Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

11 साल तक यौन शोषण का शिकार आज है सफल डायरेक्टर - अनुराग कश्यप

फिल्म इंडस्ट्री में अपने मिज़ाज और अपने ख़ास अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले डायरेक्टर (director) अनुराग कश्यप (anurag kashyap) ने इस इंडस्ट्री में अपनी फिल्मों से अपनी अलग पहचान बनाई हैं। फिल्मों के लिए उनका जुनून कुछ इस कदर है की वो ना तो किसी स्थिति के साथ समझौता करते है और नाहि अपने अंदाज के साथ। 

भारतीय सिनेमा को मॉर्डनाइज करने का और लीक से हटकर फिल्म बनाने का पूरा श्रेय अनुराग कश्यप को जाता है। उन्हें पहचान उनकी फिल्मों से ज्यादा उन्हें अलग अंदाज की फिल्म बनाने के लिए मिला हैं। बॉलीवुड फिल्म जगत में कड़वे सच को दर्शकों को दिखाने में उन्हें महारत हासिल हैं। इसी वजह से जब भी उनकी कोई फिल्म सेंसर जाती हैं तो एक इशू बन जाती हैं। 


अनुराग की पर्सनल लाइफ

कई फिल्मों को डायरेक्ट करने के साथ ही अनुराग कई फिल्मों में खुद भी अभिनय कर चुके हैं। अपनी प्रोफेशनल लाइफ (professional life) और पर्सनल लाइफ (personal life) को कैसे अलग रखा जाता है ये हमें अनुराग जी से सीखना चाहिए। वो जैसे प्रोफेशनल लाइफ में हैं, उसी से बिल्कुल अलग वो अपनी पर्सनल लाइफ में हैं। 47 साल के  अनुराग कश्यप उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जन्मे  थे। उन्होंने ग्रीन स्कूल देहरादून से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की और आठ साल की उम्र में ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ने आ गये। 


शादीशुदा जिंदगी में रही खलबली 


अनुराग ने दो शादियाँ कीं लेकिन उनका रिश्ता किसी के साथ नहीं टिक पाया। 2003 में आरती बजाज से शादी करके एक बेटी के पिता बन गए। लेकिन ये रिश्ता चला नहीं और साल 2009 में उन्होंने आरती से तलाक ले लिया। 2011 में कल्कि से शादी की लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा टिक नहीं पाया और 2015 में दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया। इसके बाद उनकी ज़िंदगी में आयी उनसे आधी उम्र की लड़की। इन दिनों अनुराग इसी लड़की के साथ रिलेशन में हैं। कल्कि केकलां से अलग होने के बाद 47 साल के अनुराग कश्यप ने उनके प्रोडक्शन हाउस में काम करने वाली लड़की शुभ्रा शेट्टी को डेट करना शुरू कर दिया था। दोनों साल 2015 से ही रिलेशन में हैं। उस वक्त शुभ्रा की उम्र सिर्फ 21 साल थी। फिलहाल अब वो 25 साल की हो चुकी हैं।



यौन शोषण का शिकार 11 साल तक 

एक इंटरव्यू के दौरान अनुराग कश्यप ने एक ऐसा खुलासा किया जिसको पढ़कर आप भी दंग रह जायेंगे। उन्होंने बताया कि वह बचपन में यौन शोषण का शिकार हुए थे। वो भी एक या दो बार नहीं बल्कि 11 साल तक वो यौन शोषण का शिकार हुए। जो व्यक्ति उनका यौन शोषण करता था वो उनसे उम्र में बड़ा लगभग 22 साल का था। इसी दौरान उन्होंने यह भी बताया की जब एक बार कई सालों बाद अनुराग उस व्यक्ति से मिले तो उस व्यक्ति को अपनी ग़लतियों पर पछतावा था। 


क्या बनना चाहते थे अनुराग 

कहते है सपने देखना सबका हक़ होता है लेकिन सपने किसी -किसी के पूरे होते है और ऐसा ही कुछ  हुआ अनुराग के साथ। वो कभी भी फिल्म इंडस्ट्री में नहीं आना चाहते थे। एक समय था जब वो यूपी-एससी के एग्जाम की तैयारी कर रहे थे लेकिन सफल नहीं हो पाए। दरअसल अनुराग एक वैज्ञानिक बनना चाहते थे। उनके दिल्ली आने का कारण भी उनकी पढ़ाई था। 1993 में हंसराज कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय)से पढ़ाई पूरी करके वो एक नुक्कढड़ नाटक समूह, जन नाट्य मंच में शामिल हो गए। उन्होंने कई नुक्कड़ नाटक में भाग लिया। उसी दौरान उन्हें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की फिल्में देखने का मौका मिला। दस दिनों में अनुराग ने 55 फिल्में देखीं।विटोरियो वित्तोरियो दे सिका की फिल्म 'बायस्किल थीफ' ने उनका जीवन बदल दिया और वो बहुत प्रभावित हुए। 



अनुराग का फ़िल्मी करियर 

अनुराग ने टेलीविजन सीरियल के बाद रामगोपाल वर्मा की क्राइम ड्रामा फिल्म 'सत्या' में सह-लेखक का काम किया। फिल्म 'पांच' से बतौर निर्देशक उन्होंने अपना करियर शुरू किया। अनुराग कश्यप ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी है। वर्ष 2000 में उनके निर्देशन में आई पहली फिल्म "पांच" युवाओं के हिंसक चित्रण पर आधारित थी। वर्ष 2007 में उनकी अगली फिल्म "ब्लैक फ्राइडे" आई। अनुराग की फ़िल्में हमेशा से चर्चा का विषय रही है। उनकी कुछ फ़िल्में जैसे मुंबई बम धमाकों के संवेदनशील मुद्दे, सेक्स, ड्रग्स और गाली को बढ़ावा देने की वजह से मीडिया की आलोचनाओं का शिकार हुई हैं। सेंसर बोर्ड हमेशा उनकी फिल्मों में काट-छाट करता हैं। फिल्म 'उड़ता पंजाब' (2016) पर सेंसर बोर्ड ने काफी बवाल किया था। उनकी कुछ और फ़िल्में हैं -  'तेरे नाम', गैंग्स ऑफ वासेपुर-2,'गैंग्स ऑफ वासेपुर',  'नो स्मोकिंग' (2007), 'देव डी' (2009), 'गुलाल' (2009) और 'दैट गर्ल इन यैलो बूट्स' (2011) जैसी फिल्में भी बनाई।

Comments

Trending