Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

ह्यूस्टन में कुछ यूं छाएं मोदी, जानें इस कार्यक्रम और पीएम की इस अमेरिका यात्रा की कुछ प्रमुख बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी शोहरत का परचम लहराया है। यही कारण है कि उनका अमेरिका में भी जोर-शोर से स्वागत किया जा रहा है। हाल ही में अमेरिका में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ना सिर्फ निमंत्रण मिला बल्कि उनका भव्य स्वागत भी हुआ। चलिए जानते हैं 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम और मोदी जी की इस यात्रा से जुड़ी ऐसी अहम बातें जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका, टेक्सास शहर ह्यूस्टन में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में बीते रविवार यानि 22 सितंबर को हिस्सा लिया। दिलचस्प बात ये थी कि इस कार्यक्रम में अमेरिका में रह रहे 50 हजार से अधिक भारतीयों ने हिस्सा लिया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिका का स्वागत इस बात की ओर इशारा करता है कि आज के समय में अमेरिका के लिए भारत कितना अहम है। इतना ही नहीं, मोदी जी की ये यात्रा आतंकवाद को जड़ से मिटाने में अहम भूमिका निभा सकती है।
  • 'हाउडी मोदी' की खास बात ये थी कि इसमें अमेरिका में रह रहे ना सिर्फ 50 हजार भारतीय शामिल थे बल्कि यहां भारतीय और अमेरिकी संस्कृति की मिली-जुली झलक देखने को मिली। एक ओर जहां वीणा पर ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा’ बज रहा था वहीं दूसरी ओर ‘मानुष जन तो ताने कहिए’ ने भी कमाल किया।
  • इस कार्यक्रम में हर ओर भारतीय संस्कृति की झलक को देखा जा सकता था। एक व्यक्ति महात्मां गांधी जी की वेशभूषा में पहुंचा था जो कि सबके आकर्षण का केंद्र बना और बच्चों से लेकर बड़ों तक ने उनके साथ सेल्फी खिंचवाई।
  • मोदी जी ने ना सिर्फ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया बल्कि यहां भारतीय समुदाय के लोगों के प्रतिनिधि मंडलों से भी मुलाकात की और भारतीयों को प्रोत्साहित किया।
  • इस कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय अपनी पारंपरिक वेशभूषा में पूरे जोश के साथ शामिल हुआ था।
  • भारतीय प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात के दौरान नरेंद्र मोदी जी ने अमरीका की ऊर्जा कंपनियों के मुख्य अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान भारत में अपना निवेश बढ़ाने पर भी खूब चर्चा की।
  • 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में मोदी जी द्वारा 312 लोगों की काली सूची से नाम हटाएं गए हैं जिनमें देश-विरोधी गतिविधियों का आरोप था। मोदी जी के इस कदम के कारण सिखों के 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें पारंपरिक 'सिरोपा' भेंट किया।
  • इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य‍ गुरिंदर सिंह खालसा ने मोदी जी से गुजारिश की है कि राजनीतिक शरण चाहने वाले सिखों के लिये वीजा और पासपोर्ट सेवा उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि अमेरीका में बड़ी तादाद में सिख समुदाय के लिए ये अहम कदम होगा और ये उनके लिए ऐसा होगा जैसे हम गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश वर्ष मनाने जा रहे हैं।
  • कश्मीरी पंडितों के 17 सदस्यों वाले एक प्रतिनिधिमंडल से भी मोदी जी ने मुलाकात की और उन्हें नए कश्मीर के बनने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अब कश्मीर में नई हवा बह रही है, हम सब नए कश्मी्र का निर्माण करेंगे।
  • ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने मोदी जी का स्वा्गत करते हुए कहा कि हमारे इस शहर के विकास में भारतीयों का बड़ा हाथ है। इसो साथ ही मेयर ने मोदी जी को ह्यूस्टन शहर की चाबियां भेंट की। ये चाबी आमतौर पर तब किसी प्रधानमंत्री को दी जाती है जब उनके देश के लोग उस शहर में सबसे ज्यादा रह रहे हों। ह्यूस्टन शहर में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं।
  • इस कार्यक्रम में एक खासबात ये भी रही कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण मंच से राष्ट्रपति की मुहर हटाते हुए भारत के साथ अपने अच्छे संबंध दर्शाते हुए 'भारत-अमेरिका दोस्ती ध्वज' की मुहर लगाई। इससे भारत और अमेरिका के रिश्ते और भी प्रगाढ़ दिखाई दे रहे हैं। अमेरिका की परंपरा के अनुसार, जब राष्ट्रपति भाषण देते हैं तो वहां राष्ट्रपति की मुहर होना आवश्यक है लेकिन इस बार अमेरिका भारतीय रंग में रंगा दिखाई दिया।
  • इस कार्यक्रम में डेमोक्रेट सांसद स्टेनी होयर ने ‘हाउदी मोदी कार्यक्रम’ में ना सिर्फ मोदी जी का भव्य स्वागत किया बल्कि महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी को भी अपने भाषण में जिक्र किया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका का मकसद एक है।
  • दक्षिण और मध्य एशिया के लिए कार्यवाहक सहायक मंत्री एलिस जी वेल्स ने इस कार्यक्रम में भाषण देते हुए कहा कि अमेरिका में भारतीय समुदायों की ताकत अद्भूत है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि वे भारतीयों के स्वास्थ्य पर खास ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि विश्व कल्याण की शुरूआत जनकल्याण से होती है और स्वास्थ्य उसकी महत्वपूर्ण इकाई है। ऐसे में हम भारतीयों की सेहत पर खास ध्या्न देते हुए सवा लाख से अधिक वेलनेस सेंटर बना रहे हैं। हम ना सिर्फ आयुर्वेद, योग और फिटनेस पर विशेष बल दे रहे हैं बल्कि डायबिटिज, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों से लड़ने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस कार्यक्रम में भाषण देते हुए पाकिस्तान पर वार किया और पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि 9/11 और 26/11 आतंकी हमलों के साजिशकर्ता कहां पाये जाते है। उन्होंने कहा कि उनकी पहचान आप भी अच्छी तरह जानते हैं। मोदी जी ने कहा कि भारत और अमेरिका आतंकवाद का डटकर मुकाबला करेंगे।
  • इस कार्यक्रम में हर बड़े नेता ने भाषण के दौरान ना सिर्फ अमेरिका में रह रहे प्रवासी भारतीयों का उत्‍साह बढ़ाया बल्कि नरेंद्र मोदी जी का भव्य स्वागत करते हुए उनके कार्यों की खूब प्रशंसा की। साथ ही मोदी जी को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद भी दिया।
मोदी यात्रा के दौरान एक बेहद चौंकाने वाली घटना भी रही। ह्यूस्टन के जॉर्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे नरेंद्र मोदी जी ने उस समय सबको चौंका दिया जब उन्होंने खुद गिरा हुआ फूल उठाया। दरअसल, एयरपोर्ट पर उनका गुलदस्ते से स्वागत किया गया। जहां एक फूल नीचे गिर गया, मोदी जी ने खुद उस फूल को उठाकर सबको हैरान किया।

Comments

Trending