Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

PM मोदी के "स्वच्छ भारत अभियान" ने दिलाया बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पुरस्कार

कौन जानता था कि स्वच्छ भारत अभियान इतना ज्यादा व्यापक रूप लेगा कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पुरस्कार मिल जायेगा। जी हाँ, हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस बात की जानकारी ट्वीटर हैंडल पर दी हैं। अक्टूबर 2014 में पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyaan) की शुरुआत हुई थी और इस अभियान का लक्ष्य अक्टूबर 2019 तक भारत को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाना हैं।  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) जब से सरकार में आये हैं, आये दिन वो कुछ ना कुछ ऐसा अभियान चलाते है जो सराहना का पात्र बन जाता हैं। इसी बात के लिए उन्हें कई सम्मान भी मिल चुके हैं। अब पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए अमेरिका में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से सम्मानित किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं और इसी दौरान उन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।  उन्होंने आगे बताया कि मोदी (Narendra modi) जी के स्वच्छ भारत अभियान को पूरी दुनिया में पहचान मिली है और इसको विश्व स्तर पर सराहा जा रहा हैं। मोदी जी की अगली अमरीकी यात्रा (Travel to america) के दौरान उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पुरस्कार बिल गेट्स (Bill Gates) से सम्मानित किया जायेगा। 


इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट किया ,"‘एक और अवॉर्ड, इस बात पर प्रत्येक भारतीय को गर्व करने का एक और मौका हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत और विशिष्ट पहल को दुनियाभर में प्रशंसा मिल रही है। मोदी जी उनके अगले अमेरिकी दौरे पर  से स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवॉर्ड से नवाजा जाएगा"। 


स्वच्छ भारत अभियान क्या हैं ?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2014 में 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के दिन स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा था कि एक भारतीय नागरिक होने की खातिर यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है कि हम 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाए जाने तक उनके स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करें। इस अभियान का लक्ष्य इस साल में आने वाली गाँधी जयंती तक भारत को स्वच्छ भारत बनाने का सपना हैं।   



बिल एंड मेलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन 

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन एक ऐसी संस्था है जो भारत देश में मुख्य रूप से इन चार क्षेत्रों में काम कर रहे हैं - स्वास्थ्य, स्वच्छता, कृषि विकास और गरीबों के लिए वित्तीय सेवाएं जैसे कार्यों में कार्यरत हैं। इस संस्था के सभी प्रयास भारत के लक्ष्यों से जुड़े हैं। ये संस्था भारत की केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करती हैं। इसके साथ ही, सामाजिक समूहों, गैर लाभार्थ संगठनों, अकादमिक संस्थानों, निजी क्षेत्र और विकास संगठनों के साथ मिलकर अपने और उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में भागीदारी निभाते हैं। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का मानना है कि हर व्यक्ति का जीवन एक समान कीमती है। अगर हम साथ मिल कर काम करें तो असमानता और गरीबी को कम कर सकते हैं। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सब के साथ मिल कर स्वास्थ्य, स्वच्छता, वित्तीय सुविधाओं तक लोगों की पहुंच और कृषि के विकास जैसी चुनौतियों पर काम करते हुए, एक अरब से ज्यादा भारतवासियों के जीवन को बेहतर बनाने में प्रयासरत हैं।


बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का मुख्य मुख्यालय सिएटल में हैं। इसके अलावा इनके कार्यालय इन जगहों पर हैं- वाशिंगटन डीसी, लंडन, नई दिल्ली (भारत), बीजिंग (चीन), एडिस, अबाबा (इथियोपिया), जोहानिसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) और अबूजा (नाइजीरिया)। नई दिल्ली स्थित इनका कार्यालय भारत में कई काम-काज देखता है और इसमें केंद्र और राज्य सरकारों, एनजीओ और निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी भी शामिल है। एक दशक पहले बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने भारत में अपने प्रयास एचआईवी से बचाव के कार्यक्रम के साथ शुरू किए थे। अब इनके कार्यक्रम बढ़ते हुए अब स्वास्थ्य, कृषि विकास, स्वच्छता और वित्तीय समावेशीकरण जैसे क्षेत्रों में भी फैल गए हैं।


प्रधानमंत्री मोदी को पिछले कुछ सालों में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं। आइये जानते है मोदी  जी को मिले पुरस्कारों के बारे में - 

  • 24 अगस्त, 2019 को उन्हें किंग हमाद ऑर्डर ऑफ रीनेसंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो बहरीन का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। 
  • 8 जून, 2019 को उन्हें ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगाइश्ड रूल ऑफ इज्जुद्दीन  पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो विदेशी गणमान्य हस्तियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। 
  • 12 अप्रैल, 2019 को उन्हें ऑर्डर ऑफ सेंट ऐंड्रू पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो यह रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। 
  • 4 अप्रैल, 2019 को उन्हें ऑर्डर ऑफ जायेद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं।
  • 10 फरवरी, 2018 को उन्हें ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो विदेशी गणमान्य हस्तियों, राजाओं और राष्ट्र प्रमुखों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं।
  • 4 जून, 2016 को उन्हें स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो अफग़ानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। 
  • 3 अप्रैल, 2016 को उन्हें ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो किसी गैर मुस्लिम गणमान्य व्यक्ति को दिया जाने वाला यह सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। 

Comments

Trending