File not found
coronavirus

क्या जीवन बीमा पॉलिसी कोरोनोवायरस के कारण पॉलिसीधारक की मृत्यु को कवर करेगी?

 

As we know there is no cure for coronavirus to date and our scientists and researchers are working day and night to get the cure. First of all, Alldatmatterz urge you to wash your hands regularly and take all precautions to stay away from the virus.


कोरोना वायरस
के दुनिया के सभी कोनों में फैलने की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 या कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया हैं। 8 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चूका कोरोना वायरस से मृत्य दर घटने का नाम नहीं ले रही हैं। भारत में इस समय का आंकड़ा 1700 से अधिक संक्रमित और 45 लोग मृत्य दर हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार ये आंकड़ें आने वाले समय में अधिक होने वाले हैं। अब सवाल यह उठता है कि ऐसे समय में सामान्य लोग क्या करें। अगर किसी व्यक्ति ने कोई जीवन बिमा पालिसी ले राखी है तो क्या वो कोरोना वायरस बीमारी उसके तहत कवर होगी? क्या जीवन बीमा पॉलिसी कोरोनोवायरस के कारण पॉलिसीधारक की मृत्यु को कवर करेगी? इसके अलावा, क्या आप वायरस को अनुबंधित करने के बाद जीवन बीमा पॉलिसी प्राप्त कर पाएंगे?

आइये जानते है जीवन बीमा पालिसी और कोरोना वायरस के बारें में

इस बारें में जब जीवन बीमा पॉलिसीबाजार.कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी संतोष अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा,"अगर मृतक व्यक्ति की जीवन बीमा पॉलिसी होती है उसमे नॉमिनी या लाभार्थी का नाम पता होना चाहिए ताकि किसी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण होने वाली मौत के बाद उसको इसका लाभ दिया जा सकें और साथ ही यह टर्म इंश्योरेंस सहित जीवन बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। साथ ही जब बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु लाभ को नामित व्यक्ति या लाभार्थी नामित व्यक्ति को एक वैध जीवन बीमा दावा दायर करने के बाद ही भुगतान किया जाता है।"

  • अगर किसी व्यक्ति के पास जीवन बीमा पॉलिसी है और इसी माहमारी के समय में  पॉलिसी धारक की यदि कोरोनवायरस के कारण मृत्य हो जाती है तो जिस वयक्ति की यह जीवन बीमा पॉलिसी थी, उस व्यक्ति की जीवन बीमा पॉलिसी के नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि मिलेगी।
  • मृत्यु लाभ का मतलब वो देय राशि या सम एश्योर्ड होता है जो बीमाकर्ता की मृत्यु पर बीमा पालिसी में नामित व्यक्ति या लाभार्थी द्वारा जीवन बिमा दायर करने पर मिलता हैं। पॉलिसी खरीदते समय, पॉलिसीधारक उन नामित / व्यक्तियों के नाम / नामों को सूचीबद्ध करता है जो बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु होने पर मृत्यु लाभ प्राप्त करेंगे।
  • यदि आप इस समय एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि बीमाकर्ता आपके स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के आधार पर पॉलिसी के प्रीमियम का निर्धारण करते हैं। कोरोनवायरस के क्लॉज़ का आपकी पॉलिसी और उसके प्रीमियम पर कुछ प्रभाव पड़ता है इसलिए किसी भी नयी पालिसी की आवेदन प्रक्रिया के बारें में सब कुछ अच्छे से जान लें।

 बीमा कवर में कोरोनवायरस लेने के लिए इन महत्वपूर्ण तथ्य की जांच करे लें - 

  • आयु वर्ग: कोरोनावायरस उस पालिसी में कवर होता है जिस पालिसी में बीमाधारक की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष की आयु होती है।
  • मेडिकल बिल प्रतिपूर्ति: अगर आपको कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया जाता है तो कोरोनावायरस कवर आपके अस्पताल के बिल का 100% प्रतिपूर्ति करेगा।
  • संगरोध के लिए कवरेज: यदि आपको बीमारी का पता चला है तो कोरोना कवर आपके अस्पताल के संगरोध बिल को भी कवर करेगा।
  • वैधता: कोरोनावायरस बीमा एक वर्ष के लिए वैध होता है। यदि अस्पताल के बिल की तुलना में बीमा राशि अधिक है, तो मरीज दी गई समय सीमा -  1 वर्ष में एक शेष राशि का उपयोग कर सकता है।

