Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

कुल्लू मनाली :: सैलानियों की गर्मी की छुट्टियों का सर्वोत्तम गंतव्य

कुल्लू मनाली :: सैलानियों की गर्मी की छुट्टियों का सर्वोत्तम गंतव्य

गर्मी की छुट्टियों में सोच रहे है कहाँ जाये  तो मनाली आपके लिए एक ऐसा डेस्टिनेशन पॉइंट है ,जो आपकी बितायी छुट्टियों को यादगार बना देगा ,वैसे तो नवविवाहित जोड़ो का यह सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन है पर अगर आप अब एक फुल फॅमिली बन चुके है तो आप मनाली जाकर अपने जीवन के यादगार पलो को फिर से महसूस कर सकते है आइये जानते है आप मनाली में कहाँ- कहाँ और कैसे एन्जॉय कर सकते है -

मनाली  को मनुष्यों  की पुनर रचना करने वाले मनु का घर भी कहा जाता है , हिन्दुओं के लिए इसका पौराणिक महत्व भी है ,मनाली पहुंचने के लिए आप ट्रेन एवं बस दोनों  का ही सफर तय कर सकते है  , मनाली कुल्लू घाटी में व्यास नदी  के पास स्थित एक खूबसूरत शहर है | यह  भारत के  हिमांचल राज्य का हिस्सा है , इसकी समुद्र तल से उचाई २०५० मीटर है , गर्मी की छूट्टियो में यहाँ सैलानियों की संख्या बहुत बढ़ जाती है , जाड़ो में तो यहाँ पारा शून्य से भी नीचे चला जाता है  , यहाँ आप सुन्दर प्राकृतिक दृश्यों का आनंद तो उठाएंगे  ही साथ ही अगर आप को रोमांच पसंद है तो आप पैराग्लाइडिंग , राफ्टिंग और ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते है ।

मनाली में घूमने के लिए यूँ तो बहुत कुछ है पर कुछ जगह जो आपको जरूर देखनी चाहिए कुछ इस तरह  है -

मनु का मंदिर -

इस मंदिर तक पहुंचने का मार्ग थोड़ा दुर्गम है ,यह मंदिर महर्षि मनु का है ,यहाँ आकर उन्होंने तप किया था । हिडिम्बा मंदिर -लकड़ी से पैगोडा शैली में बना यह मंदिर आकर्षण का केंद्र है ,यह मंदिर वहाँ की स्थानीय देवी ‘ देवी हिडिम्बा का है ,यहाँ गर्मी के मई महीने में उत्स्व भी मनाया जाता  है । बौद्ध मठ- यहाँ का गोधन थेकचोकलिंग नामक मठ बहुत ही प्रसिद्ध है |अनेक बौद्ध शरणार्थी यहाँ आते  है इसका निर्माण तिब्बती बौद्ध शरणार्थियों के द्वारा किया गया है ।

मणिकर्णना -

यह पौराणिक कथाओ में वर्णित एक गर्म पानी का झरना है | इससे संबंधित शिव पार्वती की कहानी यहाँ प्रचलित है ,माता पार्वती के कर्णफूल के कारण इस झरने का जल इतना गर्म हो गया की इसमें खाद्य पदार्थो को आसानी से उबाला जा सकता है ,श्रद्धालु यहाँ डुबकी लगाने आते है ।

वशिष्ठ कुंड -

यहाँ भगवान राम एवं उनके गुरु महर्षि वशिष्ठ का मंदिर है ,जिसका पौराणिक महत्व भी है ।

व्यास कुंड -

यह ठन्डे पानी का खूबसूरत झरना है ,इस झरने की ठंडक से आप गर्मी को भूल जायेंगे | 

रोहतांग दर्रा -

यह एक एडवेंचर्स प्लेस है ,आप यहाँ एडवेंचर का भरपूर मजा ले सकते है ,यहाँ से कुछ ही दूरी पर सोपानी  नाम का ग्लेशियर भी है और दसोहर झील आपकी यात्रा को और भी खूबसूरत बना देगी ।

अर्जुन गुफा -

यह महाभारत काल से संबंध रखती है ,कहते  है पांडव पुत्र अर्जुन ने वनवास काल  में यहाँ तपस्या की थी ।

सोलंग नाला -

यह स्कीइंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है , स्कीइंग प्रेमी यहाँ स्की  का आनंद उठा सकते है ,यहाँ से आप ग्लेशियर एवं बर्फ  से ढकी ऊँची ऊँची पहाड़ियों का आनंद ले सकते है ।

Comments

Trending