File not found
INSPIRATION

पाकिस्तान द्वारा सीज फायर उल्लंघन, एक भारतीय जवान शहीद

पिछले दिनों भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान अपने नापाक इरादों में कामयाब होने के लिए आये दिन कुछ ना कुछ ऐसा करता रहता है जिसके कारण नियमों का  उल्लंघन उनके लिए आम हो गया हैं। हालाँकि भारतीय सेना डटकर इन चूंटियों का सामना करती हैं और हमेशा पाकिस्तानियों को मुँह तोड़ जवाब देती हैं। 

हाल ही मिले सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान ने एक बार फिर सीज फायर का उल्लंघन किया है और ईसिस कारण एक भारतीय जवान भी शहीद हो गया। भारतीत सेना के सूत्रों के अनुसार,जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने सीज फायर का नियम तोड़ा है। 

पकिस्तान का सीज फायर उल्लंघन

पकिस्तान के सीज फायर उल्लंघन की खबर कोई नयी नहीं हैं ,ऐसा पहले बी कई बार हो चूका हैं जब पकिस्तान ने सीज फायर उल्लंघन किया है। पहले भी कई बार सीज फायर का उल्लंघन करके पकिस्तान हमारे देश के कई इलाकों में घुसपैठ करने की कोशिश कर चूका हैं। सीज फायर उल्लंघन के दौरान कभी पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में आतंकियों द्वारा आतंकी हमले करवाये तो कभी किसी और तरीके से घुसपैठ की। लेकिन भारतीय सेना ने हमेशा पाकिस्तान के इरादों को पूरा नहीं होने दिया और पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया हैं। 

इस  बार के सीज फायर उल्लंघन की  बात करें तो पिछले 24 घंटों में पाकिस्तानी सेना ने तीन बार सीजफायर का उल्लंघन किया हैं। अपनी हरकतों को बरक़रार रखते हुए तीसरे दिन भी सीजफायर का उल्लंघन करते हुए मंगलवार को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के तंगधार में मोर्टार दागे दिए थे। इस हमले में भारतीय सेना के एक जवान को शहीद होना पडा। इस हमले के कारण भारतीय सेना भी ताबड़तोड़ फायरिंग कर रही हैं। इसी दौरान पाकिस्तानी सैनिकों की घुसपैठ करने की कोशिशें और आतंकियों की जम्मू के तीन इलाकों में गोलीबारी की कोशिशों को नाकाम करते हुए भारतीय सेना के जवानों ने आतंकियों सीमा से बाहर खदेड़ दिया।

नायक कृष्ण लाल शहीद 

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन में शहीद हुए जवान का नाम नायक कृष्ण लाल है। भारतीय जवान की शाहदत का बदला लेते हुए भारतीय सेना और भारतीय सुरक्षा बलों ने जवाबी फायरिंग में पाकिस्तान के 2 जवानों को ढेर कर दिया है।  कुछ सूत्रों के मुताबिक, इस सीज फायर उल्लंघन में पिछले रविवार को 10 दिन के बच्चे की भी मौत हो गई थी, जबकि 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।