Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech
सेलिब्रिटीज जिन्होंने 2019 में दुनिया से अलविदा ली

सेलिब्रिटीज जिन्होंने 2019 में दुनिया से अलविदा ली

2019 में बॉलीवुड के लिए अच्छा और बुरा समय दोनों लाया। कुछ सितारों की तकदीर चमक गयी तो कुछ के लिए साल 2019 बुरा साबित हुआ। कुछ अच्छी फिल्में आईं जिनमे नए स्टार्स ने अपना डेब्यू किया तो कुछ ने इस इंडस्ट्री से विदा ले ली। कुछ बॉलीवुड के चमकते सितारों से इस दुनिया से हमेशा के लिए अलविदा ले ली और अपने दर्शकों के दिलों प्र अपनी छाप छोड़ गए। बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए सबसे अनमोल रत्न होते है उसके कलाकार। जब भी बॉलीवुड इंडस्ट्री से एक भी कलाकार विदा लेता है  दर्शकों के दिलों में यादों के साथ साथ आँखों में उनकी छवि रह जाती हैं। कुछ दर्शक तो उनकी यादों को ऐसे सहेजकर रखते हैं जैसे वो उनके लिए अनमोल रत्न हो।


अगर हम साल 2019 की बात करें तो इस साल भी कई कलाकारों ने इस दुनिया से अलविदा ली और बॉलीवुड को स्तब्ध कर दिया। बॉलीवुड इंडस्ट्री की कई बड़ी हस्तियों ने वर्ष 2019 में दुनिया को अलविदा कहने से पहले हमें इस इंडस्ट्री में अपना महान योगदान देकर और कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया को हमेशा दर्शकों के दिलों में याद बनकर रहेगा।  


आइए जानते हैं कि उन सेलिब्रिटीज के बारे में जिन्होंने 2019 में दुनिया से अलविदा ली - 


सैयद बद्र उल हसन खान बहादुर (पप्पू पॉलीस्टर) - बॉलीवुड में प्यार से पप्पू पॉलीस्टर के नाम से पुकारे जाने वाले बॉलीवुड के अभिनेता सैयद बद्र उल हसन खान बहादुर का 6 फरवरी 2019 को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। पप्पू पॉलीस्टर जिन्होंने हिंदी के मशहूर टीवी सीरियल ओम नम: शिवाय में उनकी नंदी की भूमिका करके हर किसी शिव् भक्त के दिल में जगह बना ली थी और इस सीरियल से वो घर घर में फेमस हो गए थे।


राज कुमार बड़जात्या - बॉलीवुड में बड़े -बड़े कलाकारों और फिल्म जगत को कुछ ऐसी फ़िल्में  - हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, प्रेम रतन धन पायो और विवाह देने वाले प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या ने 21 फरवरी 2019 को दुनिया को अलविदा कहा। राजकुमार बड़जात्या, सूरज बड़जात्या जो सुर्ख़ियों में रहें थे, उनके पिता थे।राजकुमार बड़जात्या ने काफी फ़िल्में प्रोडूस की जो राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले बानी। उन्होंने लगभग 20 फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें 1972 की पिया का घर, मैंने प्यार किया जैसी फिल्में भी शामिल हैं।


वीरू देवगन - अजय देवगन के पिता, वीरू देवगन ने 27 मई 2019 को दुनिया से विदा ले ली और उनके निधन की खबर सुनकर पूरा बॉलीवुड शोक में था। अजय देवगन के पिता वीरू देवगन बॉलीवुड एक एक्शन डायरेक्टर के रूप में मशहूर थे और उन्होंने क्रांति, मिस्टर इंडिया, मिस्टर नटवरलाल, शहंशाह जैसी फिल्मों में एक्शन का काम किया था। बॉलीवुड के हर छोटे बड़े कलाकार ने उनके साथ काम ज़रूर किया हुआ था।  अपने चहेते एक्शन डायरेक्टर के अंतिम संस्कार पर उनके आखिरी दर्शन के लिए बॉलीवुड का सभी छोटे-बड़े कलाकार मौजूद थे।



गिरीश करनाड - बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड ने 10 जून 2019 को 81 साल की उम्र में दुनिया से अलविदा ले ली थी। उनके निधन से सारा बॉलीवुड शोकाकुल था। गिरीश जी एक समकालीन लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार के रूप में विख्यात थे। बॉलीवुड में अपनी एक सफल छवि बनाकर इन्होने आखिरी फिल्म खान भाई  - सलमान खान के साथ 'टाईगर जिंदा है' की थी जिसमे इन्होंने डॉ. शेनॉय का किरदार निभाया था। गिरीश कर्नाड ने हिंदी भाषा के अलावा केस अन्य भाषाओ जैसे तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है।


मंजूनाथ नायडू - 21 जुलाई 2019 को बॉलीवुड के फेमस कॉमेडियन मंजूनाथ नायडू की अकस्मात निधन के बाद सब शोक में डूब गए। दुबई में एक इवेंट में परफॉरमेंस के दौरान अचानक स्टेज पर निधन होने से सारा बॉलीवुड समाज शौक मे था। एक कॉमेडियन होने के कारण अपनी ज़िंदगी की आखिरी पर्फॉर्मन्सेम में उन्होने जब तनाव और उसके कारण साँस ना आने की बात कही तो सबको लगा वो मज़ाक कर रहे है और उनकी ज़िंदगी का आखिरी मज़ाक उनकी मौत का मज़ाक बन गया। लोगों ने समझा ये उनके एक्ट का ही एक हिस्सा है इसलिए लोग उन पर हंसते रहे लेकिन जब सबको पता चला कि उनकी मौत हो चुकी है तो हर कोई सकते में आ गया।


विद्या सिन्हा - मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा ने 15 अगस्त 2019 को जुहू के एक अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली और इस् दुनिया को छोड़कर चली गयी। विद्या जी ने कुछ मशहूर फिल्मों छोटी सी बात, पति, पत्नी और वो में काम किया हैं। टीवी पर विद्या जी ने  कुल्फी कुमार बाजेवाला नाम के स्टार प्लस के एक सीरियल में दादी के किरदार में रोल निभाकर अपना अंतिम किरदार निभाया।


खय्याम - मशहूर संगीतकार खय्याम का मुंबई में 19 अगस्त को 92 साल की उम्र में निधन हो गया।  सारा बॉलीवुड समाज उनके निधन से स्तब्ध था।  खय्याम को कभी कभी और उमराव जान जैसी फिल्मों में संगीत के लिए जाना जाता है। उन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में क़रीब 40 साल काम किया और 35 फ़िल्मों में संगीत दिया।  खय्याम के बेहतरीन गानों की सूची में ख़ास हैं -  ऐ दिले नादान - लता मंगेशकर फ़िल्म - रज़िया सुल्तानआंखों में हमने आपके - किशोर कुमार फ़िल्म - थोड़ी सी बेवफ़ाई, फिर छिड़ी रात - लता मंगेशकर और तलत अज़ीज़ फ़िल्म - बाज़ार, कभी कभी मेरे दिल में - मुकेश फ़िल्म - कभी कभी.  करोगे याद तो - भूपिंदर सिंह फ़िल्म - बाज़ार आदि आज भी दर्शकों को बहुत प्रिय हैं।

Comments

Trending