Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

बॉडी लैंग्वेज बताती है व्यक्ति का व्यक्तित्व !

बॉडी लैंग्वेज बताती है व्यक्ति का व्यक्तित्व !

शब्द वह माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने विचारों को अभिव्यक्त करते है लेकिन व्यक्ति के  हाव भाव, उठने बैठने का ढंग, बात करने का तरीका, आँखे और उसकी मुद्राए बिना कहे ही उस व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में दर्शाती है । जिस प्रकार दर्पण में चेहरा देखने पर सब कुछ साफ़ नजर आता है, इसी प्रकार चेहरा वह माध्यम है जो बिना कहे सब कुछ कह देता है ।

कोई व्यक्ति कैसे कपडे पहनता है, उसका रहन - सहन कैसा है, हम सामने वाले को देख कर जान सकते है । यदि कोई नजरे मिलाकर बात करता है तो उस व्यक्ति में आत्मविश्वास होता है, सुनने वाले को सकारात्मक अनुभूति होती है इसके विपरीत जो लोग नजरे मिलाकर बात नहीं करते और हमेशा नीचे देखते है तथा जल्दी घबरा जाते है उनमे आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है ।

इसी प्रकार एक ओर गर्दन झुकाकर बात करने से पता चलता है की वह व्यक्ति बोरियत महसूस करता है तथा नजरे मिलाकर बात करने वाला व्यक्ति दिलचस्पी दिखाता है, बार - बार पलके झपकाना इस ओर इशारा करता है की उस व्यक्ति के मन में उथल - पुथल चल रही है ओर वह झूठ बोल रहा है ।

जो लोग कंधे सीधा करके तथा छाती चौड़ी करके चलते है उनके नेतृत्व करने की क्षमता अच्छी होती है, वह जल्दी बीमार नहीं पड़ते, उन्हें दूसरो पर रौब झाड़ने की आदत होती है तथा वे अधिक गुस्सा करने वाले होते है ।

जब भी व्यक्ति इंटरव्यू के लिए जाता है तब सामने वाला साधारण से सवाल पूछ कर उसके हाव - भाव से जान लेता है की उसे उत्तर मालूम है या नहीं और बातचीत के दौरान नाख़ून चबाना, नाक को छूना, हाथ में रुमाल को बार - बार मोड़ना इस बात को दर्शाता है की वह व्यक्ति नर्वसनैस महसूस कर रहा है, कुछ लोग आराम से दोनों हाथ सिर के पीछे रखकर बैठते है वह लोग आत्मविश्वास से भरे होते है । इसी प्रकार और भी अनेक बाते है जो व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बताती है ।

Comments

Trending