Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech
 साल की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लांच करेगा महिंद्रा 

साल की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लांच करेगा महिंद्रा 



देश में सबसे पहले इलेक्ट्रिक कार (Electric car)लाने वालो में महिंद्रा (Mahindra) का नाम सबसे ऊपर हैं। महिंद्रा (Mahindra) भारत की उन कंपनियों में से एक है जिसने यह पहल की थी। महिंद्रा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक कार ई2ओ प्लस को लॉन्च किया था जो कार 4 वेरिएंट में लॉन्च की गई थी और इस कार की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.46 लाख रुपये रखी गई थी। 


2ओ प्लस के बंद होने के बाद से महिंद्रा कंपनी नई इलेक्ट्रिक कार उतारने की दिशा में काम कर रही है। भारत में अब महिंद्रा की अगली इलेक्ट्रिक कार ई-केयूवी100 लांच होगी, जो कि एक माइक्रो-एसयूवी है।  हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऐलान किया है की वो फरवरी माह में ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक कार केयूवी 100 पेश करेगी। कार सिंगल चार्ज में 300 से 400 किमी तक चलाई जा सकेगी सिर्फ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ही नहीं बल्कि सभी हैचबैक पेट्रोल सेगमेंट की कारों में सबसे बेहतर होगी। इसके अलावा कंपनी साल 2021 तक एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर आएगी। 


2018 में हुए ऑटो एक्सपो में महिंद्रा कंपनी ने केयूवी100 के इलेक्ट्रिक वर्जन को शोकेस भी किया था। लेकिन कारणवश महिंद्रा कंपनी इस साल कोई कार लांच नहीं कर पायी।  इसका एक कारण भारत देश में ऑटो इंडस्ट्री की स्थिति भी था। महिंद्रा को इस कार की लॉन्च डेट को आगे बढ़ाना पड़ा था। अब आखिरकार महिंद्रा इस कार को लॉन्च करने के लिए तैयार है।  



ई-केयूवी100 स्पेसिफिकेशन्स 

प्राइस  - महिंद्रा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, पवन गोयनका ने ई-केयूवी100 की स्पेसिफिकेशन्स के बारें में बताया। सूत्रों के अनुसार, ई-केयूवी100 की कीमत 9 लाख रुपये से कम होने के चांस हैं। अगर इसकी कीमत 9 लाख रुपये से कम होती है तो यह कार भारत में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। अगर हम अभी तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए टाटा(Tata) टिगॉर ईवी की कीमत 9.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली)  हैं और यह भी भारत सरकार द्वारा ईवी के लिए मिलने वाली सहायता राशि को काटने के बाद हैं। ऐसे में महिंद्रा ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को लांच करने का फैसला लेकर एक धमाका किया है जो अन्य कॉम्पिटिटर्स के लिए एक चिंता की बात हैं। प्राइवेट बायर्स के लिए इसकी कीमत लगभग 12 लाख रुपये तक जा सकती है। हालाँकि प्राइवेट बायर्स के लिए अभी भी सबसे सस्ती कार की दौड़ में ई-केयूवी100 की कीमत टिगॉर ईवी की कीमत से तक़रीबन 1 लाख रूपये हो सकती है।  


ई-केयूवी100 फीचर्स - महिंद्रा ई-केयूवी100 के बैटरी पैक  अभी तक कंपनी ने कोई सही जानकारी नहीं दी है लेकिन फुल चार्ज कार लगभग 140 किलोमीटर।  इस कार में फ़ास्ट-चार्जिंग सिस्टम होगा। कार की बैटरी 1 घंटे से कम समय में 80% चार्ज हो जाएगी। इस कार में कुछ नए फीचर जैसे कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे रिमोट डायग्नोस्टिक, केबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग और ड्राइविंग पैटर्न आदि जोड़ें गए हैं। महिंद्रा ई-केयूवी100 के प्रोडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश करेगी जिसके बाद इसे अप्रैल माह तक लॉन्च कर दिया जाएगा। भारतीय बाजार में फ़िलहाल के लिए ई-केयूवी100 को सीधे तौर पर टक्कर देने वाली कोई कार मौजूद नहीं है।     

Comments

Trending