Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech Others
क्या आप अपनी उम्र से अधिक के दिखाई देते हैं, जानिये इसका कारण.......

क्या आप अपनी उम्र से अधिक के दिखाई देते हैं, जानिये इसका कारण.......

कई बार देखा गया है कि कुछ लोग अपनी उम्र से बहुत छोटे दिखाई देते हैं जबकि कुछ लोग बहुत बड़े दिखते हैं। क्या आप जानते हैं उम्र से छोटा दिखना आपके लिए किसी तारीफ से कम नहीं लेकिन अपनी उम्र से बड़ा दिखना आपके आत्मविश्वास को हिला सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से आप अपनी उम्र से अधिक उम्र के दिखाई देते हैं।

कम मात्रा में पानी पीना- हर दिन पर्याप्त पानी पीना आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा है। यह कई सारे स्तरों पर आपके स्वास्थ्य का समर्थन करता है, जैसे पाचन को विनियमित करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाना, ऊर्जा में वृद्धि करना, वजन कम करना। हाल ही में फ्रंटियर्स इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पानी मानसिक प्रदर्शन को भी बढ़ाता है। हालांकि, यहां बड़ा लाभ यह है कि पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट और साफ़ करने की क्षमता में जबरदस्त प्रभावी होता है। निर्जलित त्वचा सुस्त, चुस्त दिखती है और झुर्रियों समय से पहले दिखाई देने लगती है।

चेहरे को मॉइस्चराइजर करें- प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप अपनी त्वचा को अंदर से बाहर से हाइड्रेट कर रहे हैं, जो महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है। कभी-कभी आपको त्वचा पर थोड़ी अतिरिक्त मेहनत करनी होती है। हम एंटी-एजिंग क्रीम की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आपको चेहरे पर मॉइस्चराइजर रोजाना लगाना चाहिए। आप चाहें तो त्वचा को जवां दिखाने के लिए सुबह के समय अपने चेहरे पर थोड़ा नारियल तेल लगाएं। यह प्राकृतिक, सस्ता और प्रभावी विकल्प़ है जो आपको जवां दिखने में मदद करेगा।

 त्वचा की यूवीरेज़ से रक्षा ना करना - अक्सर देखा गया है कि लोग काम पर जाने या घर से बाहर निकलने के दौरान एसपीएफ़ सनस्क्रीन के इस्तेमाल को नजरअंदाज कर देते हैं। वास्तव में, हर रोज सूरज के संपर्क में आने से आपकी त्वचा तेजी से खराब होने लगती है। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मध्यम आयु वर्ग के लोग जो त्वचा की उम्र बढ़ने के दौरान रोजाना सनस्क्रीन लगाना शुरू करते हैं तो उससे वो बेहतर परिणाम अनुभव करेंगे।

रात में मुंह ना धोना-  बहुत से लोग रात को बिना त्वचा साफ और मुंह धोए बिना सो जाते हैं। जो कि त्वचा को बूढ़ा बना देता है। ऐसे में आप अपना चेहरा अच्छी तरह से धोए बिना सो न जाएं। दरअसल, दिन के दौरान आपकी त्वचा और छिद्र गंदगी और तेल एकत्र करते हैं। यदि आप समय रहते इस गंदगी को साफ नहीं करते तो गंदगी रात भर आपके छिद्रों को बंद कर देगी और आप चिड़चिड़ी त्वचा के साथ उठेंगे जो कि आपकी त्वचा की समस्याएं बढ़ाने के लिए काफी है।

बहुत ज्यादा प्रोसेस्डज फूड का सेवन करना - आधुनिक जीवनशैली में आहार यकीनन समय से पहले बूढ़ा होने का सबसे बड़ा कारण है। इसका मुख्य कारण आज हमारे भोजन में मौजूद अतिरिक्त चीनी की मात्रा है - यह लगभग हर चीज में है। प्रोसेस्ड फूड और डब्बाबंद फूड खाने से आंखों के नीचे काले घेरे, झुर्रियां, निर्जलित त्वचा और कुछ मामलों में मुंहासे भी हो सकते हैं। ऐसे में जितनी बार संभव हो स्वस्थ और हेल्दी खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें।

रोजाना बाल धोना-  क्या‍ आप जानते हैं रोजाना बाल धोने से आपके बालों से प्राकृतिक तेल छीन जाता है और इसके कारण बाल ड्राई, सुस्त और सफेद होने लगते हैं। हफ्ते में एक या दो बार ही शैंपू करने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आप नरम, चमकदार बाल अनुभव करने लगेंगे। चमकदार बाल भी आपको जवां दिखाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, शॉवर को बहुत गर्म तापमान पर न रखें। गर्म पानी आपके बालों और त्वचा को सूखा बना सकता है, जिससे बालों को बहुत नुकसान होता है और आप समय से पहले ही बड़ी उम्र के दिखने लगते हैं।

पुराने फैशन को अपनाना - बहुत से लोग उम्र से बड़े पुराने फैशन को अपनाने के कारण भी दिखते हैं। दरअसल, बदलता फैशन आपको नए जमाने से जोड़ता है। यदि आप पुराने फैशन के साथ चिपके रहेंगे तो ये ना सिर्फ आपकी उम्र को बड़ा दिखाएगा बल्कि आपके फैशन को भी फीका करेगा।

शेड्स लगाने से होती है आंखों की देखभाल- बहुत से लोग घर से निकलते हुए अक्सर अपने शेड्स या गॉगल्स घर पर भूल जाते हैं। क्या आप जानते हैं ये सिर्फ फैशन नहीं बल्कि आपकी आंखों को बूढ़ा होने से बचाने के लिए भी जरूरी है। अपनी आंखों के आसपास की त्वचा पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की त्वचा से अधिक नाजुक है और इसलिए क्षति के लिए अधिक संवेदनशील है। जब आप धूप का चश्मा नहीं पहनते हैं तो यह वृद्ध त्वचा का एक स्पष्ट संकेत है।

अक्सर बाहर खाना भी है ढलती उम्र की निशानी- स्वस्थ, संतुलित, पौधों पर आधारित आहार त्वचा की चमक और स्वस्थ त्वचा की कुंजी है। जब आप बाहर खाते हैं तो आप वास्तव में नहीं जानते हैं कि आप अपने शरीर में क्या डाल रहे हैं और यह स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं है। जितना अधिक आप बाहर खाते हैं, उतना ही आप उन अच्छे पोषक तत्वों के अपने शरीर को दूर करते हैं और इसे अतिरिक्त वसा, सोडियम और चीनी से शरीर को भरते हैं। ऐसे में आपको जवां त्‍वचा के लिए बाहर के खाने से बचना चाहिए।

वसा का पर्याप्त सेवन ना करना- बहुत से लोग फिट रहने या पतले रहने के लिए पर्याप्त‍ वसा का सेवन नहीं करते। नतीजन, उनके चेहरे की चमक जाने लगती है और वे समय से पहले ही बड़ी उम्र के लगने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको एवोकैडो और नट्स जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इनमें पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा चमकदार त्वचा बढ़ाने में योगदान देते हैं। इन खाद्य पदार्थों में उच्च स्तर एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई होते हैं, जो त्वचा को नरम और मोटा करते हैं और त्वचा को मुक्त कण क्षति से बचाते हुए समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं।

Comments

Trending