Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

bday special: फिट मॉम सोहा अली खान बैंकिंग मे आजमा चुकी है करियर 

आज पटौदी खानदान की सुपुत्री सोहा अली खान अपना जन्मदिन मना रही हैं। आज यानि 4 अक्टूबर 1978 को पटौदी खानदान में पैदा हुई सोहा अली खान 41 साल की होने जा रही हैं। इस जन्मदिन के लिए कुणाल खेमू और उनके परिवार ने खास तैयारियाँ की हैं। पटौदी महल सोहा अली खान के पिता ने बनाया था जहा सोहा अली खान की मां शर्मिला और भाई सैफ अली खान और उनका परिवार रहता हैं। सोहा अली की माँ शर्मीला और भाई सैफ फ़िल्मी दुनिया से जुड़ें हुए है और उनके पिता और दादा  क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं। 


सोहा अली खान का बैकग्राउंड

सोहा अली खान खूबसूरत अदाकारा शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी की बेटी हैं। पढाई में हमेशा से अव्वल रहने वाली सोहा ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई द बिर्टिश स्कूल नई दिल्ली से करके ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। सोहा ने मास्टर्स की डिग्री इन्तेर्नतिओन रिलेशंस में लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनोमिक्स से ली है।सोहा ने पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई आकर अपना काम शुरू करने का सोचा और सोहा ने फोर्ड फ़ाउंडेशन और सिटी-बैंक बैंक में काम भी किया। लेकिन कहते है जब एक नहीं बल्कि दो-दो फ़िल्मी सितारे घर में हो तो बैंक की नौकरी किसे रास आती। शर्मिला और सैफ के क़दमों पर चलते हुए सोहा ने फ़िल्मी दुनिया की तरफ रुख किया।  


सोहा का फ़िल्मी करियर 

साल 2004 में सोहा ने फिल्म 'दिल मांगे मोर' से अपना डेब्यू किया था जिसमें शाहिद कपूर को उनके ऑपोजिट कास्ट किया गया था। साल 2005 में सोहा ने बंगाली फिल्म “अंतर महल” में भी काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा पहचान उन्हें साल 2006 में आई फिल्म ''रंग दे बसंती” से मिली। इसके बाद इमरान हाशमी के साथ आई फिल्म 'तुम मिले' और कई अन्य फ़िल्में की लेकिन सोहा के फ़िल्मी करियर में हिट फिल्म केवल  'रंग दे बसंती' रही। 'रंग दे बसंती' सुपरहिट रही हालाँकि ये फिल्म मल्टीस्टारर थी।


कुणाल खेमू से शादी  

फ़िल्मी दुनिया जब रास नहीं आई तो सोहा ने घर बसाने की सोची। सोहा अली खान ने बॉलीवुड एक्टर कुणाल खेमू से 25 जनवरी 2015 को शादी की। इनकी शादी का किस्सा भी अजब हैं। कुणाल और सोहा पहली बार साल 1999 में मिल थे। फिल्म के सेट पर जब कुणाल ने सोहा को पहली बार देखा तो सोहा अपने लैपटॉप पर एक आर्टिकल लिख रही थी जो ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी को उनके मैगजीन के लिए भेजना था। ये सब देखकर कुणाल को लगा कि सोहा काफी गंभीर तरह की लड़की है। दोनों को यही लगता था कि दोंनो के बीच दोस्ती तक नहीं हो सकती है। लेकिन वो कहते है ना हम तो सोचते ही रह गए और प्यार हो गया। दोनों ने साथ में 4 फिल्में की हैं, “ढूढ़ते रह जाओगे, मि. जो बी कार्वाल्हो, गो गोवा गॉन जैसी फिल्मों में साथ काम करने के दौरान सोहा और कुणाल को आपस में प्यार हो गया और  दोनों शादी से पहले लंबे समय तक लिवइन में भी रहे। सोहा की माँ शर्मिला टैगोर ने कुणाल को एक नजर में ही पसंद कर लिया था। 


उसके बाद दोंनो ने शादी एक प्राइवेट तरीके से कर ली थी। सोहा अली खान और कुणाल खेमू की एक बेटी भी है, जिसका नाम इनाया खेमू है। इनाया का जन्म 2017 में हुआ था और अब वो 2 साल की हो गयी हैं। सोहा अली खान ने इंड

\



स्ट्री से जरूर दूरी बना ली है लेकिन उन्होंने किताब लिखी है जिसका नाम है-पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडरेटर फेमस।

Comments

Trending