Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

फ्रांस का सबसे बड़ा पेडोफिलिया केस? फ्रेंच सर्जन पर लगा 250 बच्चों के शोषण और कई हत्याओं का आरोप 

चार नाबालिगों के बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोप वाले एक रिटायर फ्रांसीसी सर्जन पर लगभग 200 से 250 बच्चों से छेड़छाड़ और उनकी हत्या का मामला सामने आया है। अभी इस मामले में गहराई से जांच हो रही है। जाँचकर्ताओं ने इस मामले का फ्रांस क| सबसे बड़े पीडोफिलिया मामला कहा है। 

कौन है ये फ़्रेंच सर्जन - 

इस व्यक्ति की उम्र 68 साल है और इसका नाम है जोएल ले स्कोएर्नेक। जोएल को अपनी पड़ोसी की बेटी के साथ बलात्कार, यौन उत्पीड़न और अभद्र प्रदर्शन के लिए अगले साल मार्च में ट्रायल पर जाने की तैयारी की जा रही है। जांच के दौरान पता चला है कि जोएल जब मध्य और पश्चिमी फ्रांस के अस्पतालों में बतौर डॉक्टर प्रैक्टिस कर रहा था तब उसने लगभग तीन दशकों तक बच्चों को प्रताड़ि‍त किया है। 

सबसे पहले कब हुआ मामले का खुलासा-

इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब सबसे पहले जोएल पर 2017 की शुरुआत में दक्षिण-पश्चिमी शहर जोन्जैक में उसके पड़ोस में रहने वाली छह साल की बच्ची के माता-पिता ने उस पर बलात्कार का आरोप लगाया। जोएल ले स्कोएर्नेक पर एक युवा रिश्तेदार के साथ बलात्कार करने और एक अन्य युवा रिश्तेदार पर यौन उत्पीड़न करने और एक युवा रोगी का शोषण करने का भी आरोप है।


डायरी से हुए सब मामलों का खुलासा-

इन सब आरोपों के सामने आने के बाद जाँचकर्ताओं ने जोएल ले स्कोएर्नेक की एक गुप्त डायरी की खोज की। इस डायरी में ले स्कोर्नक ने अन्य बच्चों के स्कोर से जुड़े सेक्स दृश्यों का वर्णन किया है। बच्चों का डायरी में नाम दिया गया है। अब पुलिस इस संबंध में गहनता से जांच-पड़ताल कर रही है। इसके बाद ही ट्रायल शुरू होगा। 

क्या कहना है वकील का-

ला रॉशेल शहर के सरकारी वकील, लॉरेंस ज़ुकोविक्ज़ ने बीते सोमवार को कहा कि जांच के दौरान के क़ानून के दायरे में नहीं आने वाले पीडोफिलिया के 250 संभावित पीड़ितों की पहचान की गई। इनमें से पुलिस ने 209 लोगों से पूछताछ की, इन्होंने अपने साथ हुए दुर्व्यवहार की कुछ-कुछ यादों के बारे में बताया। 

ले स्कोर्नेक के वकीलों ने जोर देकर कहा है कि जर्नल ये सब कोरी कल्पनाएं हैं लेकिन 184 लोग, जिनमें से 181 कथित हमलों के समय नाबालिक थे, ने उनके खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की है।


पीड़ि‍तों ने कबूल किया शोषण को-

जोएल ले स्कोएर्नेक के कुछ पीड़ितों के वकील फ्रांसेका सट्टा ने एएफपी को बताया कि पी‍ड़ि‍तों ने अच्छी तरह से याद करके बताया कि जोएल ने उनके साथ क्या किया, लेकिन इस बारे में कभी बात नहीं की क्योंकि वे डरते थे।


डायरी के अलावा ये चीजें भी हुई बरामद-

जोएल ले स्कोएर्नेक के पास से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कई चीजें बरामद की गई हैं। इसके बाद इस मामले को फ्रांस के सबसे बड़े पीडोफिलिया परीक्षण के केंद्र में देखा जा रहा है। इसी के चलते जोएल ले स्कोर्नेक को चार महीने की जेल की सजा सुनाई जा सकती है जिसमें उसे बेल नहीं मिलेगी वो रिमांड पर रहेगा। कई डायरियों के अलावा लेटेस्ट जांच में ले स्कौर्नेक के घर से चाइल्ड पोर्नोग्राफी और सेक्स टॉयज की और भी तस्वीरें सामने आईं हैं।

20 साल तक हो सकती है सजा-

ऐसा माना जा रहा है कि यदि जोएल पर पहले आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो दोषी ठहराए जाने पर सेवानिवृत्त होने वाले चिकित्सक को 20 साल तक की कैद सुनाई जा सकती है। इस सजा को 13 से 17 मार्च तक दक्षिण-पश्चिमी शहर सेंटेस में सुनाया जाएगा। इस सर्जन के अधिकतर आरोप ब्रितानी क्षेत्र के बाद केंद्र उत्तर में और इसी आगे के क्षेत्रों में हैं।

Comments

Trending