Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

कॉप-14 को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, 190 देशों के प्रतिनिधि रहेंगे मौजूद

2 सिंतबर को 12 दिवसीय चलने वाली कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज -14 (कॉप-14) सम्मेलन की शुरूआत हुई थी और इस सम्मेलन में 196 देशों ने भाग लिया है। आज यानि 9 सितम्बर को प्रधानमंत्री मोदी  कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-14 को ग्रेटर नोएडा में संबोधित करेंगे। इसका उद्घाटन पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया था। कॉप -14 सम्मेलन का मकसद दुनिया को बढ़ते मरुस्थलीकरण से बचाना है और इस सम्मेलन के माध्यम से भारत पूरी दुनिया को मरुस्थलीकरण से निपटने का संदेश देगा। इस दौरान वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन, नष्ट होती जैव विविधता, मरुस्थलीकरण आदि के बढ़ते खतरे से निपटने लिए भारत एकजुट होकर सबके लिए प्रेरणा बनेगा। आज की बैठक में पीएम मोदी सबको सम्बोधित करते हुए भारत में  चल रही समस्याओं से निपटने के लिए किये जाने वाले उपायों के बारे जानकारी साझा करेंगे। पिछले कई दिनों से अलग-अलग देशों से आये विशेषज्ञ पर्यावरण और अन्य मुद्दों पर उपनी राय और अनुभवों साँझा कर रहे थे। 

कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज - 14 

हर साल कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज अलग-अलग देशों में नियोजित किया जाता है और इस बार इस सम्मलेन की मेजबानी भारत कर रहा हैं। इस बार के सम्मलेन में 190 देशों के प्रतिनिधियों हिस्सा लिया हैं और दुनिया भर के वैज्ञानिक, विशेषज्ञ इन सभी मुद्दों पर अपने-अपने देश की चिंताएं, समस्याएं और उससे निपटने के लिए उपाओं और अनुभव को साझा कर रहे हैं। इस सम्मेलन की अध्यक्षता के आज तक सिर्फ चीन करता था लेकिन दो साल यानी 2019 और 2020 में इस सम्मेलन की अध्यक्षता भारत कर रहा है। कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज - 14 सम्मलेन 13 सितंबर तक चलेगा। ये पहली बार है जब भारत में पहली बार यह सम्मलेन बड़े स्तर पर हो रहा है।  बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की भूक्षरण के खिलाफ चल रहे अभियान का मुखिया इस समय भारत है।

Comments

Trending