आइये जान है जिन जनरल इंश्योीरेंस कंपनियों ने कोरोना वायरस बीमारी को कवर करने वाली पॉलिसियां लॉन्च की हैं, उनकी क्या-क्या नियम और शर्तें हैं। किसी भी कंपनी की पालिसी लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें - 

  • कुछ बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों जैसे स्टार हेल्थ, डिजिट हेल्थकेयर और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कोरोना वायरस को कवर करने वाली पॉलिसियां लॉन्च की हैं। इन पॉलिसियों के क्लॉज़ के तहत इसमें वो मरीज़ कवर किये जाएंगे जो कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जांयेंगे। 
  • स्टार हेल्थ, डिजिट हेल्थकेयर और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कंपनियों की पालिसी सिर्फ सीमित समय के लिए उपलब्ध हैं।इस समय इनकी अवधि केवल एक साल के लिए रखी गयी हैं। इन पॉलिसियों का दुबारा से रिन्यू नहीं किया जायेगा। यह कवर केवल एक साल के लिए ही मौजूद रहेगा।
  • स्टार हेल्थ, डिजिट हेल्थकेयर और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की पॉलिसी केवल भारतीय मूल के लोगों के लिए और भारत में ही लागू होगी। सभी कंपनी की पॉलिसियों में पात्रता के नियम अलग-अलग है जैसे उम्र, ट्रैवल हिस्ट्रील आदि। किसी भी कंपनी की पालिसी खरीदने से पहले इनकी आपस में तुलना कर लें।
  • इन सभी  कंपनी की अलग-अलग पॉलिसी है जिसमे बीमित राशि यानी सम एश्योहर्ड भी अलग-अलग दिया जायेगा। सम एश्योर्ड 200 रुपये से 2,500 रुपये की रेंज में है और इसकी प्रीमियम भी 200 रुपये से लेकर 2,500 रुपये तक का है।
  • इस पालिसी को वो लोग भी ले  सकते है जिनके पास कोई भी स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं है और कोविड -19 के खिलाफ इंश्योनरेंस कवर चाहते हैं।

    आइये जानते है कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के समय में हेल्थ इन्शुरन्स लेने के क्या बेनिफिट्स हैं -

  • आसान ऑनलाइन प्रक्रियाएं - स्वास्थ्य बीमा खरीदने से लेकर दावे करने तक की प्रक्रिया कागज रहित, आसान, त्वरित और परेशानी रहित है! दावों के लिए भी कोई हार्ड कॉपी नहीं। आप सब कुछ आसान ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त बीमित राशि उपलब्ध - विशेष रूप से, आकस्मिक अस्पताल में भर्ती और गंभीर बीमारियों के लिए, यह शून्य लागत पर उपलब्ध होती हैं।
  • कोरोनावायरस महामारी को शामिल करता है - यह कोरोनावायरस से होने वाले सभी खर्चों को कवर करता हैं!
  • नो एज बेस्ड कोपमेंट - लगभग सभी हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी में नो एज बेस्ड कोपेमेंट का क्लॉज़ है जिसका मतलब है आपको अपने दावों के दौरान कुछ भी अपनी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • नो रूम रेंट प्रतिबंध - हर किसी की अलग-अलग प्राथमिकताएं होती हैं और इसलियें इस पालिसी में कमरे को चुनने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। किसी भी अस्पताल के कमरे को आप चुन सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।
  • 2X बीमित राशि - यदि आप अपनी बीमा राशि को समाप्त करना चाहते है और दुर्भाग्य से एक वर्ष के दौरान आपको फिर से इसकी आवश्यकता होती है, तो आप यह पालिसी फिर से ले सकते हैं।
  • किसी भी अस्पताल में इलाज कराएं - कैशलेस दावे के साथ आप भारत में इन कंपनी के नेटवर्क अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल का विकल्प चुन सकते हैं।


    ALSO READ: Indian corporate helping during the Coronavirus pandemic, Know-how