Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

Hyundai Venue को बीट करने के लिए लॉन्च होगी Reno की SUV  - Reno HBC - Auto Expo-2020 में होगा लॉन्च 

भारतीय मार्किट में 7 सीटर MPV ट्राइबर के सफल लॉन्च के बाद अब रेनो एक SUV को लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार, रेनो कपंनी इस बार नई सब-4 मीटर एसयूवी कार पर काम कर रही है जो अगले साल फरवरी में लॉन्च होगी। इस कार को ऑटो एक्सपो-2020 में  दुनिया के सामने लॉन्च किया जायेगा। इस कार को एक कोडनेम दिया गया है -  एचबीसी रेनो। इस नए कोडनेम वाली कार को एसयूवी रेनो-निसान के ग्लोबल मॉड्युलर प्लेटफॉर्म CMF-A+ पर बनाया गया है। 


रेनो एचबीसी (Reno HBC) की जानकारी 

अगर हम रेनो एचबीसी के इंजन की बात करें तो इसमें रेनो ट्राइबर (Renault Triber) वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (Petrol Engine) हो सकता है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें टर्बोचार्ज्ड इंजन (Turbo Chargered Engine) का भी ऑप्शन हो सकता है। इस रेनो एचबीसी के मॉडल में मैनुअल गियरबॉक्स को हटाकर एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है। 

2020 से भारत में बीएस 6 नॉर्म्स (BS 6 norms) आने की वजह से फोर व्हीलर कंपनी ने अपनी आने वाली कारों में काफी बदलाव किये हैं।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेनो इंडिया (Renault India) छोटे डीजल इंजन वाली कारें अब भारतीय मार्किट में लॉन्च नहीं करेगी। इसी कारण से इस मॉडल में डीजल इंजन का विकल्प नहीं होगा। 

 रेनो एचबीसी को ट्राइबर वाले प्लेटफार्म पर मॉड्यूलर सीटों के साथ लॉन्च किया जायेगा। रेनो एचबीसी को 5-सीटर कार में पेश किया जायेगा जबकि ट्राइबर 7-सीटर क्रॉसओवर एमपीवी है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आ सकती है। कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि रेनो ट्राइबर की कीमत 7 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है। रेनो एचबीसी को टक्कर देने के लिए भारतीय मार्किट की लोअर-एंड कॉम्पैक्ट SUV जैसे हुंडई वेन्यू, मारुति विटारा, ब्रेज़ा, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और महिन्द्रा एक्सयूवी 300 पहले से ही उपलब्ध हैं। 

रेनो एचबीसी को लोअर-एंड कॉम्पैक्ट SUV बनाने के लिए इसकी लागत पर भी काम किया गया हैं। इसके लिए कंपनी इसके कई पार्ट्स ट्राइबर के साथ कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट्स के साथ शेयर कर सकती है। रेनो एचबीसी का डैशबोर्ट और इंटीरियर इसकी पुराने मॉडल से मेल खा सकता हैं।  एक अधिकारी के अनुसार, इसके लोअर वैरिएंट में ट्राइबर की तरह 1.0-लीटर इंजन हो सकता है और इसके टॉप वैरिएंट में टर्बोचार्ज्ड इंजन हो सकता है।

 

Comments

Trending