Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

आसनी से गोरा होने के सरल घरेलु उपाय :-

आसनी से गोरा होने के सरल घरेलु उपाय :-

आपकी रंगत आपकी पर्सनालिटी  को काफी प्रभावित करती है | आपका रंग चाहे जैसा भी हो परन्तु चेहरे पर  प्राकृतिक आभा, चमक बरक़रार रहनी चाहिए | आप अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस  खरीदते है परन्तु  जब तक आप उन्हें इस्तेमाल करते है ,तब तक तो ठीक रहता है और यदि किसी कारण वश आप इन का इस्तेमाल न कर पाए तो आपका चेहरा आपको पहले से भी ज्यादा खराब लगने लगता है | क्या आप जानते है आपका रसोई घर आप का सबसे सस्ता और सबसे उपयोगी पार्लर  है । इन घरेलु  प्रोडक्टस को इस्तेमाल करके आप सदा सोंदर्यपूर्ण , ताजगी से भरपूर और  जवान लग सकते है इन्ही में से कुछ घरेलु नुस्खे इस प्रकार है -

१- हल्दी,बेसन एवं थोड़ी सी मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाए सावला चेहरा भी खिल उठेगा।

२- टमाटर स्किन की क्लीजिंग का काम करता है, आपके चेहरे में कितनी टैनिंग क्यों ना हो सोने से पहले टमाटर का पेस्ट लगाकर सोये और सुबह चेहरा धुलें  ,स्किन खिल उठेगी |

३- दही भी टैनिंग की समस्या दूर करने में चमत्कारी प्रभाव दिखाता है, दही खट्टा इस्तेमाल करे, यह टैनिंग तो दूर करेगा ही साथ ही आपकी स्किन ग्लो भी करेगी ।

४- नीबू तो कई गुणों का स्वामी है, ये आपकी स्किन को क्लीन करता ही है साथ ही बालो में लगाने पर असमय बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है ,पानी में मिलाकर पीये तो बॉडी में टॉक्सिन को रेडके  करता है।

५- आप नीबू के ऱस में हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते है, यदि इसमें थोड़ा चन्दन मिलाकर फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाए तो स्किन और भी हेल्दी होगी।

६-मूग दाल तो आपके घर में होती ही है, इसे पीसकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे , चेहेरे के रोम छिद्र खुल जायेंगे और आपकी स्किन हेल्दी बनेगी ।

७ सम्पूर्ण दिन में एक स्वस्थ व्यक्ति को ३ से ४ लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए इससे शरीर भी स्वस्थ रहता है और स्किन भी ग्लोइंग होती है यदि शरीर स्वस्थ नहीं होगा तो चेहरा कैसे स्वस्थ लगेगा, इसके लिए अधिकतर प्रसन्न रहना भी आवश्यक है, और उचित आहारलेना भी नितांत आवश्यक है ।

८ -  घर में उपलब्ध शहद ,दूध एवं गुलाब जल भी चेहरे का रंग निखारने में सहायक होते है इन्हे बेसन, चन्दन या मुल्तानी मिटटी में मिलाकर फेस पैक बनाये और चेहरे पर लगाए  ,और निखरी त्वचा पाए ।

९-खीरा और आलू आपके आखो के नीचे डार्क सर्कल को कम करते है इनके पतले स्लाइस काटकर आखो पर थोड़ी देर रखे ।

१०- फल विटामिन्स एवं मिनरल्स का खजाना होते है, जितना हो सके खाये और फलों को घर में बने फेस पैक में मिलाकर भी लगा सकते है , और अपने फेस पैक को रिच बना सकते है, और आपकी त्वचा का रंग निखर जायेगा।

११-कच्चे पपीते का फेस पैक चेहरे से डेड स्किन सेल्स  को निकाल देता है।

१२- यदि आपकी स्किन ऑयली है तो शहद में नीबू और पुदीने का ऱस मिलाकर लगाने से ऑयली स्किन में फायदा होता है ।

१३- यदि आपकी स्किन ड्राई है तो हल्दी में नारियल का तेल एवं शहद मिलाकर लगाने से स्किन मॉयसराइज होती है ।

१४. हफ्ते में कम से कम एक बार पानी से भाप ले यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों को खोलता है जिससे आपका चेहरा निखार जाता है |

Comments

Trending