित कई भारतीय शहरों में अपनी सेवाएं दे रही हैं। जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी जी ने लॉक डाउन की अवधि बढाने की घोषणा की तो डैंजो ने अपने ट्विटर हैंडल से कुछ ऐसी जानकारी शेयर की जिसमे यह बताया गया कि भारत देश के विभिन्न शहरों के लोगों ने किश चीज़ का सबसे अधिक ऑर्डर किया।

इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आयी है और इस रिपोर्ट में जिन बातों का पता चला है उसके तथ्य चौकाने और हैरान करने वाले हैं। यह रिपोर्ट ज्यादातर मेट्रोपोलिटन सिटीज जैसे मुंबई, बेंगलुरु आदि को लेकर बनाई गयी हैं। इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि जब जयपुर और चेन्नई के लोग कोरोना वायरस से बचने और स्वच्छता की चिंता में व्यस्त थे तब मुंबई,बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद के लोग लॉकडाउन के दिनों के दौरान अपने लिए सुख भोगने के साथ सेक्स जैसी गतिविधि में उलझें हुए थे। ऐसा लगता है कि लॉकडाउन के होने से मुंबई,बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद में रहने वाले जोड़े के बीच अंतरंगता बढ़ी है, जो अपने व्यस्त जीवन में उलझें हुए थे और उनके पास -एक दूसरे के लिए वक़्त नहीं था लेकिन अब वो एक दूसरे के साथ समय व्यतीत कर पा रहे हैं। 

मुंबई

सपनो की दुनिया कहलाने वाली मुंबई नगरी में सब कुछ अजब ही होता हैं। इस शहर में सामान्य जनता से लेकर बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी हस्तियां लॉक डाउन के चलते घर में रहने को मज़बूर हैं। इस सपनो की नगरी में जहाँ एक तरफ कुछ लोग अपनी बॉडी बनाने में लगे हैं वही कुछ लोग विलासिता का जीवन जी रहे हैं और इसी के चलते वो घर में रहकर क्रीड़ा यानि सेक्स करने में लगे हैं। हालाँकि इस रिपोर्ट में जो तथ्य सामने आया है वो यह है कि इस शहर के लोग ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से सबसे ज्यादा जिस चीज़ की शॉपिंग कर रहे है आप उससे सुनकर हैरान रह जायेंगे। जी हाँ, हम बात कर है सेक्स करने के दौरान सुरक्षित सेक्स और गर्भधारण से बचने के लिए कंडोम की।

जयपुर और चेन्नई

इन शहरों के लोगों ने साफ़-सफाई और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से बचने के लिए हैंड वाश और सांइटिज़ेर अधिक आर्डर किये।

बेंगलुरु

अपने जीवन में सेक्स का आनंद लेने और एक दूसरे के बीच अंतरंगता बढ़ाने में सिर्फ मुंबई के जोड़ें ही नहीं अपितु कुछ अन्य शहरों जैसे बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद के निवासी भी सेक्स का भरपूर आनंद ले रहे हैं।  बेंगलुरू और पुणे दोनों में सबसे अधिक ऑर्डर किया जाने वाला उत्पाद  होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट था जबकि हैदराबाद से सबसे अधिक ऑर्डर की जाने वाली कमोडिटी गर्भनिरोधक टैबलेट आईपील थी।

अगर हम आंकड़ों के बात करें तो डैंजो जैसी कुछ अन्य ऑनलाइन कंपनी के आंकड़ों को देखकर भी एहि लगता है कि देश भर के फार्मासिस्टों ने कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों की सबसे अधिक बिक्री की हैं। हिंदुस्तान टाइम्स ने मार्च में बताया था कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से, कई विक्रेताओं ने वस्तुओं की बिक्री में 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। भारत के लोगों ने देशभर के फ़ार्मासीज़ से सबसे अधिक यही चीज़ें ऑर्डर की हैं.

डैंजो पर कॉफी से लेकर कंडोम तक

आप लोगों की जानकारी के लिए यह बता दें कि ऑनलाइन सामान की डिलीवरी करने वाली कंपनी डैंजो पर कॉफी से लेकर कंडोम तक सब मिलता है और ये 24 घंटे में डिलीवरी करने वाली कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर बैंगलोर में है और इसकी सर्विसेज बैंगलोर, पुणे, दिल्ली, चेन्नई, गुड़गांव और हैदराबाद में हैं।

किन प्रोडक्ट्स की सर्च सबसे ज्यादा की गई

एक अन्य रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है पिछले कुछ दिनों में कई प्रोडक्ट्स में लोगों की दिलचस्पी अचानक बढ़ गई जैसे लॉकडाउन के दौरान लोग बॉडी बनाने वाले डंबल को शॉपिंग के लिए ज्यादा सर्च कर रहे हैं और इसके सर्च में 70 फीसदी का इजाफा हुआ है। साथ ही पहले के मुकाबले लोगों ने 53 फीसदी से ज्यादा विटामिन सी के प्रोडक्ट्स को सर्च किया। कुछ लोगों ने मिल्क पाउडर तो कुछ लोगों ने वॉशरूम प्रोडक्ट्स को सर्च किया।

लॉकडाउन के बीच महिलाओं ने खाना बनाने में रूचि दिखाकर यह पाया कि 37 फीसदी लोगों ने ब्रेड मेकर की ऑनलाइन सर्च की और ड्राई फ्रूट्स के सर्च में 13 फीसदी तक वृद्धी पाई गई। कुछ लोग जॉब लेस्स होने के डर से और अपनी जीविका का एक अन्य साधन ढूंढ़ने के पर्पस से वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं।कंप्यूटर के मॉनिटर की सर्च में 16 प्रतिशत वृद्धी देखने को मिली।

एसएमएस कंट्रासेप्टिव (SMS Contraceptive)

एक स्टार्टअप SMS Contraceptive के मालिक ने अपने स्टार्टअप के बारें में बताया। सेठी जी ने बताया की," हमारी कंपनी एक कंडोम डिलीवरी करने वाली कंपनी है जो सिर्फ कंडोम नहीं ल्यूब्रिकेंट्स, पिल्स और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट भी डिलीवर करती हैं। हमारी कंपनी सिर्फ 30 मिनट में गुड़गांव में डिलीवरी कर देती हैं। हमारी कंपनी ये सर्विस साउथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी देती हैं। जब सेठी जी से उनके इन 10 दिनों के एक्सपीरिएंस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उन्हें अब तक जितने भी ऑर्डर मिले हैं, उनमें से करीब 60 से 70 फीसदी कॉल लड़कियों ने किये हैं। हालाँकि हमारे आर्डर के कस्टमर्स में से 60 से 70 फीसदी कॉल लड़कियों होने वाली बात ने मुझे भी चौंका दिया हैं।

यह भी पढ़े  :-  लॉकडाउन बढ़ा तो बढ़ गयी देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी की डिमांड, जानिये क्या कहते है आंकड़ें  

Comments

Trending