Hollywood Coronavirus Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Education & Jobs Cricket World Cup 2023 Science & Tech Others
आप भी हैं चेहरे के दाग और निशान से परेशान तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स

आप भी हैं चेहरे के दाग और निशान से परेशान तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स

नई दिल्ली: चेहरा किसी भी इंसान के शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो काफी महत्व रखता है और यह शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा भी होता है लेकिन कई बार किसी घटना के कारण चेहरे पर लगी चोट हमेशा के लिए निशान दे जाती है. कई बार होता है कि पुराने घाव के निशान बहुत लम्बे तक चले आते हैं. ये निशान काफी छूटते नहीं है और चेहरे पर सालों साल दिखते रहते हैं. इस वजह से चेहरे की सुंदरता कहीं न कहीं धूमिल होती है.  

पिपंल्स के अलावा घाव के निशान की वजह से भी हम कहीं न कहीं परेशान रहते है कि चेहरे का लुक बिगड़ रहा है. शरीर पर घाव का निशान काफी भद्दा नजर आता है और हर कोई इसे छिपाने की कोशिश करता है. कई बार ये निशान इंसान के लुक को पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं और इनकी वजह से त्वचा भी खुरदुरी हो जाती है. यही कारण है कि लोग चोट के निशान मिटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट, सर्जरी का सहारा लेते हैं. इस तरह के ट्रीटमेंट करवाने में बहुत पैसे लगते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर चोट के निशानों को मिटा सकते हैं.

You might also like:  Homemade Rose Water........ Know How to Prepare

नींबू 

शरीर पर पड़े निशान को मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक होते हैं. मगर ध्यान रहे कि नींबू को सीधा चोट पर ना लगाएं. नींबू का रस निकालकर रूई की सहायता से चोट पर लगाएं. रोजाना एक हफ्ते तक नींबू का रस लगाएं चोट के निशान मिट जाएंगे.

हल्दी 

हल्दी में भी नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक होते हैं. हल्दी को शहद या दही में मिलाकर चोट के निशान पर लगाएं. हालांकि, आपको यह काफी वक्त तक लगातार इस्तेमाल करना होगा. तभी आपको फर्क दिखेगा. 

शहद

शहद से भी घाव के निशान को आसानी से मिटाया जा सकता है. शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से जल्दी चोट के निशान दूर हो जाते हैं. अगर आप भी जल्दी से चोट के निशानों को मिटाना चाहते हैं तो रोजाना शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं. 

खीरा

खीरा शरीर हैल्दी रखने के साथ ही त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. आप चाहें तो खीरे का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं. रोजाना इसको घाव पर लगाने से कुछ ही दिनों में  निशान मिट जाएंगे. 

चंदन 

चंदन पाऊडर में गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चोट पर लगाएं. इस पेस्ट को 1 घंटे तक सूखने के लिए रख दें. फिर ठंडे पानी से धोएं. ऐसा करने से धीरे-धीरे निशान कम हो जाएंगे. 

एलोवेरा 

aloe vera

एलोवेरा जेल वैसे भी फेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है. एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं. रात को इसका इस्तेमाल करने से जल्द फायदा मिलेगा.

You might also like:  Homemade Rose Water........ Know How to Prepare

Comments

Trending