Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Science & Tech

एप्पल Apple बिग इवेंट  - iPhone 11 और कई नए प्रॉडक्ट लॉन्च 

सूत्रों के अनुसार, 10 सितम्बर को ऐपल का लॉन्च इवेंट काफी बड़ें स्तर पर कैलिफॉर्निया के स्टीव जॉब्स थिअटर में आयोजित किया गया था। हालाँकि अभी तक के सारे इवेंट्स को एप्पल कंपनी हमेशा से अपने Safari ब्राउजर के जरिए लाइव करता रहा है लेकिन पहली बार एप्पल ने आई फ़ोन का लॉन्च इवेंट लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यू टूयब पर लाइव स्ट्रीम किया था। इस इवेंट को इसलिए भी बिग कहा जा रहा था क्योंकि इसमें एप्पल कंपनी अपने कई आईफोन्स  iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max के अलावा और भी कई नए प्रॉडक्ट्स जैसे Apple Watch, Apple TV+ लॉन्च किये। इस इवेंट में ऐपल कंपनी ने अपने नए आईफोन iPhone 11 से भी पर्दा उठा दिया। ऐपल का यह लॉन्च इवेंट लॉन्च इवेंट भारतीय समय के हिसाब से रात 10:30 बजे शुरू हुआ था। इस इवेंट में ऐपल कंपनी ने iPhone 11 के साथ-साथ iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को भी लॉन्च कर दिया है।


आइये जानते है इवेंट से जुड़ीं ख़ास बातें और उसमे लॉन्च हुए प्रोडक्ट्स के बारे में - 


  • आईफोन 11 प्रो मैक्स - सूत्रों के अनुसार, आईफोन 11 प्रो मैक्स का ट्रिपल रियर कैमरा उसकी ख़ासियत हैं। आईफोन 11 प्रो मैक्स को आईफोन XS Max का सक्सेसर बताया जा रहा है। इसी के साथ इसमें पावरफुल प्रोसेसर और वायरलेस रिवर्स चार्जिंग फीचर भी हो सकते हैं। ये 6.5 इंच का OLED डिस्प्ले , A13 बायोनिक चिप और फेस आईडी को सपोर्ट करेगा। इसमें 6GB रैम ऑप्शन और स्टोरेज के लिए 64GB, 256GB, 512GB का स्टोरेज ऑप्शन होगा। कैमरे फीचर्स में बैक में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर और सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा।  इसकी बैटरी की बात करें तो इसमें 3,500 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

  • आईफोन 11 प्रो  - इस इवेंट में आईफोन 11 प्रो को भी लॉन्च किया गया।  आईफोन 11 प्रो के फीचर्स कुछ-कुछ आईफोन 11 प्रो मैक्स से मिलते होंगे। हालाँकि स्क्रीन साइज में ये छोटा होगा। इसमें 5.8 इंच का OLED डिस्प्ले ,A13 बायोनिक चिप ,फेस आईडी को सपोर्ट करेगा। फोन में 6GB रैम का ऑप्शन और स्टोरेज के लिए  64GB, 256GB, 512GB का स्टोरेज ऑप्शन है। कैमरे फीचर्स में बैक में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर होगा। सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। इसकी बैटरी की बात करें तो इसमें 3,190 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

  • आईफोन 11  - पिचले साल के आईफोन XR का सक्सेसर आईफोन 11 में ड्यूल रियर कैमरा होगा। यह आईफोन 11 सीरीज का सबसे पहला मॉडल होगा।  इसमें कंपनी ड्यूल रियर कैमरा के साथ एलसीडी डिस्प्ले दे सकती है। 

  • ऐपल वॉच सीरीज 5 - इस इवेंट में  ऐपल ने अपनी वॉच की नयी सीरीज 5 को भी लांच किया। एप्पल ने अपनी पुरानी वॉच सीरीज 4 को अपग्रेड कर दिया। इसके लिए कंपनी टाइटेनियम और सेरमिक केसिंग को इंट्रोड्यूस कर सकती है। 

  • नए एयरपॉड्स - इस स्पेशल इवेंट में ऐपल ने नए एयरपॉड्स को भी पेश किया। इन एयरपॉड्स की खास बात यह होगी कि ये ऐक्टिव नॉइज कैंसलेशन सपॉर्ट के साथ दिखें। 

  • 16 इंच का मैकबुक प्रो - ऐपल इवेंट ने अब तक सबसे बड़ा लैपटॉप इस इवेंट में लॉन्च कर दिया। यह लैपटॉप मैकबुक काफी फेमस होगा। 

  • ड्यूल लेंस रियर कैमरे वाले आईपैड्स - साल 2015 में ऐपल ने नए आईपैड्स को लॉन्च करने की शुरुआत की थी। इस इवेंट में ऐपल ने  अपकमिंग आईपैड्स को लेकर भी बताया। नए आईपैड्स ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ आये हैं। नया मैकबुक प्रो लॉन्च करने के साथ ही नए ऐपल मैक ओएस कैटलीना को भी लॉन्च किया है।

  • iOS 13 ऑपरेटिंग सिस्टम - ऐपल ने हमेशा नए आईफोन के साथ लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को भी उपलब्ध कराया है। इसी को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि आज ऐपल अपने आईओएस 13 को भी लॉन्च करेगा।


टीवी प्लस - नए नाम से ऐप्पल ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करेगा 

ऐप्पल ने ऐप्पल टीवी प्लस नाम से एक नवंबर से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग क्षेत्र में आने की घोषणा कर दी है। सूत्रों के अनुसार, इसकी मासिक दर आठ डॉलर से 10 डॉलर होने की उम्मीद थी लेकिन कंपनी ने सभी को हैरान करते हुए दर महज पांच डॉलर प्रति माह रखने की घोषणा कर दी।  हालांकि अन्य ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वाली कम्पनी जैसे नेटफ्लिक्स की मासिक दर 13 डॉलर है जो एप्पल से बहुत ज्यादा हैं। इसी के साथ और अन्य कंपनी वाल्ट डिज्नी भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में आने वाली है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वाल्ट डिज्नी के प्लान की दर सात डॉलर मासिक होगी।

Comments

Trending