Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

बर्थडे स्पेशल - बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हुई 71 साल की 

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल ने अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीतकर और अपनी खूबसूरत अदाओं से लाखों दिलों में जगह बनाई।  जी हाँ, हम बात कर रहे है धर्मेंद्र की पत्नी अभिनेत्री हेमा मालिनी के बारे में। आज यानि 16 अक्टूबर को उनका जन्मदिन आता है। आज हेमा मालिनी (Hema Malini) का 71 वां जन्मदिन (birthday) है और उनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। अगर बात उनकी खूबसूरती की करी जाए तो वो आज भी बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। अपने किरदार में जान डालने में हेमा जी माहिर थी। एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ -साथ वो एक सफल डाँसर भी हैं।उन्हें भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी नृत्य में महारत हासिल हैं। फिलहाल में हेमा जी मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद हैं। ]



आइए इस मौके पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-


फ़िल्मी करियर की शुरुआत 

हेमा मालिनी की खूबसूरती इस कदर थी कि उनके जवान होने से पहले ही लोगों पर उनका जादू चलने लगा था।  बहुत ही कम उम्र मात्र 14 साल की उम्र से ही उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लग गए थे। उनकी उम्र को ज्यादा दिखाने के लिए निर्माता-निर्देशक श्रीधर ने हेमा को साड़ी पहनने की सलाह दी थी जिसपर हेमा जी ने अमल भी किया था।  अगर बात की जाए हेमा जी को पहचान मिलने की तो उनकी सफल और हिट फिल्म 'सीता और गीता' से उन्हें पहचान मिली। हेमा जी को फ़िल्मी माहौल में आगे आने में उनकी मां जया चक्रवर्ती जो एक फिल्म निर्माता थीं, उनका बड़ा हाथ रहा। घर में फिल्मी माहौल होने से हेमा मालिनी जी के खून में एक्टिंग का उबाल था। 

1961 में हेमा मालिनी ने एक नाटक 'पांडव वनवासम' में डांसर का रोल और 1968 में हेमा मालिनी को राज-कपूर के साथ 'सपनों का सौदागर' में काम किया।  हेमा जी को पहली सफलता के दर्शन 1970 में रिलीज 'जॉनी मेरा नाम' से मिली। फिल्म 'सीता और गीता' ने तो हेमा जी के फ़िल्मी करियर में उछाल ला दिया और वो रातों-रात शोहरत की बुलंदियों पर पहुंच गयी। 


हेमा मालिनी का शादी का सफर 

हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र जी से शादी करके अपने कई चाहने वालों का दिल तोड़ दिया था। उनके भाग्य में धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी का सुख लिखा था। अगर हम हेमा जी के आशिकों की बात करने तो उसमे लिस्ट बहुत लंबी थी जैसे संजीव कुमार, जितेंद्र आदि। हेमा जी ने धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी का दर्जा पाकर अपने काफी फैंस का दिल तोड़ दिया था। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि धर्मेंद्र जी की पहले शादी प्रकाश कौर से हुई थी। धर्मेंद्र को हेमा से दूसरी शादी करने के लिए अपना धर्म तक बदलना पड़ा था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी से उनके फैंस काफी समय तक उनसे खफा भी रहे। शादी के समय तक धर्मेंद्र का फ़िल्मी करियर शरू नहीं हुआ था लेकिन 1960 में फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। उम्र में धर्मेंद्र हेमा मालिनी से 13 साल बड़े हैं लेकिन दोनों की लव स्टोरी काफी हिट रही। 

धर्मेंद्र जिस समय हेमा से पहली बार मिले थे उस समय वो पहले से ही शादीशुदा थे। हालाँकि हेमा का परिवार धर्मेंद्र को नापसंद करता था लेकिन हेमा मालिनी और धर्मेंद्र शादी का पूरा मन बना चुके थे। फिर दोनों ने सबके खिलाफ जाकर शादी कर ली। बस धर्मेंद्र ने एक शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। हेमा धर्मेंद्र से इस कदर प्यार करती थीं कि उन्होंने यह शर्त मान ली। दोनों ने 25 फिल्मों में साथ काम किया और हेमा जी धर्मेंद्र की ड्रीम गर्ल के नाम से फेमस हो गयी। शादी करने के लिए दोनों ने पहले अपना धर्म परिवर्तन करके हेमा मालिनी ने अपना नाम आयशा रखा और धर्मेंद्र ने अपना नाम बदलकर दिलावर खान कर लिया था। 



हेमा जी के राजनीति का सफर 

फिल्मों से बॉलीवुड में और लाखों दिलों पर राज करने वाली  हेमा जी फिलहाल में मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद हैं। इन दिनों हेमा जी अपने राजनीतिक करियर में व्यस्त हैं। उन्होंने 2004 में राजनीति में कदम रखा था। 


हेमा मालिनी की बायोग्राफी

हेमा मालिनी की बायोग्राफी बीयॉन्ड द ड्रीम्स कुछ समय पहले रिलीज हुई थी और इस बायोग्राफी को फेमस मैगज़ीन के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखी है। दीपिका पादुकोण ने हेमा की बायोग्राफी को लॉन्च किया। इस किताब को हार्पर कॉलिन ने पब्लिश किया है।

Comments

Trending